के.एम. आसिफ का जीवन परिचय | KM Asif Biography in Hindi

के.एम. आसिफ की जीवनी, जन्म, परिवार |
KM Asif Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

के.एम. आसिफ केरल क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करते है. वह हरफनमौला खिलाड़ी है जो कि गेंदबाजी के लिए मशहूर है. आसिफ लगातार 140 से भी ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते है. उन्होंने केरल टीम की ओर से अंडर-22 और अंडर-25 में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन दिया है. आसिफ ने अपना आईपीएल डेब्यू 2018 में दीपक चाहर के चोटिल होने पर किया था.

जन्म और परिचय

केएम आसिफ का जन्म 24 जुलाई 1993 को मलप्पुरम में एडवण्ण में हुआ था. उनके पिता एक मजदूर है और उनकी माँ एक गृहिणी है. परिवार में एक छोटा भाई और बहन भी हैं जो मानसिक रूप से कमंजोर है. आसिफ दुबई में एक दुकान पर काम भी कर चुके है. उन्होंने स्कूल की शिक्षा GV राजा स्पोर्ट्स विद्यालय, थिरुवनंथपुरम से पूरी करी है. उनकी तेज गेंदबाजी को देखते हुए बीजू जॉर्ज जो कि सनराइजर्स हैदराबाद और अंडर-19 टीम के कोच रह चुके है, उन्होंने आसिफ को  2012 में त्रिवेंद्रम में केरल क्रिकेट एसोसिएशन में चार साल तक प्रशिक्षत किया. एक बार 12 खिलाड़ियों के साथ आसिफ ने भी केरल टीम के कप्तान सचिन बेबी के खिलाफ शिकायत की और इल्जाम लगाया कि, बेबी अयोग्य व्यक्ति नहीं है, लेकिन उनको तुरंत ही केरल टीम की कप्तानी से हटाना चाहिए. फलस्वरूप उनके साथ 4 और खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया गया. आसिफ बचपन से क्रिकेट को देखने से ज्यादा खेलना पसंद है. वह अपना आदर्श केरल के मशहूर गेंदबाज संदीप वॉरियर को मानते है.

पूरा नामकेएम आसिफ
जन्म24 जुलाई 1993
जन्म स्थानएडवण्ण, मलप्पुरम, भारत
उम्र (2022 में)29 साल
बल्लेबाजी के शैलीदाएं हाथ से बल्लेबाजी
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से मध्यम तेज
घरेलू  टीमकेरल क्रिकेट टीम
पिता का नामज्ञात नहीं
माँ का नामज्ञात नहीं
बहन का नामज्ञात नहीं
भाई का नामज्ञात नहीं
आईपीएल टीमचेन्नई सुपर किंग्स (2018 में)
चेन्नई सुपर किंग्स (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
ऊंचाई5’ 5” फीट
वजन68 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

के.एम. आसिफ क्रिकेट खेलने में रूचि बचपन से है. उन्होंने काफी कम उम्र से ही क्रिकेट में संघर्ष करते आ रहे है. उन्होंने कई ट्रायल दिए लेकिन किसी में भी उनका चयन नहीं हुआ और दूसरी तरफ उनके परिवार में कई आर्थिक परेशानियाँ थी जो कि उनको काफी निराश कर रही थी. आसिफ के जीवन में एक समय ऐसा आया जब उन्हें परिवार के लिए 2016 में क्रिकेट को छोड़ कर दुबई में काम करने जाना पड़ा. दुबई में वह 7 लोगों के साथ एक छोटे से कमरे में रहते थे. वहां पर भी उन्होंने हार नहीं मानी और UAE National Team के लिए ट्रायल दिए. इसी दौरान उनको पता चला कि आईडीबीआई बैंक ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेफ़ थॉमसन के साथ मिलकर तेज गेंदबाज के लिए ट्रायल ले रहे हैं जिसमे वह भाग लेने के लिए तैयार हो गए.

