डीएसपी राजीव कुमार की जीवनी | DSP Karnal Rajiv Kumar Biography in Hindi

डीएसपी राजीव कुमार का जीवन परिचय
DSP Karnal Rajiv Kumar Biography, Age, Wiki, Cast, Family, Achievements, Career, Awards, Interesting Facts in Hindi

आज हम हमारे इस लेख में उस व्यक्ति के बारे में आपको बताने वाले है, जो एक कानून के एक बड़े पद पर होने के बावजूद, क़ानूनी डंडा चलाए बिना अपने विवेक से ऐसे कई कार्य कर चुके है जिससे लोगो के दिल में उनके लिए बड़ी इज्जत है. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है हरियाणा राज्य के शहर कर्नाल के डीएसपी राजीव कुमार की, ये वहीँ डीएसपी है जिनका कुछ दिनों पहले एक विडियो भी वायरल हुआ था जिसमे उन्होंने, लॉकडाउन जैसे मुश्किल वक्त में एक परिवार को बेघर होने से बचाया था. ऐसे कई सामाजिक कार्य राजीव कुमार जी कर चुके है, जिनके जानकारी हमें सोशल मीडिया के जरीय मिलती रहती है. तो चलिए जानते है इनके बारे में संक्षेप में.

DSP Karnal Rajiv Kumar Biography in Hindi

डीएसपी राजीव कुमार की जीवनी | DSP Karnal Rajiv Kumar Biography in Hindi

राजीव कुमार जी, भारत के राज्य हरियाणा के करनाल शहर में डीएसपी के पद पर कार्यरत है. पुलिस डिपार्टमेंट के इतने उच्च पद पर होने के बावजूद इनमे कभी किसी ने अहंकार या किसी के प्रति हीन भावना नहीं देखी है. राजीव जी अपने शहर में इतने प्रचलित है जितना शायद ही कोई ओर पुलिस अधिकारी होगा. आपको बता दे ये अपनी क़ानूनी कारवाई के साथ-साथ लोगो के लिए सामजिक कार्य के लिए भी प्रचलित है.

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)डीएसपी राजीव कुमार
जन्म (Date of Birth)ज्ञात नहीं
आयु ज्ञात नहीं
जन्म स्थान (Birth Place)हरियाणा
पिता का नाम (Father Name)ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )पुलिस अफसर
बच्चे (Children)ज्ञात नहीं
भाई-बहन (Siblings)ज्ञात नहीं
अवार्ड (Award) ज्ञात नहीं

डीएसपी राजीव कुमार जी सामान्यतः हरियाणा से ही है, वे 2013 बैच से एचपीएस ऑफिसर के पद पर चयनित हुए थे और हाल में करनाल शहर में डीएसपी के पद पर पुलिस डिपार्टमेंट को अपनी सेवा दे रहे है. राजीव जी हमेशा अपने कारनामो की वजह से सुर्ख़ियों में आते रहते है. हर केस को सुलझाने का तरीका और सोच राजीव जी की अलग ही होती है, इसीलिए शायद लोगो में उनके चर्चे बने ही रहते है.

डिपार्टमेंट में रहकर और डिपार्टमेंट के साथ राजीव जी ने ढेरो केसेज़ को सुलझाया है. जब भी कोई केस इनके पास आता है तो, ये बड़े ही विवेक से और बड़ी जल्दी उसे सुलझाने की कोशिश करते है और काफी हद तक उसमे कामियाब भी रहे है. ऐसे कई केस है जिनके बारे में न्यूज़पेपर और न्यूज़ चेनल पर हम देखते रहते है.

डीएसपी राजीव कुमार का वायरल विडियो | DSP Karnal Rajiv Kumar viral Video

हाल ही में लॉकडाउन के समय राजीव जी का एक विडियो खूब वायरल हुआ था, जिसमे एक परिवार की उन्होंने बहुत मदद की थी, उन्हें घर से बेघर होने से बचाया था. इस घटना ने डीएसपी राजीव कुमार जी को पुरे देश में सुर्ख़ियों में ला दिया था. इस घटना में “एक मकान मालिक ने अपने किरायेदार को मकान का किराया न देने के कारण लॉकडाउन में घर से बहार निकाल दिया था, इस वजह से किरायेदार ने इसकी शिकायत पुलिस में की और इसी वजह से डीएसपी राजीव जी मामले की जांच करने पहुंचे.

जांच में सामने आया कि किरायेदार की मालीहालत लॉकडाउन से बहुत ख़राब हो चुकी थी इसी वजह से वह पिछले कुछ महीनो का किराया नहीं दे पाया, इस बात को जानने के बाद करनाल के डीएसपी राजीव कुमार ने उस मकान मालिक से कहा “आप इन्हें घर से मत निकालो इनका किराया में आपको देता हूँ”. राजीव जी ने उनका किराया ही नहीं दिया बल्कि उस परिवार के दाने पानी का भी इंतजाम किया.

 DSP Rajiv Kumar Biography
DSP Rajiv Kumar Biography

राजीव जी ने उस परिवार का कुछ 6500 रुपये का बकाया किराया भी चुकाया और उनके लिए महीने भर के राशन का भी इंतजाम करके दिया और आगे भी उन्हें कोई समस्या न हो उसकी व्यवस्था भी कर के दी. राजीव जी चाहते तो कानून के डंडे के ज़ोर पर उस मकान मालिक पर करवाई कर सकते थे, पर उन्होंने अपने निस्वार्थ विवेक का उदाहरण देते हुए मामले को अपने ढंग से संभाला जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं हुई.

इन्ही तरह कामो के लिए डीएसपी राजीव कुमार को जाना जाता है, इसी तरह के कामो से वे अपने शहर की जनता के प्रिय डीएसपी है. और चीज उन्हें दुसरो से बहुत अलग करती है.

दोस्तों आपको DSP Rajiv Kumar Biography के माध्यम से हमने उनके बारे में आपको जानकारी देने की कोशिश की है, यदि उनसे सम्बंधित और अधिक जानकारी यदि आपके पास हो तो हमें कमेंट बॉक्स शेयर करके जरुर बताएं, धन्यवाद

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment