क्या आप जानते है इन 10 महत्वपूर्ण चीजों के आविष्कार गलती से हुए हैं!!!

हम सभी के साथ अक्सर ऐसा होता है की हम करना कुछ ओर चाहते है ओर हो कुछ ओर जाता है है. और रिजल्ट कुछ और ही आता है इसी कारण हम परेशान हो जाते हैं. लेकिन आपने देखा होगा की कई बार इस प्रकार से होने वाली गलतियां भी हमारे लिए फायदेमंद हो जाती है. क्योकि ऐसी होने वाली गलतियों से कुछ ऐसे परिणाम सामने आते है जो हमारे लिए कारगर साबित हो जाते है. आज हम आपको ऐसी ही 10 चीजो के अविष्कार के बारे में बताने जा रहे है. जिनका आविष्कार गलती से हुआ है और जो हमारी जीवन की महत्वपूर्ण जरुरतो को पूरा करती है.

आइये जानते है उन अविष्कारों के बारे में जो गलती से हुए है–

1. एक्सरे (X Ray)

शायद आप नही जानते होंगे लेकिन हम आपको बटे दे की एक्सरे का अविष्कार गलती से हुआ था. एक सनकी भौतिक विज्ञानी के रूप में प्रख्यात विलहम रोएंटगन ने एक्सरे का अविष्कार किया था. एक बार की बात है जब वे कैथोडिक रेज ट्यूब बनाना चाह रहे थे. जब यह प्रयोग कर रहे थे इसी दौरान लाइट चमक रही थी तो उन्होंने देखा कि अपारदर्शी कवर होने के बावजूद नीचे रखा पेपर दिखाई दे रहा था. इसे वे हैरत से देखने लगे और इस प्रकार एक्सरे का अविष्कार हुआ.

do-you-know-these-important-10-things-invention-was-by-a-mistake-dilsedeshi

2. स्लिंकी (Slinky)

स्लिंकी का अविष्कार स्वीडन नौसेना में इंजीनियर रहे रिचर्ड जोन्स ने 1943 में किया था. रिचर्ड नौसैनिक युद्धपोतों पर बिजली की निगरानी करने के लिए एक यंत्र बना रहे थे. जो स्प्रिंग के सहारे काम करता. किन्तु गलती से इस दौरान वह स्प्रिंग जमीन पर गिर गया और बाउंस करने लगा. इस तरह गलती से ही स्लिंकी का अविष्कार हुआ.

3. पेसमेकर (Pacemaker)

हम आपको बता दे की पेसमेकर का आविष्कार भी गलती से हुआ था. जब इलेक्ट्रिक इंजीनियर जॉन होप्स एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे जिसमे रेडियो फ्रिक्वेंसी के जरिए बॉडी टेम्परेचर को रिस्टोर किया जा सकता था. इस दौरान जॉन होप्स को अहसास हुआ कि अगर हमारा दिल ठंड के कारण धड़कना बंद कर दे तो इसे कृत्रिम उत्तेजना पैदा करके फिर से धड़काया जा सकता है. और इसी प्रकार पेसमेकर अस्तित्व में आया.

4. माइक्रोवेव (Microwave ovens)

माइक्रोवेव का आविष्कारक पर्सी स्पेंसर को माना जाता है उनके द्वारा यह अविष्कार गलती से हुआ था. वे एक नए वैक्यूम ट्यूब के जरिए रडार से सम्बन्धित रिसर्च कर रहे थे. इसके लिए उन्हीने कई मशीने बनाई थी. जो कि रिसर्च में मदद करती. इसी दौरान एक प्रयोग में उन्होंने देखा कि उनके जेब में रखा कैंडी बार पिघलने लगा है. इसे देखकर वे हैरान हो गए और उन्होंने पॉपकॉर्न को उस मशीन के अंदर डाल दिया था और पाया कि पॉपकॉर्न फूटने लगा है. इस प्रकार गलती से माइक्रोवेव ओवन का अविष्कार हुआ.

