जानिए रास्ते पर पड़े नींबू मिर्च पर पैर क्यों नही रखना चाहिए?

आप सभी तांत्रिक विद्या के बारे में कुछ न कुछ तो जरुर जानते होंगे. तांत्रिक विद्या के लिए नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च का उपयोग विशेष रूप से किया जाता है. नींबू का उपयोग अधिकांशतः बुरी नजर से बचने संबंधित मामलों में ही किया जाता है, इसका प्रमुख कारण कारण इसका स्वाद है. नींबू कला स्वाद खट्टा होता है और मिर्च तीखी होती है, इन दोनों का यह गुण किसी भी व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को तोड़ने में सहायक होता हैं. इसलिए इसका उपयोग किसी व्यक्ति की बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है.

अधिकतर लोग अपने घर, दुकान और ऑफिस को बुरी नजर से बचाने के लिए नींबू-मिर्च का टोटका करके बांधते है. और एक निश्चित समय के बाद अथवा जब वह खराब हो जाती है तो उसे निकाल कर सड़क पर फेंक दिया जाता हैं.
nimbu mirchi
आपने कभी बड़े बुजुर्गो को यह कहते हुए जरुर सुना होगा कि सड़क पर पड़े नींबू मिर्च पर पैर नही रखना चाहिए. इसके पीछे उनका अंधविश्वास नहीं है बल्कि इसका एक बहुत बड़ा कारण है. जब कोई व्यक्ति अपने व्यवसाय या घर अथवा दुकान पर बुरी नजर से बचने के लिए नींबू मिर्च बांधता है तो उस घर या व्यापार स्थल की तरफ आने वाली नकारात्मक सोच के साथ उस दुकान की तरफ देखता है तो उस टोटके के द्वारा उस नकारात्मक उर्जा को ग्रहण कर ली जाती है.

कोई भी व्यक्ति उस नींबू मिर्च को घर या दुकान से हटाकर सड़क पर इसलिए फेकता है ताकि लोगों के पैर उस पर पड़े. ऐसा करने से उस व्यक्ति का फायदा होता है क्योंकि जितना ज्यादा उस नींबू मिर्च को पैरो से कुचला जाता है उतना ही नकारात्मक सोच व बुरी नजर का प्रभाव कम होता जाता है, और उसकी घर, दुकान या व्यापारिक स्थल पर उसका सकारात्मक प्रभाव बढता रहता है और वह परस्पर उन्नति करता है.

लेकिन इसके विपरीत जो कोई व्यक्ति उस नींबू मिर्च पर पैर रखते है उसमें उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा या बुरी नजर का प्रभाव उस पर पैर रखने वाले के जीवन पर पडऩे लगता है और उस व्यक्ति की तरक्की व उसके कार्यो में बाधा आने लगती है, तथा उसके कार्य समय से पुरे नही हो पते है और उसके स्वस्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है. क्योंकि वह नकारात्मक उर्जा उसके जीवन को प्रभावित करती है. इसलिए हमेशा सड़क पर पड़े नींबू मिर्च पर पैर रखने से बचना चाहिए. जिससे आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव नही पड़े.

error: Content is protected !!