चेतन शशितल की बायोग्राफी | Chetan Shashital Biography In Hindi

चेतन शशितल की जीवनी, परिवार (पिता, पत्नी और बच्चे) और करियर
Chetan Shashital Biography, Family (Father, Wife, Children), Career, awards, Facts in Hindi

चेतन शशितल एक अभिनेता, वौइस् अभिनेता और गायक हैं, आवाज-अभिनय उद्योग में अपनी विशेषज्ञता के लिए चेतन शशितल को ‘द बिग सी‘ के नाम से भी जाना जाता है. अपनी अनगिनत आवाज से लोगो को आश्चर्यचकित कर देने वाले चेतन शशितल को इंडस्ट्री में एक भारतीय अभिनेता, आवाज अभिनेता, गायक और डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर पहचाना जाता है.

Chetan Shashital Biography In Hindi

चेतन शशितल की बायोग्राफी | Chetan Shashital Biography In Hindi

इनका जन्म 01 जनवरी, 1968 (52 वर्ष) को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. इनका उपनाम चेतन शशितल है, एक छोटा बच्चा जिस तरह बड़ा होता है और धीरे-धीरे वह जो भी सुनता या देखता है वही सिखने लगता है, कुछ ऐसा ही हुआ चेतन जी के साथ. हर वक्त कुछ न कुछ सुनते रहते थे, वे जब भी कुछ अलग आवाज को सुनते थे, उसे बड़ी जल्दी कैच कर उसे दोहराने लगते थे. शुरुआत में उन्होंने अपने माता, पिता की आवाज निकालना शुरू किया, फिर कुत्ता, बिल्ली, कोआ और भी अनेक जानवरों को कॉपी करने की कोशिश करने लगे.

बिंदु(Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)चेतन शशितल
जन्म (Birth)01 जनवरी, 1968
पेशा (Profession)वौइस् अभिनेता और गायक
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
मूल निवास स्थान (Home Town)मुंबई, महाराष्ट्र
वर्तमान स्थान (Current City)मुंबई, महाराष्ट्र
शिक्षा (Education)एगनेल टेक्निकल कॉलेज, मुंबई से इंजीनियरिंग
उम्र (Age)52 वर्ष
भाई-बहन(Siblings) ज्ञात नहीं
धर्म (Religion)हिन्दू
अवॉर्ड (Award)भगवती प्रसाद रोंगता ट्राफी.

यही इस महान डबिंग आर्टिस्ट का एक आवाज की दुनिया में बेसिक ट्रिगर था. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा रिया पब्लिक स्कूल से साइंस में पूरी की. स्कूल में पढ़ते – पढ़ते चेतन जी अपने टीचर्स की आवाज और तरीके को दोहराकर मस्ती किया करते थे. जब ये सब चल ही रहा था तब मार्केट में एनीमेशन मूवीज आने लगी, जिसे देख चेतन जी बहुत खुश हुए और उन कार्टून करैक्टर की आवाज कॉपी करने लगे.

उसके बाद चेतन जी ने इंजीनियरिंग कॉलेज जिसका नाम एगनेल टेक्निकल कॉलेज, मुंबई महाराष्ट्र था उसमें दाखिला लिया और अपने आगे की पढ़ाई पूरी की. कॉलेज में आने के बाद उनकी आवाज निकलने का शौक रफ़्तार पकड़ने लगा, जब भी कोई इंटरकॉलेज प्रोग्राम होता था, चेतन शशितल जी हमेशा उसमे हिस्सा लिया करते थे, और अलग-अलग आवाज निकालकर लोगो का दिल जीतते थे. धीरे-धीरे वो आवाज पर मास्टरी करने लगे.

चेतन शशितल करियर | Chetan Shashital Career

फिल्मो में अपनी आवाज देने से पहले शशितल जी, एनीमेशन मूवीज के लिए अपनी आवाज डब करने लगे, उनमे उनका सबसे ज्यादा पसंदीदा था “ट्री ऑफ़ यूनिटी” प्रोग्राम, जिसमे कोई भाषा नहीं थी, बस अलग-अलग आवाज निकालनी थी वो भी इमोशन के साथ. यह प्रोग्राम लोगो को खूब पसंद आया, और इसके लिए चेतन जी को अवार्ड भी मिला. उसके बाद उन्होंने “ही मेन मास्टर्स” नाम के प्रोग्राम में अलग-अलग करैक्टर की डबिंग की. इस मूवी में डार्क वेडर नाम के करैक्टर की आवाज को खूब पसंद किया गया था जो चेतन जी ने ही निकाली थी. उसके बाद उन्होंने एक और सीरियल के लिए रोबोटिक आवाज में भी डबिंग की.

