Home सेहत जानिए कैसे बर्फ का उपयोग करके भी आप अपना वजन घटा सकते हैं..
जानिए कैसे बर्फ का उपयोग करके भी आप अपना वजन घटा सकते हैं..

जानिए कैसे बर्फ का उपयोग करके भी आप अपना वजन घटा सकते हैं..

0

मोटापा आज के समय में कई लोगो की परेशानी बना हुआ. कई लोग मोटापे से इतने परेशान हो चुके है कि वे इसको कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाते है, और इसी कारण से महंगे-महंगे उपाय करते फिरते है. किन्तु इनसे भी कुछ फर्क नही पड़ता है. वे हमेशा नये नये तरीके अपनाते है जिससे उनका वजन कम हो सके किन्तु फिर भी कोई फायदा नहीं होने पर निराश हो जाते है और कोशिश करना ही बंद कर देते हैं.
how to weight loss by ice
किन्तु यदि कोई आपसे कहे कि बर्फ से भी वजन कम किया जा सकता है अर्थात बर्फ खाने से वजन कम होता है. तो शायद यह बात आपको अजीब लगेगा. किन्तु यह बात सत्य है और ऐसा हो सकता है कि बर्फ खाने से वजन कम हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: भारत ने ही सिखाया है दुनिया को बर्फ बनाना भी.. जाने क्या है बर्फ का इतिहास

आइये जानते है किस प्रकार बर्फ का उपयोग कर आप वजन कम कर सकते हैं–

कोई भी व्यक्ति जब दिनभर एक ही जगह बैठकर काम करता हैं तो उसे बीच-बीच में कुछ न कुछ खाने की इच्छा जरुर होती है. ऐसे समय में आप कुछ ऐसा खा लेते है जो आपका वजन बढाने के लिए जिम्मेदार होता है. यदि आप इस जगह बर्फ खायेंगे तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा.
how to weight loss by ice
किन्तु आप इस बात का भी ध्यान रखें की वजन कम करने के चक्कर में आप अधिक बर्फ का उपयोग नहीं करें. यदि आप अधिक बर्फ उपयोग करेंगे तो आपको सर्दी-जुकाम के अलावा दांतों की समस्या हो सकती हैं. बर्फ खाने से शरीर की अतिरिक्त जमा वसा कम होती है और भुख भी मिट जाती है. इस कारण बार बार कुछ भी खाने का इच्छा नहीं करेगी.
how to weight loss by ice
इन उपायों के अतिरिक्त आपका शरीर जिस स्थान पर मोटा है अथवा जिस स्थान पर मोटापा है, उस स्थान पर 30 मिनट तक बर्फ रखें. ऐसा करने से उस स्थान से आपकी कैलारी बर्न होने लगेगी, जिससे आपका वजन कम होगा.
आप बर्फ का उपयोग करके जरुर देखें.
नोट: बर्फ की प्रवृत्ति अत्यधिक गर्म होती है, अगर आपके शरीर में पहले ही अधिक गर्मी रहती है तो आप बर्फ का सिर्फ बाहरी उपयोग करें..

loading...