बालों का झड़ना आजकल आम क्यों हो गया है? जानिये बालों को झड़ने से रोकने के कुछ रामबाण उपचार

[nextpage title=”nextpage”]किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में बाल का बहुत ही महत्व होता है. यदि किसी व्यक्ति के सर पर बाल न हो तो इसका असर उसके व्यक्तितत्व पर भी पड़ता है. व्यक्ति के सर पर बाल घने और खुबसूरत होना चाहिए. लेकिन कितनी भी कोशिश कर ले पर आज की भागमभाग में बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है. इसके अनेक कारण हो सकते है. लेकिन यह समस्या पुरूषों में अधिकतर देखने को मिलती हैं. बालो के झड़ने की समस्या कई कारणों से होती है इसके लिए हमारे शरीर में उपस्थित हारमोंस भी जिम्मेदार होते है. बालों के झड़ने की एक वजह एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिका है जो की पुरुषों में उपस्थित डी.टी.एच हार्मोन का संतुलन बिगड़ने के कारण होती है. इस हारमोंस का संतुलन एक बार बिगड़ने पर पुरुषो के सिर के बाल बहुत जल्दी झड़ने लगते है. पुरूषों के बालो के झड़ने के पीछे ओर भी कई कारण है.

आइए जानते है वो क्या कारण है जिनसे पुरुषो के बाल झड़ते है-

1. हारमोंस प्रॉब्लम

पुरूषों में बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारणउनके शरीर में उपस्थित एक हारमोंस है जिसका नाम है डी.टी.एच हार्मोन. इसके कारण पुरुषो को एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिला होता है. यह प्रॉबल्म डी.टी.एच. हारमोंस का बैलेंस बिगड़ने के कारण होती है.

2. तनाव

तनाव बालो के झड़ने का सबसे बड़ा कारण है क्योकि तनाव बड़ने से हॉर्मोन्स का संतुलन बिगड़ता है और बाल झड़ने लगते है.

3. स्मोकिंग

स्मोक करना भी बालो के झड़ने का एक कारण माना जाता है. क्योकि तम्बाकू में उपस्थित निकोटिन के कारण ब्लड नर्व्स सिकुड़ने लगती है. जिसके कारण शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम होता है जो बालों को नुकसान पहुंचाता हैं. और फिर धीरे हीरे बाल गिरने लगते है.

4. शराब

शराब को अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स बढ़ते हैं और साथ ही साथ आयरन, जिंक और पानी कमी हो जाती है जिसके कारण बाल झड़ने लगते है.

5. फैमिली हिस्ट्री

बालो के झड़ने अर्थात गंजेपन की समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है. आपके गंजेपन के लिए आपके पूर्वज भी जिम्मेदार हो सकते हैं. यदि आपके परिवार में सभी के बाल कम उम्र में झासने लगे थे तो आपके साथ भी यह समस्या हो सकती है.
–> इसे भी देखें: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार इन अंगों में छुपे हैं आपके व्यक्तित्व से जुड़े कई राज

गिरते बालों को रोकने के घरेलु रामबाण उपाय जानने के लिए next पर क्लिक करें..

[/nextpage]

[nextpage title=”nextpage”]

गिरते बालो को रोकने के घरेलु उपाय-


• बालों को गिरने से बचाने के लिए और बालों की वृद्धि करने के लिए सप्ताह में रोजमेरी आयल से एक बार अपने बालों मसाज करनी चाहिए. ऐसा करने से बाल मजबूत होते हैं.

• बालों को मजबूत बनाने और उनको टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण की आवश्यकता होती है. मेंहदी में सबसे अधिक पोषण होता है जो बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसलिए बालों में महीने में कम से कम एक बार मेहंदी अवश्य लगानी चाहिए.

• मेहँदी में भरपूर पोषण होता है लेकिन यदि मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाया जाये तो इसका फायदा अत्यधिक होता है. इससे आपके बाल मजबूत भी होंगे और बालों का गिरना भी बंद हो जायेगा.

• गिरते बालों को रोकने के लिए दही का भी उपयोग किया जा सकता है दही भी इसके लिए काफी कारगर घरेलू नुस्‍खा है. क्योकि दही से भी बालों को भरपूर पोषण मिलता है. दही को बालो में सीधे लगा लेना चाहिए और लगभग 30 मिनट बाद जब बाल पूरी तरह से सुख जाए तो बालो को धो ले. इससे आपके बालो को पोषण मिलेगा और टूटने की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

• निम्बू के साथ भी दही का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लीजिए. इस पेस्ट को नहाने से पहले बालों में लगाले और 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए. आपके बालों का गिरना कम हो जाएगा.

• बालो में अंडा लगाने से भी बालो का झड़ना कम हो जाता है. नहाने से पहले अंडे को बालो में लगाने से बाल मजबूत होते है.

• बाल को गिरने से बचाने के लिए शहद का भी उपयोग किया जा सकता है. शहद को नहाने से पहले बालो में लगले और नहाते समय बालो अच्छे से धो ले. इससे बालों का गिरना बंद हो जाता है.

• दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर किया जा सकता है. इसेक लिए दालचीनी और शहद को मिलाकर बालों में लगाइए. इस पेस्ट को बालो में लगाने से बालों का झड़ना बंद होगा.
–> इसे भी देखें: जानिए इस महिला के बारे में जो अब तक 15000 सैनिको को प्रशिक्षण दे चूँकि है
[/nextpage]

error: Content is protected !!