Chetan Shashital Biography In Hindi
Chetan Shashital Biography In Hindi

कॉलेज के वक्त एक दिन चेतन जी के दोस्त का दोस्त उनके पास आया और उसने बताया कि ‘पिंचू कपूर’ नाम के एक फिल्म अभिनेता थे, जिनका अकस्मात् निधन हो गया था और उनकी कुछ 6 से 7 फिल्मे आवाज की वजह से अटकी हुई है, और तुम्हे उनकी डबिंग करनी है’. ये बात सुनकर चेतन जी तैयार हो गये और अगले दिन कॉलेज बंक करके ऑडिशन देने गये और उन्होंने पिंकू कपूर की आवाज निकालकर डायरेक्टर को खुश कर दिया.

इंजीनियरिंग करने के बाद चेतन जी के पिता जी ने कहा ‘अब तुम कोई जॉब ढूंढो’, चेतन जी जानते थे अगर उन्होंने कोई जॉब की तो जो एक डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर कर रहे थे वो नहीं कर पाएँगे. इसलिए उन्होंने दिन में एक से ढेड़ घंटा कंप्यूटर सिखने का फैसला लिया, और बाकि कुछ समय के लिए सेल्स और मार्केटिंग की जॉब करना शुरू की.

Chetan Shashital Biography In Hindi

एक दिन उन्हें उनके किसी रिश्तेदार ने कहा, ‘तुम ये डबिंग को व्यावसायिक रूप से क्यों नही करते, तुम्हे वौइस् बैंक एजेंसी “वर्ड्स एंड वॉइसेस ” से संपर्क करना चाहिए ‘. उसके बाद चेतन शशितल जी ने वहां ऑडिशन दिया. कुछ दिनों बाद वर्ड्स एंड वॉइसेस से काल आया और उन्हें एक ऐड ‘ मेंगो मूड फॉर रावल गाँव’ में अपनी आवाज देने के लिए साईन कर लिया.

1990 के बाद उन्होंने विदेशी प्रोग्राम के लिए हिंदी-डबिंग का भी कार्य किया है, जैसे टैलस्पिन (1991) और ‘द जंगल बुक 2’ से ‘बालू द भालू ‘ और डिज्नी के अलादीन (1994) से जिन्न के लिए, जिसे 2005 में डिज्नी चैनल इंडिया पर डब और प्रसारित किया गया था. शशितल ने बॉलीवुड अभिनेताओं के लिए भी डब किया है. उन्हें बॉलीवुड अभिनेता, अमिताभ बच्चन के साथ-साथ सलमान खान, सनी देओल, संजय दत्त और धर्मेंद्र जैसे अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं के लिए आधिकारिक डबिंग कलाकार माना जाता है.

Chetan Shashital Biography In Hindi
Chetan Shashital Biography In Hindi

चेतन शशितल चुनिन्दा अवार्ड | Chetan Shashital Awards

  • भगवती प्रसाद रोंगता ट्राफी.

चेतन शशितल के अनसुने किस्से | Unknown Fact of Chetan Shashital

  • चेतन को एक बार फिल्म के पोस्ट-प्रोडक्शन के दौरान डायलॉग्स को डब करने के लिए बुलाया गया था, क्योकि बड़े अभिनेताओं द्वारा बोली गई लाइन से निर्देशक ज्यादा खुश नही थे. फिर उन्ही लाइन को चेतन ने डब कर उनमे जान डाली थी.
  • चेतन जी के पिता जी चाहते थे कि उनका बेटा एक इंजिनियर बनकर अच्छी जॉब करे.
  • चेतन जी ने अपने पिता के कहने पर सेल्स मार्केटिंग में जॉब भी की जिसमे वे कंप्यूटर हार्डवेयर बेचा करते थे.

Chetan Shashital Interview

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment