कपूर से स्वास्थ्य को होने वाले लाभ | Benefits of Kapoor on Health in Hindi

कपूर के इस्तेमाल करने से सेहत पर होने वाले फायदे और लाभ | Effects and Benefits of Kapoor (camphor) on Human Health in Hindi

कपूर का उपयोग अधिकांशतः घर में होने वाले पूजा-पाठ के लिए किया जाता है. लेकिन आयुर्वेद विज्ञान में कपूर के अनेक तरह के फायदे के बारे में बताया गया हैं. आयुर्वेद में प्रायः कपूर का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. कपूर से हमारी त्‍वचा, मांसपेशियों और ऊतकों में सूजन कम होती है. कपूर का उपयोग पुराने से पुराने जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. कपूर से निकलने वाला तेल भी बहुत फायदेमंद होता है. कपूर का उपयोग कई दवाओं के रूप में भी किया जाता है. कपूर का प्रयोग करके कई प्रकार के मरहम बनाये जाते हैं. औषधि रूप में कपूर के अनेक फायदे है.आइए कपूर से होने वाले अनेको अनेक फायदों के बारे में जानते हैं-

benifits of kapoor3

कपूर के फायदे (Benefits of Kapoor)

जोड़ों का दर्द

मसल्स या जोड़ों के दर्द की शिकायत होने पर दर्द वाले स्थान पर कपूर के तेल से मालिश करने से जल्द राहत मिलेगी.

पेट का दर्द

एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालकर उबाल लें. जब पानी आधा रह जाए, तो इसमें थोडा-सा कपूर डालकर पी लें. पेट के दर्द में जल्द आराम मिलेगा.

इंफेक्शन से बचाव

अधिकतर घर में कपूर का धुआं किया जाता है जिससे आसपास मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं और इससे इंफेक्शियस जनित बीमारियों का खतरा टल जाता है.

खुजली

खुजली होने पर खुजली वाली जगह पर नारियल के तेल में कपूर डालकर लगाने से जल्द ही आराम मिलेगा।

हेल्दी हेयर

नारियल तेल में कपूर मिलाकर इसे गुनगुना कर ले और फिर सिर की मालिश करें तथा एक घंटे बाद सिर को धो लें. डैंड्रफ की समस्या ख़त्म हो जाएगी और बाल मजबूत बनेंगे.

जलने पर

जलने पर कपूर या कपूर का तेल लगाइए, जिससे जलन नही होगी और इन्फेक्शन का खतरा नही रहेगा.

फटी एड़ियां

गुनगुने पानी में थोड़ा-सा कपूर और नमक डालकर इसमें कुछ देर के लिए पैर डालकर रखें, फिर स्क्रब करके मॉइश्चराइज़र क्रीम लगा लें. फटी एड़ियों की समस्या दूर होगी.

स्ट्रेस

ऑलिव ऑयल में कपूर मिलाकर थोड़ी देर सिर की मालिश करें. स्ट्रेस और सिरदर्द की समस्या दूर होगी.

स्किन के दाग

नारियल का तेल और कपूर दोनों मिलाकर रख लें और फिर रोज़ पिम्पल्स, जले या चोट के दाग पर इसे लगाएं. कुछ ही दिनों में इनके निशान मिट जाएंगे.

सर्दी-जुकाम

सर्दी-जुकाम होने पर तिल या नारियल तेल में कपूर मिलाकर सीने और सिर पर लगाएं या इसके पानी की भाप लें जल्द ही राहत मिलेगी.

दांत दर्द

दांत दर्द होने पर दर्द वाली जगह पर कपूर का पाउडर लगाएं दर्द दूर हो जायेगा.

सौन्दर्य निखार

प्रतिदिन रात को सोने से पहले कच्चे दूध में थोडा सा कपूर पाउडर डालें. और रुई की मदद से इसे चहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. आपकी स्किन हेल्दी होगी और चेहरे का निखार बढ़ेगा.

चोट या घाव

कपूर में एंटीबायोटिक गुण होते है जो हर तरह की चोट को ठीक करने में मदद करती हैं. चोट लगने, कट जाने या घाव हो जाने पर कपूर मिला हुआ पानी लगाने से आराम मिलेगा.

मुंह के छाले

कपूर को देशी घी में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाने से छालो में राहत मिलेगी.

इसे भी देखें:

Loading...