यदि नही रखा इन बातों का ध्यान तो टूट सकती है आपकी शादी | Important Point Before the Marriage in Hindi

Important Point Before the Marriage in Hindi शादी सभी के जीवन का सच है हर किसी व्यक्ति को शादी करना पड़ती है. हिन्दू धर्म के अंतर्गत विवाह को सोलह संस्कार में से एक माना गया है. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में यह एक सुनहरा समय होता है. यह समय सगाई और शादी के बीच का समय होता है. जब परिवार सगाई के बाद शादी की तैयारी में जुट जाते है.

इस समय व्यक्ति अपने बीते हुए पलों को भुलाकर आने वाले पलों के बारे में सोचता है और आनंद प्राप्त करता है. किन्तु कभी-कभी ऐसा होता है कि इन सुनहरे और आनंद के दिनों में हमारे मुंह से कुछ ऐसी बात निकल जाती हैं, जिनकी वजह से हमें जिंदगी भर पछताना पड़ता है.

अतः शादी के इन दिनों में अपने पार्टनर से जो भी बात करे वह काफी सोच-समझ कर करें. यदि ऐसा नही किया तो बात बिगड़ सकती है. और कुछ बातें ऐसी भी हो सकती है जिनसे आपकी शादी भी टूट सकती है. आंकड़ो के मुताबिक इस प्रकार की घटना अधिकतर अंरेज मैरिज करने वालों के साथ होती हैं.

remember this important points before marriage

इसे भी पढ़ें: जानिए कौन-से भोज्य पदार्थ आपके ह्रदय के लिए सबके अधिक फायदेमंद है

आइये हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते है जिन्हें अपनाकर आप अपने नये जीवन में प्रवेश करते समय होने वाली गलतियों से बच सकते हैं-

1. पति पत्नी के संबंध में यह देखा गया है कि जब उनकी शादी होने वाली होती है तो वे लोग पूरी दुनिया और परिवार को भूलकर सिर्फ अपने होने वाले पति या पत्नी में ही खो जाते हैं. ऐसी परिस्थिती में यह कोशिश करें कि आप अपने घरवाले और दोस्तों के साथ ऐसा व्यवहार करे जैसा आप सगाई से पूर्व उनसे करते थे.

2. जब आपकी शादी होने वाली हो तो आप शादी से पहले अपने पार्टनर या पति के साथ मानसिक रूप से साथ रहें. किन्तु यह कोशिश करें कि आप उनसे शारीरिक रूप से अटैच ना हों. इन सबके साथ इस बात का भी ध्यान रखे की सोशल मीडिया पर शादी से पहले ही आपके रिलेशनशिप का खुलासा ना करें.

अगले पेज पर जाने के लिए Next पर क्लिक करें

3. यदी आपकी शादी अरेंज मेरिज हो रही हो तो आप इस बात का ध्यान रखे की अपने होने वाले पति को अपने घर के बाकि सदस्यों की व्यक्तिगत जानकारी भूलकर भी ना दें. क्योंकि ऐसा करने से आपके बीच मतभेद हो सकते है. तो आप केवल अपने पति/पत्नी, अपनी और अपनी शादी के बारें में चर्चा करें.

remember this important points before marriage

4. शादी से पहले भुलकर भी अपने पति या पार्टनर के साथ अपनी बीती हुई जिन्दगी के बारे में बात नही करना चाहिए. आप एक नई जिदंगी शुरू करने जा रहे हैं. इसीलिए आपको पुरानी बातों को स्थान नहीं देना चाहिए.

5. शादी से पहले ही लडकियों को अपने होने वाले पति से बहुत अधिक उम्मीदें नही रखनी चाहिए. बल्कि आप अपनी तरफ से सब अच्छा करने की कोशिश करें और आपको आपस में दोनों को एक दूसरें का सम्मान करना चाहिए. इससे आने वाला पल बेहद ही आनंद दायक होगा.

अतः आपको शादी से पहले इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपका वैवाहिक जीवन सफल हो सके.

इसे भी पढ़े: वास्तु संकेत – टूटी हुई ये 3 वस्तुएँ कभी भी दरवाजे के आसपास नहीं रखे..

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि