के.एल. राहुल का जीवन परिचय | KL Rahul Biography in Hindi

क्रिकेटर के.एल. राहुल की जीवनी, करियर, आईपीएल करियर और उनसे जुडी खास बातें | Cricketer KL Rahul Biograohy, Education, Career and IPL career

यदि बात भारत की हो रही हो और उसमें क्रिकेट की बात ना हो तो चर्चा ही अपने आप मे अधूरी सी लगती है. यहाँ लोग क्रिकेट को धर्म की तरह पूजते हैं और क्रिकेटर्स को भगवान की तरह. क्रिकेट के प्रति इसी दीवानगी ने हमारे देश में कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर्स को जन्म दिया.

जिनमें से आज हम एक ऐसे ही प्रतिभाशाली क्रिकेटर की बात करेंगे जो अपने करियर के प्रारंभिक दौर में है. उसने अपने प्रदर्शन के बल पर आज हर क्रिकेट के दीवानों के जहन में अपना नाम अंकित कर दिया है. आज हम बात कर रहे हैं के. एल. राहुल की.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
पूरा नाम (Full Name) कन्नानूर लोकेश राहुल
जन्म (Birth) 18 अप्रैल 1992
पिता का नाम (Father Name) के.एन. लोकेश
माता (Mother Name) राजेश्वरी
पत्नी (Wife Name) कभी तक शादी नहीं हुई
जन्म स्थान (Birth Place) मंगलोर
शिक्षा (Education) ग्रेजुएट
स्कूल(School) NITK English Medium School, Surathkal
उम्र(2018 तक) 26 साल
जाति (Caste) लिगायत

लोकेश राहुल का जन्म और पढाई (KL Rahul Birth and Education)

के.एल. राहुल का पूरा नाम कन्नूर लोकेश राहुल है. इनका जन्म 18 अप्रैल 1992 को कर्नाटक के मंगलूर नामक शहर में हुआ. इनके पिता का नाम केएन लोकेश और माता का नाम राजेश्वरी है. के एन लोकेश नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में एक प्रोफेसर और कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

इनकी मां राजेश्वरी मैंगलोर यूनिवर्सिटी में हिस्ट्री प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं. इनके पिता के अनुसार के.एल. राहुल ने अपना क्रिकेटिंग करियर 11 वर्ष की उम्र पर शुरू कर दिया था.

लोकेश राहुल का करियर (KL Rahul Career)

21 टेस्ट, 10 ODI और 56 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेलने वाले के.एल. राहुल घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक टीम की तरफ से खेलते हैं. लोकेश राहुल ने अपने घरेलू करियर की शुरुआत सन 2010-11 में कर्नाटक की तरफ से की. इसी वर्ष अंडर-19 ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा बने.

2014-15 की दिलीप ट्रॉफी में साउथ जोन की तरफ से खेलते हुए सेंट्रल जोन के खिलाफ पहली इनिंग में 233 गेंद पर 185 रन और दूसरी इनिंग में 152 गेंदों पर 130 रन की शानदार पारी खेली. इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी साउथ जोन,सेंट्रल जोन से 9 रन से हार गई लेकिन इनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए इन्हें मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया तथा इनका सिलेक्शन ऑस्ट्रेलिया टूर में जाने वाली भारतीय टीम में हुआ. यही से इनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में की.

इस सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में के.एल. राहुल ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया और शानदार 110 रन की पारी खेलकर अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया. ये भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट के पदार्पण मैच में शतक लगाया.

इन्होंने वनडे करियर की शुरुआत जिंबाब्वे के खिलाफ हरारे में की थी. जिसमें इन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली. यह भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज है, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट ODI और टी-20) में शतक लगाया है. इसके साथ-साथ यह भारतीय क्रिकेट के एकलौते ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अपना शतक बाउंड्री(छक्के) के साथ पूरा किया है.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
टेस्ट डेब्यू (Test Debut) 26 दिसम्बर 2014 (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ)
वनडे डेब्यू (ODI Debut) 11 जून 2016 (जिम्बाब्वे के खिलाफ)
टी-20 डेब्यू (T-20I Debut) 18 जून 2016 (जिम्बाब्वे के खिलाफ)
आईपीएल डेब्यू (IPL Debut) 11 अप्रैल 2013 (रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के लिए कोलकाता नाइट राइडर के खिलाफ)
स्टेट टीम (State Team) कर्नाटक
बेस्ट स्कोर (Best Score) वनडे : 100* रन
T20I : 110 रन
IPL : 100 रन
टेस्ट : 199 रन

IPL करियर (KL Rahul IPL Career)

  • सन 2013 इंडियन प्रीमियर लीग में के.एल. राहुल रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु टीम का विकेटकीपर बैट्समैन के तौर पर हिस्सा बने.
  • 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद ने एक करोड़ की कीमत पर खरीदा.
  • सन 2016 में राहुल वापस रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का हिस्सा बने.
  • 2017 के IPL सेशन में राहुल कंधे की चोट की वजह से नहीं खेल पाए.
  • सन 2018 के IPL सेशन में किंग्स इलेवन पंजाब ने इन्हें 11 करोड़ की कीमत पर खरीदा.

इसी सेशन में इन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए सबसे तेज 50 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया जो कि सुनील नारायण के नाम पर था. उन्होंने 14 गेंदों पर 50 रन बनाए.

लोकेश राहुल के नाम की कहानी (Story of KL Rahul Name)

अध्यापन के क्षेत्र से जुड़े होने के बावजूद के.एल. राहुल के पिता को क्रिकेट में बहुत दिलचस्पी थी. यहां तक कि वह कॉलेज लेवल में क्रिकेट भी खेला करते थे. इनके पिता सुनील गावस्कर के बहुत बड़े प्रशंसक थे और अपने बेटे का नाम भी सुनील गावस्कर के नाम पर ही रखना चाहते थे लेकिन नामकरण के वक्त यह सुनील गावस्कर का नाम भूल गए और इनके दिमाग पर सुनील गावस्कर के बेटे रोहन गावस्कर के नाम पर नामकरण करने की इच्छा हुई पर भूलवश वह रोहन गावस्कर का नाम भी भूल गए और इन्होंने इनका नाम राहुल रख दिया. बाद में उन्होंने फिर इनका नाम परिवर्तित करने की जरूरत नहीं समझी.

के.एल. राहुल की गर्लफ्रेंड (KL Rahul GirlFriend)

लोकेश राहुल की गर्लफ्रेंड बेंगलुरु की रहने वाली है इनका नाम एलिक्जिर नाहर है. यह एक मॉडल और टीवी एंकर है. इन्होंने एक फाइव स्टार होटल में मार्केटिंग एसोसिएट के रूप में भी कार्य किया है.

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *