दीपक चाहर का जीवन परिचय | Deepak Chahar Biography in Hindi

दीपक चाहर क्रिकेट में एक उभरता हुआ सितारा हैं जो की राईट आर्म मीडियम पेस गेंदबाज हैं. उन्होंने रणजी में अपने प्रदर्शन से हर किसी का ध्यान अपनी आकर्षित कर लिया हैं जिसके बाद वह बहुत जल्द आईपीएल में भी दिखने वाले हैं चाहिए आज हम आपको दीपक चाहर के बारे में कुछ जानकारी साझा करते हैं

दीपक चाहर का जन्म और परिवार ( Deepak Chahar Born and Family )

दीपक का जन्म 7 अगस्त 1992 को आगरा में हुआ था. वह राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले हैं दीपक के पिता का नाम लोकेन्द्र सिंह चहर हैं जो कि एक रिटायर एयरफ़ोर्स ऑफिसर हैं. दीपक चहर की सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ उनके पिता लोकेंद्र चहर का है, जिन्होंने बेटे के लिए सेना की नौकरी तक छोड़ दी थी. क्योंकि नौकरी के कारण दीपक का ध्यान बार-बार बंट रहा था, जबकि पिता उसे अच्छा क्रिकेटर बनाना चाहते थे. बेटे के अभ्यास में कोई परेशानी नहीं हो, इसके लिए फिर लोकेंद्र ने अक्टूबर 2006 में नौकरी से इस्तीफा ही दे दिया था.

Deepak Chahar Biography in Hindi

दीपक चाहर का करियर ( Deepak Chahar Domestic career )

दीपक मूल रूप से सूरतगढ़ के निवासी हैं. क्रिकेट में रूचि होने के कारण वह रोजाना 50 किमी दूर हनुमानगढ़ की क्रिकेट अकादमी जाया करते थे. वही पर उन्होंने नवेंदु त्यागी से ही क्रिकेट के गुर सीखे. 50 किलोमीटर का सफ़र वह अपने पिता के साथ बाइक पर रोज तय किया करते थे.

Deepak Chahar Biography in Hindi

दीपक ने अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत हैदराबाद के खिलाफ की थी अपने पहले ही मैच में दीपक ने 8 विकेट लेकर हैदराबाद को रणजी में उनके इतिहास के सबसे छोटे स्कोर पर समेट दिया था. हैदराबाद ने इस मैच में मात्र 21 रन बनाये थे. इस मैच के बाद ही 18 वर्षिय दीपक ने सभी के नज़रे अपनी कर दी. दीपक ने अपने स्पेल में मात्र 10 रन देकर 7.3 ओवर में हैदराबाद को बैकफूट पर धकेल दिया था. हैदराबाद की पूरी टीम ताश के पत्तो की तरह मात्र 15.3 ओवर में सिमट गयी थी.

Deepak Chahar Biography in Hindi

आईपीएल में दीपक ( Deepak Chahar in IPL )

दीपक 2011 से लगातार आईपीएल खेल रहे हैं. इस दौरान वह 2011 से 2015 में राजस्थान रॉयल्स की टीम में रहे. जिसके बाद दो साल धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजान्ट्स से जुड़े रहे. जिसके बाद दीपक को जनवरी 2018 में चेन्नई ने लाख में ख़रीदा लिया है. देखते हैं वह आईपीएल में कैसा अपना पदार्पण करते हैं. यदि दीपक आईपीएल में भी अपना जलवा बिखेरते है तो उनके टीम इंडिया तक पहुँचने के दरवाजे खुल जायेगे.

Loading...

Leave a Comment