Home रोचक जानकारियाँ जानिए सांप के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपने कभी नही सुने होंगे…
जानिए सांप के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपने कभी नही सुने होंगे…

जानिए सांप के बारे में कुछ ऐसे तथ्य जो आपने कभी नही सुने होंगे…

0

सांप एक ऐसा जिव है जो पृथ्वी पर अनंत समय से अस्तित्व में है सांप का अस्तित्व डायनासोर के समय से है. सांप दीर्घकाल से मानव के समक्ष है और हम सांप के बारे में अनेक जानकारी रखते है. किन्तु आज भी सांप की अनेक प्रजातिया पृथ्वी पर उपलब्ध है और उनकी दुनिया भी रहस्यमयी है. क्योकि ये पृथ्वी के अन्दर बिल बनाकर रहते है और बहुत ही कम हमे दिखाई देते है. आइये आज सांप के बारे में कुछ तथ्य जानते है.

1. सांप एक Venomous प्राणी है न की Poisonous. जबकि Venomous और Poisonous दोनों शब्दों का मतलब विषैला या ज़हरीला होता है किन्त्तु इनमे अंतर होता है. Venomous का प्रयोग ऐसे जीवो के लिये करते है जो काटकर जहर किसी के शरीर मे छोड़ते है जैसे कि सांप, जबकि Poisonous का प्रयोग ऐसे जीवो के लिये करते है जिनकी स्किन या त्वचा में ज़हर होता है जैसे की छिपकली (लिजार्ड) या फिर ऐसे जीवो के लिए जिनके पुरे शरीर के अन्दर जहर होता है जैसे कि कुछ तरह के मेंढक (फ्रॉग) और मछलियाँ (फिश). Poisonous के काटने से हमे कोइ नुकसान नहि होता है पर यदि हम इन्हें खा लेते है तो मृत्यु निश्चित है।

2. दुनिया में सांपों कि 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाति है, इनमे से लगभग 20 % प्रजातिया ज़हरीली होती है.

3. दुनिया के नक्शे पर कुछ देश ऐसे भी जहा सांप नही पाए जाते है उनमे न्यूजीलैण्ड, आइसलैंड तथा अंटार्टिका आते है.

4. हमारे देश में कई प्रकार के सांप पाए जाते है किन्तु अभी ज्ञात प्रजातिया 300 है जिनमे से 50 अधिक विषैली है.

5. भारत में हर साल लगभग 2.50 लाख लोगो को सांप के काटने (सर्प दंश) की घटनाएँ होती है उनमे से कुछ लोग तो इलाज और टोने और टोटके से बच जाते है किन्तु फिर भी करीब 50000 लोगो की मौत सांप काटने से हर साल हो जाती है.

6. विश्व में सबसे लम्बा सांप पाइथन रेटिकुलटेस ( Python Reticulatus) होता है जो कि 28 फ़ीट तक लंबा हो सकता है.intersting facts about snakes

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक करे..

loading...