आप सभी इस बात को जानते है की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए BHIM एप लॉन्च की थी. यह App मार्किट में मौजूद डिजिटल पेमेंट App जैसे Paytm, Freecharge, Mobikwik को कड़ी टक्कर दे रही है.

यह App आधार नंबर आधारित एक App है, जो UPI अर्थात यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस और USSD अर्थात अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा के साथ काम करती है. इस App के से आपको ऑनलाइन पेमेंट करने में बहुत अधिक सुविधा मिलती है. इस App के साथ करीब 32 बैंक जुड़े हैं. इस समय केवल एक बैंक अकाउंट ही एप के साथ लिंक किया जाता है. यह App अभी ऐसे यूजर के लिए है जो एंड्रायड मोबाइल का उपयोग करते है. किन्तु जल्द ही इसे आईओएस यूजर के लिए भी लॉन्च किया जाएगा. यह App सरकार का अब तक का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट बताया जा रहा है.

आइये आज हम आपको बताते है की BHIM App कैसे Paytm, Freecharge और Mobikwik को कड़ी टक्कर.

Paytm, Freecharge and Mobikwik are backword by BHIM App-dilsedeshi

1. सारे बैंक इस App से लिंक है

इस App में UPI और USSD सर्विस एक साथ दी गई है, जो यूजर को हर तरह के डिजिटल भुगतान के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है. अगर किसी यूजर का तीन UPI इनेबल्ड बैंक में अकाउंट है, तो BHIM App यूजर्स की बैंकिंग से संबंधित सभी जरुरी जानकारी को एक साथ उपलब्ध करावा देगा, जिससे वो बिना किसी रुकावट के कैशलैस ट्रांजैक्शन कर पाएगा. UPI पेमेंट एड्रेस यूजर की सभी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा.

2. इंटरनेट के बिना भी चलेगी BHIM App

इस App की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह App बिना इंटरनेट के भी काम करेगी. यूजर को महज *99# पर कॉल करना होगा. बिना इंटरनेट के भुगतान करने की सर्विस केवल पेटीएम भी दे रही है. लेकिन वो BHIM App की तरह मजबूत नहीं है.

3. फिंगरप्रिंट पर आधारित है यह App

जब आप किसी दुकान से सामान लेंगे ओर पेमेंट के लिए जैसे ही दुकानदार या व्यवसायी बायोमैट्रिक डिवाइस के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट होते हैं, तब वो आपके फिंगरप्रिंट के जरिए पेमेंट ले सकते

http://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2017/01/Paytm-Freecharge-and-Mobikwik-are-backword-by-BHIM-App-dilsedeshi-1.jpghttp://www.dilsedeshi.com/wp-content/uploads/2017/01/Paytm-Freecharge-and-Mobikwik-are-backword-by-BHIM-App-dilsedeshi-1-150x150.jpgManoj Kagताज़ा अपडेटआप सभी इस बात को जानते है की हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देते हुए BHIM एप लॉन्च की थी. यह App मार्किट में मौजूद डिजिटल पेमेंट App जैसे Paytm, Freecharge, Mobikwik को कड़ी टक्कर दे रही है. यह App आधार नंबर आधारित...राष्ट्र सर्वोपरि