गर्मियों के मौसम को आम का मौसम भी कहा जा सकता है. आम का नाम सुनते ही मुँह में पानी आने लगता है. कच्चा आम गर्मियों में कई तरह से फायदेमंद होता है. कच्चे आम में विटमिन सी की मात्रा इतनी रहती है, जितनी की 35 सेब, 18 केले, 9 नींबू और 3 संतरे में पाई जाती है. कच्चे आम के सेवन से कई सारी बीमारियों में आराम मिल सकता है क्यूंकि इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. कच्चे आम को नमक के साथ खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती, साथ ही यह उच्च तापमान के नकारात्मक प्रभावों से भी हमें बचाता है.Importance and benefits of green mango in summer

1. करें एसिडिटी दूर
आज के दौर में असिडिटी एक आम समस्या बन गई है. लेकिन इस समस्या का समाधान है कच्चा आम. इससे असिडिटी को आसानी से दूर किया जा सकता है.

2. लिवर के लिए फायदेमंद
कच्चे छोटे आम की चटनी का सेवन करने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है. इसमें गोल ब्लाडर से बाइल्ड जूस निकालने की क्षमता होती है इस कारण यह पाचन भी दुरुस्त रखता है.

3. वजन कम करे
कच्चे आम में भरपूर फाइबर पाया जाता है. जो हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा को दूर करता है. अतिरिक्त वसा दूर होने से हमारा वज़न कम हो जाता है.

4. रक्त विकार को करे दूर
विटामिन सी रक्त विकार को दूर करने का भी काम करता है तथा कच्चे आम में विटमिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे रक्त विकार को ठीक किया जा सकता है. कच्चे आम में विटमिन सी होने की वजह से रक्त वाहिनी लचीली होती हैं और नई रक्त कणिकाएँ बनने में मदद भी मिलती है.

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता
कच्चा आम के सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है. साथ ही हमें कई रोगों से लड़ने की क्षमता भी देता है.

6. दांतों को रखे स्वस्थ
कच्चा आम मसूड़ों की समस्या तथा दांतों की सफाई का भी एक सरल तरीका साबित होता है. कच्चे आम से दांत लंबे समय तक मजबूत रहते हैं. साथ ही इससे सांसों की दुर्गंध की समस्या भी नहीं होती है.

7. बचाए लू से
हम सभी को गर्मी के कारण लू लग सकती है. कच्चा आम लू लगने की समस्या से भी निजात दिलाता है. साथ ही गर्मियों में त्वचा पर होने वाले लाल रंग के दानों की समस्या से भी शरीर को दूर रखता है. कच्चा आम गर्मी से जूझने के लिए शरीर को शीतलता देने में भी सहायक होता है.

http://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2017/04/importance-and-benefits-of-green-mango-in-summer.jpghttp://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2017/04/importance-and-benefits-of-green-mango-in-summer-150x150.jpgAashutosh Pandeyसेहतकच्चा आम खाने के फ़ायदे,कच्ची केरी से बिमारियों का ईलाजगर्मियों के मौसम को आम का मौसम भी कहा जा सकता है. आम का नाम सुनते ही मुँह में पानी आने लगता है. कच्चा आम गर्मियों में कई तरह से फायदेमंद होता है. कच्चे आम में विटमिन सी की मात्रा इतनी रहती है, जितनी की 35 सेब, 18 केले,...राष्ट्र सर्वोपरि