Home स्वदेशी इन विदेशियों द्वारा भारत पर की गयी टिप्पणियों को पढ़ कर दंग रह जायेंगे आप!
इन विदेशियों द्वारा भारत पर की गयी टिप्पणियों को पढ़ कर दंग रह जायेंगे आप!

इन विदेशियों द्वारा भारत पर की गयी टिप्पणियों को पढ़ कर दंग रह जायेंगे आप!

0

एक अंग्रेज द्वारा अपने ब्लॉग पर लिखी गयी टिपण्णी!!!

“भारत के लोग अत्यंत चतुर और विद्वान होते है, लेकिन वे हमेशा पैसे पर जोर देते हैं. पैसो पर इतना ध्यान देने वाले इतने सारे लोगों से मैं कभी नहीं मिला.

अगर उनका ध्यान जिज्ञासा और रचनात्मकता की और होता तो आज भारत अपने दिमाग के बूते उन्नति के शिखर चूम चूका होता.

भारत भ्रमण के दौरान, मुझे कई लोगों ने भारत के धर्म, संस्कृति और खान-पान आदि के बारे में बताया लेकिन किसी ने मुझसे मेरे जीवन व मेरे घर के बारे में नहीं पूछा. अगर मैं अपने संस्कृति और जीवन जीने की कला पर विचार रखूं, तो मैं कहूँगा भारतीय संस्कृति सर्वश्रेष्ठ है.”

एक दुसरे अमेरिकी द्वारा प्रस्तुत किये गए उसके विचार!!!

“भारत का विकास और तकनीकी सृजन ना होने में बाधक है, भारत की राजनीति और भारत की व्यवस्था.
भारत भ्रष्टाचार, नौकरशाही, असमानता,गरीबी व बुनियादी असुविधाओं से जूझ रहा है. भारत को आजाद हुए 67 वर्ष का एक लम्बा अंतराल हो गया. आज भारत की अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, भारत यदि राजनैतिक, आर्थिक, व सांस्कृतिक वातावरण को ठीक करले तो मुझे विश्वास है भारत का ज्ञान भारत को बहुत दूर तक ले जाएगा.

मैं अमेरिका के एक इंजीनियरिंग ग्रुप में काम करती हूँ. जहाँ डायरेक्टर, वाईस प्रेसिडेंट, जनरल मेनेजर और आईटी डिपार्टमेंट में सभी पदों पर भारतीय है.

अगर आप देखें तो माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, सन माइक्रोसिस्टम के को-फाउंडर विनोद खोसला , गूगल एप के फाउंडर राजेन सेठ भी भारतीय है.

अगर भारत का राजनैतिक और आर्थिक सुधार सफल होता है तो भारत में पुरे विश्व का नेतृत्व करने की ताकत व क्षमता है.”

ऐसे कई ब्लॉग इस इन्टरनेट की दुनिया में भरे पड़े है, जो भारत को व भारत के गणमान्य नागरिकों को समय-समय पर व्यथित व जागृत करते रहते है. बस इंतज़ार हमारे जागने का है, जब हम पूर्ण रूपेण भारत की संस्कृति, भारत के ज्ञान- विज्ञान से प्रेरणा प्राप्त कर पूरी लगन से कर्म की ओर ध्यान देंगे तब वह दिन दूर नहीं जब भारत पुरे विश्वभर का नेतृत्व करेगा.
कृपया अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य दें.

loading...