दृष्टि कमजोर होना आजकल की व्यस्ततम जीवन शैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गयी है. घंटो कंप्यूटर पर बैठ कर काम करना, घंटो टीवी देखना आँखों की रौशनी को कमजोर करने का सबसे बड़ा कारण है. कम रौशनी में स्मार्टफ़ोन, टेलीविजन और कंप्यूटर पर काम करना आँखे की रौशनी को कम कर सकता है. गर्मी, शराब का सेवन, निरंतर पढना, पाचन विकार विटामिन A की कमी आदि प्रमुख कारण है.
आजकल आमतौर पर देखा जा सकता है छोटी छोटी उम्र के बच्चे चश्मा पहन कर घूमते दिखाई देते है, जो उम्र बच्चो के खेलने कूदने के होते है उस उम्र में बच्चों को चश्मे लग जाते है, कुछ कारण आँखों को उचित पोषक तत्व न मिलना भी होता है. उम्र बढ़ने के साथ भी आँखों की रौशनी कमजोर हो जाती है. यदि आप आँखों की रौशनी बढ़ाना चाहते है तो नीचे दी गयी जानकारी आपके लिए अत्यंत उपयोगी साबित होगी.
आइये जानते है आँखों की रौशनी को बढ़ाने के कुछ घरेलु नुस्खे:

1. मुंग की दाल और हरे मुंग आँख की रौशनी बढ़ाने के लिए बहुत उपयोगी है. किसी भी रूप में मुंग दाल का सेवन आपको करना चाहिए.

panacea treatment for eye vision1

2. त्रिफला आँखों की रौशनी के लिए बहुत अच्छी औषद्धि है. त्रिफला के क्वाथ से प्रतिदिन आँखों को धोने से आँखों की ज्योति बढती है.

panacea treatment for eye vision2

3. पैर के तलवों की रोजाना नारियल तेल या तिल के तेल से मालिश करने से आँखों की रौशनी बढती है.

panacea treatment for eye vision3

अगले पेज पर जाने कुछ सरल नुस्खे..

http://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/08/panacea-treatment-for-eye-vision.jpghttp://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/08/panacea-treatment-for-eye-vision-150x150.jpgदिल से देशीसेहतराष्ट्र सर्वोपरि