do-you-know-these-important-10-things-invention-was-by-a-mistake-dilsedeshi2

5. पेनिसिलीन (Penicillin)

वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग घाव को भरने वाले एक चमत्कारी दवा का अविष्कार करना चाह रहे थे. किन्तु उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी. और ऐसे में उन्होंने प्रयोग की गई चीजों को बाहर फेंक दिया था. पर कुछ दिन बाद जब उन्होंने नोटिस किया तो पाया कि जिस जगह उन्होंने वे चीजे फेंकी थी वहां पर आस-पास के बैक्टिरिया समाप्त हो रहे हैं. इस तरह से पेनिसिलीन का अविष्कार हुआ.

6. कोका कोला (Coca cola)

एक फार्मासिस्ट ने सिर दर्द के इलाज के लिए दवा बनाने के लिए कोला नट और कोला की पत्तियों का इस्तेमाल किया. इसके बाद उन्होंने संयोगवश इन दोनों को कार्बोनेटेड वाटर के साथ मिला दिया. बाद में जब उन्होंने इसे टेस्ट किया तो परिणाम कोका कोला के रुप में सामने आया था. कोला की वजह से ही इसका नाम कोका कोला हो गया.

do-you-know-these-important-10-things-invention-was-by-a-mistake-dilsedeshi1

7. टेफ्लॉन (Teflon)

टेफ्लॉन का आविष्कार 1938 में साइंटिस्ट रॉय प्लंकेट ने किया था. दरअसल, रॉय रेफ्रिजरेंट के विकल्प की तलाश कर रहे थे. इसके लिए उन्होंने कुछ सैंपल्स को टाइट बॉक्स में रखा था. कुछ दिन बाद उन्होंने देखा कि बॉक्स के अंदर रखी गई गैस गायब है और उसकी जगह फिसलनदार रेजिन के अवशेष बचे हुए हैं. इस अवशेष में हीट और केमिकल्स के प्रति रोधक क्षमता थी. बाद में नॉन स्टिक कुकवेयर, स्पोर्ट्स इक्विपमेंट और पेंट्स के रुप में इसका यूज होने लगा.

8. वियाग्रा (Viagra)

वैज्ञानिक फाइजर ने दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हमारे शरीर में रक्त संचार करने वाली धमनियों को सिकुड़ने में मदद करने के लिए यूके92480 के नाम से एक दवा बनाई थी. लेकिन यह दवा दर्द से राहत देने में तो सफल नही हुई. लेकिन पुरुषों की यौन शक्ति को बढ़ाने में यह बहुत ही कारगर साबित हुई. इसे वियाग्रा के नाम से बाजार में बिक्री के लिए उतारा गया.

9. वेलकरॉ (Velcro)

जब एक ट्रिप के दौरान स्विस इंजीनियर जॉर्ज्स डे मेस्ट्रल ने अपने पैंट्स से कुछ बीजों को चिपके देखा. तो उन्होंने पाया कि ये बिज किसी भी लूप के आकार वाली वस्तु से चिपक जाते है. और ऐसे में ही उन्होंने कृत्रिम लूप्स तैयार किया और परिणामस्वरुप वेल्वेट और क्रोचेट के कॉम्बिनेशन से वेल्करॉ बना.
do-you-know-these-important-10-things-invention-was-by-a-mistake-dilsedeshi0

10. पोटैटो चिप्स (Potato Chips)

जॉर्ज क्रम नाम के एक सेफ 1853 में अपने एक कस्टमर के लिए फ्रेंच फ्राई तैयार कर रहे थे. तब कस्टमर ने कहा था कि फ्रेंच फ्राई थोड़ी पतली और कुरकुरी होनी चाहिए. सेफ ने ऐसा ही किया और इस तरह से पोटैटो चिप्स बनी. जो आज बहुत से लोगो की पसंद है.

error: Content is protected !!