पेन बनाना सीखें और घर बैठे लघु उद्योग शुरू करें..

[nextpage title=”nextpage”]घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से पैसे कमाने के विडियो तो आपने कई बार देखें होंगे. जिनमें से लगभग अधिकतर विडियो फेक होते है. भारत में हर युवा एक अच्छे रोजगार की तलाश में है लेकिन उसे उसकी योयता के अनुसार काम नहीं मिल पाता. जिसके लिए वह दिन रात मेहनत करता है.
Pen Manufacturing Business home made1
आज हम ऐसे ही युवाओं के लिए यह पोस्ट लेकर आए है जो घर बेठे बहुत ही अच्छा व्यापार स्थापित कर सकते है. आज हम आपको कलम(पेन) बनाने की विधि सिखायेंगे. आप घर बेठे बॉल पेन तैयार कर सकते है और उन्हें बाजार में थोक व रिटेल में बेच सकते है.
इसे भी पढ़े:
समुद्र शास्त्र – दांत भी बताते है आपके स्वभाव के बारे में ये बातेंपेन हर व्यक्ति के दैनिक जीवन में उपयोगी वस्तु है, इसी कारण बाजारों में इसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. इसलिए पेन बनाकर बेचना कमाई करने का बहुत ही अच्छा साधन हो सकता है.

पेन बनाने के लिए न तो आपको बहुत बड़े स्थान की आवश्यकता होती है और न ही बहुत ज्यादा खर्च करने की. कुछ छोटी छोटी मशीनों को घर लाकर आप काम शुरू कर सकते है. इन मशीनों में आपको बिजली की भी जरुरत नहीं पड़ती है.

पेन बनाने की पूरी विधि जानने के लिए Next पर क्लिक करें

[/nextpage]

[nextpage title=”nextpage”]पेन बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेरल, एडाप्टर, टिप और कैप की आवश्यकता होगी. जो सामान्यतः बाजार में उपलब्ध होते है. तो आइये हम इस विडियो द्वारा पेन बनाना सीखें ताकि हमारे देश के अधिक से अधिक युवा रोजगार प्राप्त कर सकें.:
Pen Manufacturing Business home made1

इसे भी पढ़ें: पिरामिड के बारे में ये अफवाहे प्रचलित है, जानिए क्या है असलियत [/nextpage]