अनुज रावत का जीवन परिचय | Anuj Rawat Biography in Hindi

क्रिकेटर अनुज रावत की जीवनी, जन्म, परिवार
Anuj Rawat Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

अनुज रावत भारतीय क्रिकेट के प्रथम शैली के बल्लेबाज और विकेट कीपर है. वह जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के लिए खेलते थे. वह नैनीताल जिले के एक कस्बे रामनगर के रहने वाले हैं. उन्होंने दिल्ली के लिए 6 अक्टूबर 2017 रणजी ट्रॉफी में प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन किया है. उन्होंने 21 फ़रवरी 2019 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2018 में दिल्ली के लिए अपना पहला टी-20 मैच खेला था, जबकि अपना पहला लिस्ट-अ क्रिकेट मैच 4 अक्टूबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली के लिए खेला था. आईपीएल में अनुज को राजस्थान रॉयल्स द्वारा खिलाया गया.

अनुज रावत का जन्म और निजी जीवन

अनुज रावत का जन्म 17 अक्टूबर 1999 को रामनगर, उत्तराखंड (भारत) में हुआ था. उनके पिता वीरेंद्र पाल सिंह एक किसान है और उनकी माता हाउसवाइफ है. वह एक मिडिल क्लास परिवार से आते है. उन्होंने स्कूल की शिक्षा बाल भवन इंटरनेशनल स्कूल नई दिल्ली से ली और कॉलेज की शिक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी से प्राप्त की.

पूरा नामअनुज रावत
जन्म17 अक्टूबर 1999
जन्म स्थानरामनगर, उत्तराखंड, भारत
उम्र (2022में)23 साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएँ हाथ से
पितावीरेंद्र पाल सिंह
भाई का नामप्रशांत रावत
स्कूल का नामबाल भवन इंटरनेशनल स्कूल नई दिल्ली
कॉलेज का नामदिल्ली यूनिवसिर्टी
हाइट5’6” इंच
आँख का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर 

अनुज की क्रिकेट शुरुआत एक पहाड़ी जगह नैनीताल से शुरु हुई जहाँ कोचिंग सुविधाओं की कमी है. लेकिन ऐसे राज्य में होने के बावजूद अनुज ने रामनगर के पास एक छोटे से कोचिंग सेंटर में दाखिला लिया. उनके कोच ने अनुज के प्रतिभा और कौशल को देखते हुए उनके पिता को सलाह दी, कि वह  अनुज को नई दिल्ली जैसे बड़े शहर में प्रशिक्षण  के लिए भेजे. तब रावत नई दिल्ली उनके चाचा के साथ रहने लगे और वहि अपनी स्कूल शिक्षा समाप्त करने के बाद वह पूर्व भारतीय कप्तान विराट कहोली द्वारा संचालित पश्चिम दिल्ली क्रिकेट अकादमी में शामिल हो गए.

अनुज ने दिल्ली टीम के लिए प्रथम श्रेणी में प्रदर्शन किया. उनका पहला मैच 6 अक्टूबर 2017 को रणजी ट्रॉफी के लिए था. सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी उनका टी-20 में पहला डेब्यू था जो वर्ष 2018-19 के बीच आयोजित किया गया था. उनका क्रिकेट करियर शुरु हुआ ही था की वो 4 अक्टूबर 2019 विजय हजारे ट्रॉफी खेलने के लिए लिस्ट-अ में सेलेक्ट हो गए और उनको 2020 के आईपीएल टूर्नामेंट में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के लिए चुन लिया गया.

आईपीएल करियर

अनुज रावत ने आईपीएल की शुरुआत 2020 में की थी राजस्थान रॉयल्स से आईपीएल 2022 की नीलामी में आरसीबी ने अनुज रावत को 3.40 करोड़ रूपए में खरीदा था. अनुज का बेस प्राइस 20 लाख रूपए था और उन्हें खरीदने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटन्स  ने भी बोली लगाई थी. आईपीएल 2022 के 18 वे मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को सात विकेट से मात दे दी थी. आरसीबी की जीत के हीरो अनुज रावत बने थे. अनुज रावत ने 47 गेंदों पर 6 छक्के एवं दो चौकों की मदद से 66 रनों का योगदान दिया था.

Leave a Comment

error: Content is protected !!