कहते है सर्दियों के 3 महीने शरीर को दिए जाए तो शरीर बाकि के 9 महीने तंदरुस्त रहता है. सर्दियों के मौसम में आमतौर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी के साथ पैर रूखे हो जाते है इसका एक मात्र विशेष कारण है सर्दी के मौसम में वातावरण में तापमान और नमी की मात्रा में बदलाव होता है उसका असर हमारे शरीर पर सीधे पड़ता है.

गर्मियों में हमारे शरीर से पसीना निकलता है जो हमारे शरीर को नम बनाये रखता है लेकिन सर्दियों में ठीक इसके विपरीत होता है. त्वचा अचानक से रुखी हो जाती है जिसे आम भाषा में फटना कहा जाता है.

ठण्ड के मौसम सामान्यतः हमें गुनगुने पानी से ही नहाना चाहिए अत्यधिक गर्म पानी से नहाना नुकसानदायक होता है.

सर्दियों से त्वचा का बचाव कैसे करें

1. सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए प्रतिदिन सरसों के तेल की मालिश करना चाहिए. जिससे त्वचा पर नमी बनी रहे.
treatment for dry skin1

2. हाथ, पैर व एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से रगड़ कर धोए.
treatment for dry skin2

3. सप्ताह में 2 से 3 दिन शहद से त्वचा की मालिश करे, कुछ समय बाद गुनगुने पानी से धो लें.
treatment for dry skin3

4. नीम की हरी पत्तियों को पिस कर उनका लेप दही के साथ त्वचा पर लगाये ओर 30-40 मिनट के लिए छोड़ दे, बाद में उसे गुनगुने पानी से धो ले. यह लेप एड़ियों पर क्रैक क्रीम का काम करता है.
treatment for dry skin4

5. जैतून के तेल में नारियल का तेल मिलाकर फटी त्वचा पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है.
treatment for dry skin5

6.

पैरो पर आरामदायक गर्म जुते व गर्म जुराफें पहने.

7.

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए कच्चे नारियल का गुदा व चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना ले ओर क्रैक स्किन पर लगायें, फटी एड़ियों से छुटकारा मिल जायेगा.

http://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/12/सर्दियों-में-फटी-त्वचा-को-कोमल-बनाने-के-रामबाण-उपाय.jpghttp://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2016/12/सर्दियों-में-फटी-त्वचा-को-कोमल-बनाने-के-रामबाण-उपाय-150x150.jpgदिल से देशीसेहतकहते है सर्दियों के 3 महीने शरीर को दिए जाए तो शरीर बाकि के 9 महीने तंदरुस्त रहता है. सर्दियों के मौसम में आमतौर पर बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक सभी के साथ पैर रूखे हो जाते है इसका एक मात्र विशेष कारण है सर्दी के मौसम में वातावरण...राष्ट्र सर्वोपरि