विटामिन सी की कमी के लक्षण और कैसे की जाएँ विटामिन सी की पूर्ति, जानें..

विटामिन (vitamin) (जीवन सत्व) यह भोजन के अवयव है. हर जीव को विटामिन की एक नियत मात्रा में आवश्यकता होती है. आपने विटामिन के बारे में पहले सुना और पढ़ा होगा, सभी विटामिन का अपना एक महत्व होता है और प्रत्येक विटामिन की कमी से गंभीर रोग होने की संभावना बनी रहती है.

आज हम बात कर रहे है विटामिन सी की. यह विटामिन शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक विटामिन है. यह विटामिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाता है. तथा इसी पर्याप्त मात्रा शरीर में हो तो यह सर्दी, खासी ओर अन्य प्रकार के इन्फेक्शन से हमें बचाता है. आइये विस्तार से जानते है विटामिन सी के बारे में…

क्या होता है विटामिन सी?

विटामिन सी को वैज्ञानिक भाषा में एस्कॉर्बिक एसिड कहा जाता है, विटामिन सी की आवश्यकता मनुष्यों के साथ-साथ जानवरों को भी होती है. कुछ जानवर ऐसे भी होते है जो स्वयं अपनी शरीर की कोशिकाओं की मदद से विटामिन उत्पन्न कर लेते है. परन्तु हम मनुष्यों को इसकी पूर्ति के लिए पर्याप्त मात्रा में फल व सब्जियां सेवन करते रहना पड़ता है.

विटामिन सी की कमी के लक्षण

विटामिन सी एक एंटी-एलेर्गिक ओर एंटी-ओक्सिडेंट विटामिन होता है, लेकिन जब किसी के शरीर में इसकी कमी होती है तो उसे निम्न प्रकार के रोगों से जूझना पड़ता है, जैसे: सर्दी जुकाम, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कमजोर होना, वजन कम होना, बाल कम होना, थकावट, त्वचा की समस्या आदि विटामिन सी की कमी से होने वाली समस्या है. विटामिन-सी तरल में घुलनशील होता है इसलिए अतिरिक्त पोषक तत्व आसानी से पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाते हैं.

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए क्या खाएं

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए अपनी दिनचर्या में कच्चे फल व सब्जियों को शामिल करें व समय समय पर इनका सेवन करते रहे. नॉन स्टिक बर्तनों में पका भोजन न करें, ऐसा करने से सब्जियों में उपस्थित पोषक तत्व समाप्त हो जाते है. ओर याद रहे अति सर्वत्र वर्जयेत! अति हर चीज़ की दुखदायी होती है, प्रतिदिन फल व सब्जियां एक नियमित मात्रा में खाएं. अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से उबकाई आने, पेट खराब होने या शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा हमेशा बना रहता है. हमारे शरीर के सभी प्रमुख अंगों जैसे अग्नाशय, ब्रेन, गुर्दे और फेफड़े इत्यादि को सही ढ़ग से काम करने के लिए विटामिन सी की अत्यंत आवश्यकता होती है.

विटामिन सी से होने वाले लाभ
विटामिन सी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से दांत जड़ो से मजबूत होते है, केंसर जैसी बड़ी बीमारी में विटामिन सी की मदद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है, आखों में रोग ग्लूकोमा से विटामिन सी आँखों का बचाव करता है, कोलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल करने का काम भी विटामिन सी के पास होता है.

error: Content is protected !!