गायक पंडित अजॉय चक्रवर्ती का जीवन परिचय | Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography In Hindi

गायक पंडित अजॉय चक्रवर्ती का जीवन परिचय
Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography, Birth, Awards, Family, Songs In Hindi

पंडित अजॉय चक्रवर्ती भारतीय शास्त्रीय गायक, संगीतकार एवं गीतकार है. इन्हें शास्त्रीय संगीत की महान विभूतियों में से एक माना जाता है.  इन्होंने विशेष रूप से भारत के प्रमुख शास्त्रीय संगीत शैलियां इंदौर, दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर, आगरा, किराना, रामपुर और यहां तक ​​कि दक्षिण भारत में कर्नाटक संगीत के लिए अपनी प्रमुख छाप छोड़ी है. उनकी प्रमुख गायन शैली पटियाला-कसूर घराने (शैली) की है. इन्हे भारत सरकार द्वारा पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है.

Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography In Hindi

पंडित अजॉय चक्रवर्ती का जीवन परिचय | Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)पंडित अजॉय चक्रवर्ती
जन्म (Date of Birth)25 दिसम्बर 1952
आयु 68 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)कोलकाता, पश्चिम बंगाल
पिता का नाम (Father Name)अजित चक्रवर्ती
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)चन्दना चक्रवर्ती
पेशा (Occupation )गीतकार, संगीतकार (शास्त्रीय संगीत)
बच्चे (Children)एक पुत्र एवं एक पुत्री
मुख्य संगीत शैलीपटियाला कसूर शैली
अवार्ड (Award)पद्म भूषण, पद्मश्री

प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा | Ajoy Chakrabarty Education

पंडित अजॉय चक्रवर्ती का जन्म 25 दिसम्बर 1952 को कोलकाता, पश्चिम बंगाल में हुआ. भारत विभाजन के समय उनका परिवार अपने मूलस्थान मयमनसिंह, बांग्लादेश से पलायन करके पश्चिम बंगाल के श्यामनगर में बसा था. उनका बचपन श्यामनगर में बीत. उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा श्यामनगर से प्राप्त की. इसके पश्चात उन्होंने संगीत में अपनी कला स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई कोलकाता के रबिन्द्र भारती विश्वविद्यालय से पूरी की जिसमें वे अपनी कक्षा में प्रथम आये थे. 1977 में उन्होंने संगीत के लिए कोलकाता के आईटीसी संगीत रिसर्च अकादमी में प्रवेश लिया. बचपन से उन्हें संगीत सीखाने में उनके पिता ने उनके प्रथम संगीत गुरु की भूमिका निभाई. इसके बाद उन्होंने संगीत की शिक्षा गुरु पन्नालाल समान्त, कनैदास बैगारी और गुरु ज्ञान प्रकाश घोष जैसे गुरुओं से प्राप्त की.

अजॉय चक्रवर्ती का परिवार | Ajoy Chakrabarty Family

Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography In Hindi

पंडित अजॉय चक्रवर्ती का परिवार विभाजन के समय बांग्लादेश से श्यामनगर, पश्चिम बंगाल में आ कर बसा था. उनके पिता ने संगीत की प्राथमिक शिक्षा प्राप्त कर रखी थी. जिसका ज्ञान उन्होंने अपने पुत्र अजॉय को बचपन से दिया. इनके एक छोटे भाई भी हैं, जो सायं एक गीतकार और संगीतकार हैं. अजॉय चक्रवर्ती का विवाह चन्दना चक्रवर्ती के साथ हुआ. इनकी एक बेटी कौशिकी चक्रवर्ती है, जो भी एक गायिका और शास्त्रीय संगीत की शिक्षिका है. तथा इनके एक पुत्र अनंजन चक्रवर्ती है, जो एक ध्वनि अभियंता (इंजीनियर) हैं.

अजॉय चक्रवर्ती की संगीत यात्रा | Ajoy Chakrabarty as a Musician

पंडित अजॉय चक्रवर्ती का पारिवारिक माहौल संगीत से जुड़ा रहा है. जिसके कारण इनकी रूचि संगीत के प्रति अधिक रही. उनके पिता को संगीत का प्राथमिक ज्ञान प्राप्त था. बचपन मे उन्होंने अपने पिता से ही संगीत का प्राथमिक ज्ञान प्राप्त किया. इसके बाद 1969 में इन्होंने उस्ताद मुनव्वर अली खान से पटियाला कसूर शैली के संगीत का ज्ञान प्राप्त किया और बाद में वे इसमे निपुण हो गए. इसके बाद उन्होंने भक्ति के गीत गाना शुरू किए. पटियाला कसूर शास्त्रीय संगीत के अलावा इनके संगीत में दिल्ली, जयपुर, ग्वालियर, आगरा, किराना और यहां तक ​​कि कर्नाटक संगीत जैसे अन्य प्रमुख शास्त्रीय घरानों की प्रमुख विशेषताएं भी देखी जा सकती है.

Ajoy Chakrabarty (Indian vocalist) Biography In Hindi

वे ध्रुपद-ख्याल शैली और पटियाला कसूर शैली के शुद्ध शास्त्रीय गायक होने के बावजूद उन्होंने ठुमरी, टप्पा, गीत, भजन, कीर्तन, लोक, फिल्म / गैर-फिल्म गीत और आधुनिक गीत जैसे सभी रूपों का प्रतिपादन किया गया है. इनके गीत कई अलग-अलग भाषाओं मे है जैसे कि हिंदी, उर्दू, बंगाली, तमिल, तेलेगु, फारसी और यहां तक ​​कि इनके गीत अंग्रेजी भाषा में भी है. अजॉय चक्रवर्ती के भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड और जर्मनी से प्रकाशित होने वाले 100 से अधिक एल्बम हैं , जिसमें शुद्ध शास्त्रीय और हल्के शास्त्रीय गीत शामिल हैं. इनमे ठुमरी, दादरा, भजन और अन्य प्रकार के भक्ति गीत भी शामिल हैं. उनके द्वारा गायी हुई सियामसंगीत, रवीन्द्र संगीत, नाज़रुलेगी और रागप्रधान की कई रिकॉर्डिंग हैं जो व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं.

संगीत ख्याति एवं पहचान

पंडित अजॉय चक्रवर्ती ने अनगिनत संगीत समारोहों में प्रदर्शन किया है और वर्तमान पीढ़ी के सबसे व्यस्त शास्त्रीय गायक हैं. वह नियमित रूप से देश, विदेशों के सालाना सभी प्रमुख प्रतिष्ठित संगीत सम्मेलनों और समारोहों में भाग लेते हैं. उन्होंने कार्नेगी हॉल, द कैनेडी सेंटर, न्यू ऑरलियन्स जैज प्रिजर्वेशन हॉल जैसे दुनिया भर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थानों में प्रदर्शन किया है. वे पाकिस्तान और चीन के द्वारा भारत की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह के लिए होने वाले कार्यक्रमों में आमंत्रित किए जाने वाले पहले भारतीय शास्त्रीय गायक हैं.

पंडित अजॉय चक्रवर्ती के गीत | Ajoy Chakrabarty Songs List

गीत फ़िल्मवर्ष
बेला जय श्यामराय        बैदुराज्य रहस्य1985
नैन मे नंदलालबैदुराज्य रहस्य1985
ओरे जात जात कोरिस कानोनियोति1999
इसैयिल थोडांगुथम्माहै राम2000
हर कोई समजेहै राम2000
आन मिलो सजनागदर- एक प्रेम कथा2001
ये कौन मुजे याद आयाताज महल2005
वैष्णव जन तोपानी2005
गरज गरजदस्यु बन्धु2020

पुरस्कार एवं सम्मान | Ajoy Chakrabarty Awards

  • पद्म भूषण (2020)
  • पद्मश्री  (2011)
  • संगीत नाटक अकादमी  पुरस्कार  (दिल्ली, 2000)
  • कुमार गंधर्व  राष्ट्रीय पुरस्कार  (1993)
  • राष्ट्रीय पुरस्कार – सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के रूप में (बंगाली फिल्म “छन्दनीर” 1990 )
  • सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक- उड़ीसा सरकार द्वारा फिल्म “स्कूलमास्टर” के लिए
  • महासभा सम्मान  और बंगविभूषण सम्मान – पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा वर्ष 2012 में

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment