जानिए ऑस्ट्रेलिया के 10 अजीबोगरीब कानून..

दुनिया में हर किसी देश को अपने देश की संस्कृति के हिसाब से कानून बनाने का अधिकार होता है. और हर देश में अलग-अलग कानून होते है. दुनियाभर में अलग-अलग देशों के कई ऐसे अजीबोगरीब कानून हैं, जिनके बारे में जानकर हैरत होती है. जैसा की किसी देश में शादी से पहले संबंध नही बना सकते है, तो कहीं पर महिलाओं का ड्राइविंग करना प्रतिबंधित है. ऐसे में आज हम आपको ऑस्ट्रेलिया के 10 शॉकिंग लॉ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी.

know-about-10-wierd-law-of-australia-dilsedeshi 1

आइये जानते है उन 10 कानून के बारे में..

1. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर में कोई भी अपने घर का बल्ब स्वयं नहीं बदल सकते हैं. इसके लिए किसी लाइसेंसी इलेक्ट्रिशियन को बुलाना पड़ता है.

2. ऑस्ट्रेलिया में सड़क के दायीं ओर चलना गैरकानूनी है. यहां तक कि आप फुटपाथ पर भी दायीं ओर नहीं चल सकते हैं. अगर यहाँ कोई ऐसा करते हुए पाया जाता हैं तो यह कानून का उल्लंघन माना जाएगा.

3. ऑस्ट्रिलिया के कानून के मुताबिक, ब्राइटन बीच पर महिलाएं छोटे बिकिनी पहनकर न तो स्विमिंग कर सकती हैं और न ही नहा सकती हैं. उन्हें ऐसा करने के लिए गले से लेकर घुटने तक लंबा स्विम शूट पहनना होगा. नही तो इसे गैर क़ानूनी माना जाएगा.

4. दुनियाभर में कई ऐसे देश है, जहां पर बच्चे शराब नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में बच्चे न सिर्फ शराब, बल्कि सिगरेट और कंडोम भी नहीं खरीद सकते हैं. अगर यहाँ बच्चे ऐसा करते हैं तो उन्हें सजा भी मिल सकती है. हालांकि, बच्चों द्वारा शराब-सिगरेट पीने को लेकर कोई कानून नहीं है.

5. 6 स्कवेयर से बड़ी बिकनी पहनना भी महंगा पड़ सकता है. जी हाँ ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में महिलाएं 6 स्क्वेयर इंच से बड़ी बिकिनी नहीं पहन सकती हैं. अगर कोई महिला ऐसा करती है तो ये कानून का उल्लंघन होगा.

6. ऑस्ट्रेलिया के कानून के मुताबिक, यहां पर 16 साल की उम्र के बच्चे सेक्स कर सकते हैं. ये कानूनी तौर पर विधिक है. लेकिन जो बच्चे किसी की कस्टडी या केयर अर्थात परिवार में रहते है, वे 18 साल की उम्र से पहले ऐसा नहीं कर सकते हैं.

7. यह एक अजीबो गरीब कानून है की आप ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में संडे को पिंक पैंट्स नही पहन सकते है.

8. खाते वक्त नही बोलना चाहिए यह एक अच्छी आदत है पर ऑस्ट्रेलिया में अगर आप किसी जानवर को खा रहे हैं, तब उसका नाम नही ले सकते है यह गैर क़ानूनी माना जाता है.

9. ऑस्ट्रेलिया में बैटमैन और रॉबिन जैसा ड्रेस पहनना गैरकानूनी है.

10. ऑस्ट्रेलिया में पब में शराब पीना गैरकानूनी माना गया है. यहाँ आपको पब में शराब पीना बहुत महंगा पड़ सकता है.

error: Content is protected !!