उत्पाद पर बने विभिन्न संकेतों का अर्थ | Symbols on Products and their meaning

भारत में बने उत्पाद (या नए सामान के बॉक्स ) पर बने विभिन्न संकेतों का अर्थ और | Symbols on Products and their meaning in Hindi

जब आप एक उत्पाद(Product) खरीदते हैं, तो पैकेजिंग अक्सर प्रतीकों की एक सरणी के साथ बिंदीदार आती है जो आपको भ्रमित कर सकती है. प्रतीक क्योंकि वे भाषा अवरोधों को पार करते हैं, एक उत्पाद के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी को संप्रेषित करने का एक शानदार तरीका है. यह विशेष रूप से विशेष सामग्री या उपयोग की जानकारी वाले खाद्य उत्पादों में निहित कुछ जानकारी के लिए होते हैं. यह पैकेजिंग प्रतीक ग्राहकों को शिक्षित करने और उन्हें महत्वपूर्ण उत्पाद दावों को सत्यापित करने और मुख्य ब्रांड मूल्यों को संप्रेषित करने के साथ-साथ खरीद के निर्णय लेने में सक्षम बनाने में मदद करते हैं.

पुनर्चक्रण / मोबियस लूप (Recycling/Mobius Loop)

यह प्रतीक का अर्थ यह हैं कि सामग्री रीसाइक्लिंग के लिए सक्षम हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि उत्पाद या सामग्री को पुनर्नवीनीकरण किया गया है. पुनर्नवीनीकरण सामग्री का उपयोग करता है या यह कि सभी रीसाइक्लिंग संग्रह प्रणालियों में इसे स्वीकार किया जाएगा.

कभी-कभी इस प्रतीक का उपयोग बीच में प्रतिशत आंकड़ा के साथ यह समझाने के लिए किया जाता है कि उत्पाद पुनर्नवीनीकरण सामग्री से कितना आता है. यद्यपि तीन काले तीर या मोबियस लूप पुनरावर्तन का संकेत देते हैं, यह सभी प्लास्टिक पर लागू नहीं होता है, विशेष रूप से टुकड़े-टुकड़े में पैकेजिंग जिसमें सामग्री की कई परतें होती हैं, जैसे कि स्नैक पैकेट और टेट्रापैक आदि.

Symbols on Products and their meaning

इस प्रतीक के बीच में एक से लेकर सात तक अंक लिखे होते है. जो प्लास्टिक की अलग अलग केटेगरी कप परिभाषित करता हैं.

तिद्यमान (Tidyman)

“कूड़ा मत करो” प्रतीक जो हम सभी को एक अच्छा अनुस्मारक देता है कि वे उत्पाद का उपयोग करके सावधानीपूर्वक कूड़ेदान के डालकर अच्छे नागरिक बनने का सन्देश देता हैं. दिलचस्प बात यह है कि यह री-साइक्लिंग से संबंधित नहीं है, यह केवल जिम्मेदारी से निपटान के लिए अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है.

Symbols on Products and their meaning

ऊर्जा दक्षता लेबल (Energy Efficiency Label)

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो द्वारा ऊर्जा दक्षता लेबल ऊर्जा प्रदर्शन (ऊर्जा उपयोग, दक्षता या ऊर्जा लागत के रूप में) का वर्णन करता है और घरेलू और अन्य बिजली के उपकरणों जैसे रेफ्रिजरेटर, एसी, वॉटर हीटर, ट्यूब लाइट की बचत की क्षमता, छत पंखे, घरेलू उपकरणों पर पावर बचत गाइड उपभोक्ताओं को एक सूचित खरीद करने के लिए आवश्यक जानकारी देता है.

Symbols on Products and their meaning

लाल पृष्ठभूमि पर सितारों की संख्या विशेष उत्पाद को दी गई रेटिंग को दर्शाती है. अधिक हाइलाइट किए गए तारों का अर्थ है अधिक ऊर्जा की बचत. चूंकि स्टार रेटिंग समय-समय पर बदलती रहती हैं, इसलिए लेबल पर वर्ष की तलाश करना महत्वपूर्ण है.

शिल्पकला (Craftmark)

यह प्रतीक कुछ निर्दिष्ट न्यूनतम मानकों और लेबलिंग मानदंडों के अनुसार वास्तविक भारतीय हस्तशिल्प को दर्शाने में मदद करता है. प्रामाणिक हस्तनिर्मित उत्पादों को खरीदना लाखों कुशल भारतीय शिल्पकारों को आजीविका प्रदान करता है और उनके कौशल और आय को बढ़ावा देता है.

Symbols on Products and their meaning

क्राफ्टमार्क गुणवत्ता और शिल्प का प्रतीक है, जो भारत के विविध हाथ कौशल और उत्पादों को जोड़ता है – उपभोक्ताओं और शिल्पकारों की समान रूप से मदद करता है.

जैविक भारत (Jaivik Bharat)

1 जनवरी 2019 को भारत 50 देशों के समूह में शामिल हो गया, जो जैविक उत्पादों के लिए स्पष्ट और सुपाठ्य उपभोक्ता-अनुकूल लेबलिंग को अनिवार्य करते हैं. जैविक भारत लोगो एक सरकारी प्रमाणीकरण है जो जैविक खाद्य उत्पादों के लिए एक एकीकृत लोगो हैं. यह गैर-कार्बनिक लोगों से जैविक उत्पादों को अलग करता है, जो नीचे की ओर टैगलाइन ‘जैविक भारत’ के साथ समर्पित है, जो भारत से जैविक खाद्य का प्रतीक है.

Symbols on Products and their meaning

यह प्रामाणिक जैविक उत्पादों और जनादेश के आस-पास भ्रम को दूर करने के लिए है. कोई भी व्यक्ति किसी भी जैविक भोजन का निर्माण, पैक, बिक्री, बाजार या अन्यथा वितरित या आयात करने में सक्षम नहीं होगा, जब तक कि वे कार्बनिक स्थिति के बारे में उत्पाद की पूर्ण और सटीक जानकारी के साथ पैकेज को लेबल नहीं करते हैं.

हलाल प्रमाणित (Halal Certified)

हलाल प्रमाणन की गारंटी है कि उत्पाद इस्लामी कानून की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. यह मुख्य रूप से मांस उत्पादों और दूध, डिब्बाबंद भोजन और योजक जैसे अन्य खाद्य उत्पादों पर लागू होता है.

Symbols on Products and their meaning

हलाल-प्रमाणित उत्पादों को अक्सर हलाल प्रतीक के साथ चिह्नित किया जाता है, जो कि ‘हलाल’ शब्द है जो अरबी, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में लिखा गया है.

ग्लोबल ऑर्गेनिक टेक्सटाइल स्टैंडर्ड (Global Organic Textile Standard / GOTS)

ग्लोबल ऑर्गेनिक टेक्सटाइल स्टैंडर्ड (GOTS) पारिस्थितिक और सामाजिक मानदंडों सहित कार्बनिक फाइबर के लिए दुनिया भर में अग्रणी कपड़ा प्रसंस्करण मानक है, जो पूरे कपड़ा आपूर्ति श्रृंखला के स्वतंत्र प्रमाणन द्वारा जारी किया जाता है. पर्यावरण और सामाजिक रूप से जिम्मेदार विनिर्माण के माध्यम से कच्चे माल की कटाई से लेकर, लेबलिंग तक और उपभोक्ता को एक विश्वसनीय आश्वासन प्रदान करने तक, यह प्रमाणीकरण सब कुछ देखता है.

Symbols on Products and their meaning

केवल कपड़ा उत्पादों में 70 प्रतिशत कार्बनिक फाइबर होते हैं जो कि जीओटीएस-प्रमाणित हो सकते हैं. उपयोग किए जाने वाले सभी रासायनिक इनपुट जैसे डाई-स्टफ और सहायक उपकरण कुछ निश्चित पर्यावरणीय और विषैले मानदंडों को पूरा करते हैं. सामान की पसंद पारिस्थितिक पहलुओं के साथ ही सीमित है. किसी भी गीले प्रसंस्करण इकाई के लिए एक कार्यात्मक अपशिष्ट जल उपचार संयंत्र अनिवार्य है और सभी प्रोसेसरों को न्यूनतम सामाजिक मानदंडों का पालन करना चाहिए.

प्रतिभागी आश्वासन प्रणाली (Participant Assurance System)

PGS एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लागू विकेन्द्रीकृत जैविक गुणवत्ता आश्वासन प्रणाली है. उपभोक्ताओं के साथ-साथ सक्रिय भागीदारी के माध्यम से प्रतिबद्ध जैविक किसान-उत्पादकों द्वारा इसे लागू और नियंत्रित किया जाता है, जो कि भरोसेमंद विश्वास पर आधारित है.

यह एक “निरीक्षण जाँच” प्रमाणन प्रणाली नहीं है, लेकिन एक जो व्यक्तिगत अखंडता और सहकर्मी दबाव पर आधारित है. किसान प्रतिज्ञा करता है कि उत्पादन प्रक्रिया विनिर्मित रसायनों (उर्वरकों, कीटनाशकों, शाकनाशियों, हार्मोन, आदि) से मुक्त है.

Symbols on Products and their meaning

पांच या अधिक जैविक किसानों का स्थानीय समूह पीजीएस की स्व-नियामक सहायता प्रणाली के मूल में है. गुणवत्ता आश्वासन मानकों को पीजीएस ऑर्गेनिक काउंसिल द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो किसी उत्पाद पर गुणवत्ता के निशान के रूप में उसके लेबल के उपयोग की अनुमति देता है. पीजीएस इंडिया प्रणाली एक सहभागी दृष्टिकोण, एक साझा दृष्टि, पारदर्शिता और विश्वास पर आधारित है.

यहाँ उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अधिक सूचित खरीद निर्णय लेने में मदद करेगी.

इसे भी पढ़े :

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *