जानिए क्या है पीपल की पूजा करने के ज्योतिषीय फायदे..

भारतीय संस्कृति में पीपल को देववृक्ष माना गया है, पीपल के स्पर्श मात्र से ही अन्त: चेतना पुलकित और प्रफुल्लित हो जाती है. स्कन्द पुराण में वर्णित है कि पीपल के वृक्ष में देवताओ का वास होता है. पीपल के मूल में भगवान विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में श्रीहरि और फलों में सभी देवता सदैव निवास करते हैं. शास्त्रों में वर्णित है की पीपल की पूजा-अर्चना विधिवत करने से सभी देवताओ की पूजा हो जाती है. यदि आप बहुत मेहनत करते है किन्तु आपको कड़ी मेहनत के बाद भी धन उसका फल प्राप्त नहीं होता है तो हमारे द्वारा बताए जा रहे कुछ ज्योतिषीय उपाय को पूरी आस्था के साथ करें. इनसे सकारात्मक फल की होगी.

know-about-astrological-benift-of-ficus-religiosa-dilsedeshi
आइये आपको बताते है पीपल के कुछ ज्योतिषीय उपाय-

1. शास्त्रों के अनुसार पीपल का पौधा लगाना बहुत ही पुण्य का कार्य माना जाता है. जो कोई पीपल का पौधा लगाता है और उसकी देखभाल करता है उस व्यक्ति की कुंडली में उपस्थित सभी गृह दोष शांत हो जाते हैं. और जैसे-जैसे समय के साथ पीपल का पेड़ बड़ा होगा, आपके घर-परिवार में सुख-समृद्धि बढोतरी होती चली जाएगी.

2. ज्योतिष के अनुसार पीपल के पेड़ के नीचे यदि कोई व्यक्ति शिवलिंग की स्थापना करता है और नियमित रूप से उस शिवलिंग का पूजन-अर्चन करता है तो उस व्यक्ति की समस्त समस्याएं समाप्त हो जाती है. इस उपाय के करने से व्यक्ति का बुरा समय भी टल जाता है.

3. पीपल की पूजा करने से शनि का दोष खत्म हो जाता है. इसके के लिए आपको प्रति शनिवार पीपल पर जल चढ़ाकर सात बार परिक्रमा करनी चाहिए.

4. पीपल की पूजा करते समय हमें पूजा में गाय का दूध, तिल और चंदन युक्त पवित्र जल उपयोग करना चाहिए.

5. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए पीपल के पेड़ नीचे बैठकर हनुमान चालीस का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्यों में आ रही बाधा दूर होगी.

6. प्रतिदिन शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे दीपक लगाना चाहिए. आपको अपने जीवन में सभी परेशानियों से दूर रहना है और एक बेहतर जीवन के लिए पीपल के वृक्ष की पूजा प्रतिदिन करना.

error: Content is protected !!