Home सेहत सिर दर्द दूर करने का रामबाण नुस्खा व दवा बनाने की विधि
सिर दर्द दूर करने का रामबाण नुस्खा व दवा बनाने की विधि

सिर दर्द दूर करने का रामबाण नुस्खा व दवा बनाने की विधि

0

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का तनाव इतना बढ़ जाने से लोगों को सिर दर्द जैसी समस्या का रोजाना सामना करना पड़ता है. कुछ लोगों को तो सिर दर्द बिल्कुल बर्दाशत नहीं होता है और इससे राहत पाने के लिए उनको पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अगर सिर दर्द होने पर तुरंत पेनकिलर खाई जाए तो इससे सेहत पर काफी बुरे प्रभाव पड़ते हैं.

home remedies to get relieve headache

इससे अच्छा तो यह होगा कि आप पेनकिलर की जगह कुछ घरेलू उपचारों पर ध्यान दें. आज हम आपको एक ऐसे बाम या नुस्खे के बारे में बताएंगे जिसे लगाते ही आपको सिर दर्द से तुरंत आराम मिलेगा. इस बाम को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. आइए जानिए इसे बनाने का तरीका…

बाम के लिए सामान

– 3 चम्‍मच मोम
– 3 चम्‍मच नारियल तेल
– 3 चम्‍मच शिया बटर
– 20 बूंदे पिपरमिंट ऑयल
– 15 बूंदे लैवेंडर ऑयल

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी में शिया बटर, नारियल तेल और मोम को बाऊल में डाल लें. उसके बाद इसे लगभग 45 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में रख कर गर्म करें. जब यह पूरी तरह से पिघल जाए तब इसे निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने पर इसमें एक-एक करके सारे तेल मिलाएं. अब इस मिश्रण को शीशी में भर दें फिर इसे फ्रिज में जमने के लिए रख दें. जब यह जम जाए तब इसे बाहर निकाल लें. आपका बाम तैयार है. सिरदर्द होने पर इस बाम का इस्तेमाल करें.
home remedies to get relieve headache

इसे भी देखें: प्याज की चाय – जानिए प्याज की चाय पीने के बेहतरीन फायदे

loading...