KM Asif Biography

आसिफ के लिए यह एक सबसे बड़ा मौका था क्योंकि जो भी खिलाड़ी ट्रायल में चुना जाता उसको चेन्नई के MRF पेस फाउंडेशन स्कोलरशिप मिलती और ग्लेन मैग्रा से तेज गेंदबाजी में प्रशिक्षण लेने का अवसर भी मिलाता. इसका पता चलते ही वह जैसे-तैसे एक महीने काम करने बाद ट्रायल के दो दिन पहले ही भारत लौट आए. उन्होंने ट्रायल दिया और इसमे भी आसिफ को निराश होना पड़ा. लेकिन वो जेफ़ थॉमसन की नजर में आ चुके थे और उन्होंने आसिफ को अपनी गति से समझौता ना करने की सलाह देते हुए कहा कि एक दिन दम बहुत आगे जायेंगे. उनकी तारीफ ने आसिफ के अंदर के उत्साह बड़ा दिया था.

भारत में आने के बाद जब उनको सफलता नहीं मिली और उन पर घर की जिमेदारी भी थी. जिसके चलते उन्होंने एक बार तो क्रिकेट को छोड़ने के बारे में सोचा, फिर वह वापिस से विजित वीजा पर दुबाई चले गए. वह पर उन्होंने दुबाई में आईपीएल एकडमी में UAE के नेशनल टीम के ट्रायल के बारे में सुना जिसके बाद आसिफ ने वहा पर दो-तिन घंटे तक जमकर गेंदबाजी की और अपना फ़ोन नंबर देकर चले गए, उन्होंने यह से ज्यादा उमीद नहीं रखी. अगले दिन UAE टीम की ओर से फ़ोन आया और उनको UAE टीम के कोच आकिब जावेद ने मिलना के लिए बुलाया था, जिसके बाद वह आकिब से मिले और उनको अपने घर की हालत के बारे में बताया. जिसके बाद आकिब जावेद ने उनको दुबाई में एक नौकरी दिलाई.

कुछ वक्त के बाद आसिफ वीजा एक्सपायर होने के कारण भारत आ गए. भारत में आने के बाद भी वह रुके नहीं और मेहनत की जिसके बाद उनको 2017-18 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में गोवा के खिलाफ अपना पहला डेब्यू मैच खेला. उनके इस शानदार प्रदर्शन से लक्ष्मण सिवारामाकृष्णन जो उस मैच में कमेंट्री कर रहे थे. को आसिफ की तेज गेंदबाजी इतनी पसंद आई कि उन्होंने आसिफ को चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी के ट्रायल के लिए भेज दिया. उनकी कठोर मेहनत में उनका साथ दिया और चेन्नई ने उनको नेट गेंदबाजी के लिए चुन लिया. केरल के सुपर स्टार क्रिकेटर संजु सैमसन के कहने पर उनको दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में भी नेट गेंदबाजी करने का मौका मिला, जिसके बाद उन्होंने कुछ समय कोलकाता नाईटराइडर्स के लिए भी नेट गेंदबाजी की. आसिफ की किस्मत 2018 में बदली जब उनको आईपीएल नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा.

KM-Aisf-Biography

आसिफ ने अपना टी-20 डेब्यू केरल की ओर से खेलते हुए 2017-18 ज़ोनल टी-20 लीग में 12 जनवरी 2018 को किया था, वहां पर उन्होंने 2 मैच में 5 विकेट लेकर केरल के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. उसके अगले साल अपना लिस्ट-ए डेब्यू केरल की ओर से विजय हजारे ट्रॉफी 2017-18 में 9 फवरी 2018 को खेला था. उस मैच में वह 7 मैच में 14 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने थे. उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू 9 दिसम्बर 2019 में  रणजी ट्रॉफी में किया था.

फॉर्मेटमैचविकेटरन
टी-2020211
लिस्ट-ए8176
फर्स्ट क्लास328
यह डाटा 23 जुलाई 2022 तक का है.

अगर आपके पास के.एम. आसिफ से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!