बालतोड़ के लक्षण और घरेलु उपचार | Baltod ke Gharelu Upay in Hindi

बालतोड़ होने के लक्षण, आसान आयुर्वेदिक और घरेलु उपचार | Baltod (Boils) ke Lakshan, Gharelu Ayurvedic Upay, Karan, Bachav in Hindi

बालतोड़ बाल के टूटने पर होता है. बालतोड़ को English में Boils कहते है यह एक पेनफुल फोड़ा है. हम आपको इसके इलाज का उपाय बता रहे है जो आप घर भी कर सकते है. हमारे शरीर के किसी भी अंग से अगर एक भी बाल टूट जाता है तो बाल के टूटने के कारण उस जगह पर घाव हो जाता है जिसे बालतोड़ कहते है. बालतोड़ होने पर एक छोटा सा फुंसी और फिर धीरे धीरे बड़ा जख्म का रूप ले लेता है. बालतोड़ के जख्म में पस भर जाने के कारण उसमें काफी दर्द होता है जो की कभी कभी असहनीय होता है.

बालतोड़ के लक्षण (Symptoms of Boils)

बालतोड़ अधिकतर जांघ, पीठ, और पैर में होता है. बालतोड़ एक गंभीर समस्या है जो बहुत ही कम होती है पर जब यह होती है तो बहुत ही भयानक दर्द होता है. बालतोड़ होने पर पहले खुजली चलती है पर उसके बाद धीरे-धीरे उस जगह पर घाव होने लगता है.

  1. बालतोड़ होने पर उस जगह पर Skin लाल हो जाती है.
  2. बालतोड़ होने पर उस जगह फुल जाना (swelling).
  3. बालतोड़ होने पर उस जगह पर फूंसी का हो जाती है.
  4. फूंसी में पस भर जाना.

Baltod ke Gharelu Upay in Hindi

बालतोड़ का इलाज (Treatment of Boils)

अगर सही समय पर बालतोड़ का इलाज कर लिया जाता है तो इए घर पर ही इलाज द्वारा ठीक किया जा सकता है. आइये जानते है इसके घरेलू उपाय क्या है-

  1. बालतोड़ होने पर जैसे ही उसके लक्षण दिखाई दे उस पर गेहूं के कुछ दाने को मुंह में ले कर चबाएं और फिर उन्हें मुंह से निकाल कर बालतोड़ वाली जगह पर लगायें. यदि आप दिन में 2 – 3 बार यह उपाय करते है तो आपका बालतोड़ का जख्म नहीं बढेगा है. और जल्द ही ठीक हो जायेगा.
  2. पीपल के पेड़ की छाल को निकालकर उसे घिस कर उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दिन में २ से ३ बार बालतोड़ पर लगाने से बालतोड़ में फायदा होता है. और जख्म और उसके दर्द दोनों में राहत मिलती है.
  3. लगभग 20g नीम के पत्तो को ले और उनमे 20g काली मिर्च को मिलाकर पीस ले और उसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को बालतोड़ के जख्म पर लगा कर उस पर किसी कपड़े से पट्टी बांध लें. यदि आप चाहे तो बालतोड़ पर केवल नीम के पत्ते का भी उपयोग कर सकते है. इन दोनों उपचार से बालतोड़ जल्दी ठीक हो जाता है.
  4. एक चम्मच मैदे को, घी में थोड़ी देर तक पका कर उसका पेस्ट बना लें और फिर उस पेस्ट को ठंडा कर के सोते समय बालतोड़ के जख्म पर लगा कर कपड़े से बांध लें. 1-2 इस तरह उपाय करने से आपका बालतोड़ ठीक हो जायेगा.
  5. बालतोड़ में मेहंदी के पत्ते को पीस कर या फिर मेहंदी के पाउडर को कुछ देर तक फुलाकर उसके लेप करने से भी फायदा होता है.

Baltod ke Gharelu Upay in Hindi

इन्हें भी देखें:

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि