बार-बार डकार आने का कारण सिर्फ अपच ही नही होता जानिए विस्तार से क्या है डकार आने के कारण

[nextpage title=”nextpage]

जब भी हम भोजन करते है, हमे डकार आती है. पर हर बार यह सोच लेना की यह डकार भोजन ज्यादा खा लेने के कारण आ रही है या पाचन सही से नही हो रहा है इस कारण आ रही है. भोजन के बाद आने वाली डकार को पाचन से जोड़ कर नही देखे. जब किसी को बार-बार बिना खास वजह से डकार आती है तो यह चिंताजनक हो सकता है. पाचन के अलावा भी ऐसे कई कारण हैं जिनसे बार-बार या अत्यधिक डकार आती है.

जानिए क्या है डकार आने के कारण-

1. जैसा की हम जानते है की पाचन सही से नही होना भी डकार का कारण है. अगर आपके द्वारा किया हुआ भोजन पच नहीं पा रहा है तो डकार की समस्या होना आम बात है.

indigestion-is-not-the-only-reason-to-visit-dakar-dilsedeshi1

2. जब एसिडिटी के कारण पाचन तंत्र गड़बड़ा जाए तो एच पायलोरी नामक एक बैक्टीरिया के कारण पेप्टिक असर की समस्या पैदा होती है जिसके कारण डकार आने के साथ-साथ आपका पेट दर्द भी हो सकता है.

indigestion-is-not-the-only-reason-to-visit-dakar-dilsedeshi2

अगले पेज पर जाने के लिए नेक्स्ट पर क्लिक कीजिये

[/nextpage]
[nextpage title=”nextpage”]

3. कई बार आपके खाने के तरीके भी गलत होते है, जिसके कारण डकार आती है. तली-भुनी चीजें, कोल्ड्रिंक, फूलगोभी, बीन्स, ब्रोकोली आदि को खाने से पेट में गैस बनती है, जिसके कारण डकार आ सकती है. इसिलिये आपको ये चीजे रात को खाने से बचना चाहिए.

indigestion-is-not-the-only-reason-to-visit-dakar-dilsedeshi4

4. कई बार एरोफेस के कारण भी डकार आ सकती है. इसका अर्थ है की छोटे-छोटे कारण से आपके पेट में हवा का जाना. जैसे ग्लास से पानी पीने के बजाए ऊपर से पीना, खाना खाते समय बात करना, च्यूइंग गम आदि कारणों से पेट में हवा जाकर गैस पैदा करती है इसे ऐरोफेस कहते हैं. जिसके कारण डकार आती है.

indigestion-is-not-the-only-reason-to-visit-dakar-dilsedeshi3

5. यदि आपको लम्बे समय से कब्ज की समस्या है तो भी अत्यधिक डकार आ सकती है. इसलिए पहले आपको क्स्न्ज की समस्या को खत्म करना चाहिए.

indigestion-is-not-the-only-reason-to-visit-dakar-dilsedeshi/[/nextpage]

error: Content is protected !!