हम देखते है की छोटे बच्चे कभी भी पढाई के प्रति अपनी रूचि नही रखते है जबकि उनके अभिभावक उन्हें बहुत से प्रलोभन देते है. बच्चो को पढाने में उनके माता-पिता को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है, फिर भी बच्चे नही पढते है. कभी प्यार से तो कभी लालच से उन्हें पढाने की कोशिश करते है और जब इनसे भी नही समझे तो उन्हें फटकार लगाना पड़ती है, मारना और चिल्लाना पड़ता है. किसी बच्चे मे शब्दों की समझ 3 से 5 वर्ष तक की उम्र में आती है तब वह शब्दों को बोलने लगता है उनका उच्चारण कर पाता है.
लेकिन एक ऐसा बच्चा जो इन सबसे काफी अलग है हम बात कर रहे है कैरोलीना में रहने वाले केटर की जिसमे 19 महीने कि आयु में बहुत से शब्दों को पहचानने व पढने की क्षमता है. केटर महज 19 महीने की आयु में 300 शब्दों को पहचान सकता है और उन्हें पढ भी सकता है.

आपको दिखाये गए विडियो में केटर के हाथ में कुछ प्लेकार्ड दिए गए है. उन प्लेकार्ड में कुछ शब्द भी लिखे है. केटर उन कार्ड को एक के बाद एक पढ रहा है और उसमे कोई गलती भी नही कर रहा है. विडियो में केटर के शब्द बोलने के बाद उनकी माँ लटोया भी उसी शब्द को यह दर्शाने के लिए दोहरा रही है की केटर ने शब्द को सही पढा है. केटर बिना गलती किये शब्दों को सही पढता है. केटर की माँ ने केटर के बारे में बताया है की वह जब मात्र 12 माह का था तब उन चीजो को पहचान लेता था जो पहले कभी उसे दिखाई ही नही थी. केटर एक बहुत ही प्रतिभाशाली बच्चा है जो बचपन से ही बहुत तेज है.
http://dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/09/19-month-old-baby-can-read.jpghttp://dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/09/19-month-old-baby-can-read-150x150.jpgManoj Kagवीडियोहम देखते है की छोटे बच्चे कभी भी पढाई के प्रति अपनी रूचि नही रखते है जबकि उनके अभिभावक उन्हें बहुत से प्रलोभन देते है. बच्चो को पढाने में उनके माता-पिता को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है, फिर भी बच्चे नही पढते है. कभी प्यार से तो कभी...राष्ट्र सर्वोपरि