कोकिला बेन अम्बानी का जीवन परिचय | Kokilaben Ambani Biography in Hindi

कोकिला बेन अम्बानी का जीवन परिचय | Kokilaben Ambani Biography, Wiki, Age, Family (Daughter, Son Husband), Net Worth, Life Style In Hindi

दोस्तों, आज हम हिन्दुस्तान के जाने-माने बिजनेसमैन मुकेश अम्बानी एवं अनिल अम्बानी इनकी माता कोकिलाबेन अम्बानी का जीवन परिचय बताने जा रहे है. कोकिलाबेन स्वर्गीय धीरूभाई अम्बानी की पत्नी है. कोकिलाबेन वर्त्तमान में 84 वर्ष की है. मुंबई में इनके नाम से एक बहुत बड़ा अस्पताल भी है जिसका नाम “कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल” है, और यह अस्पताल भारत के सबसे टॉप अस्पतालों में गिना जाता है. तो चलिए इस लेख में आगे हम कोकिलाबेन के बारें में विस्तार से जानेंगे.

कोकिलाबेन अम्बानी का परिवार | Kokilaben Ambani Family

पितारतिलाल जशराज पटेल
मातारुक्षमनिबेन पटेल
पतिस्वर्गीय धीरूभाई अंबानी
बेटामुकेश अंबानी, अनिल अंबानी
बेटीनीना, दीप्ती
भाई बहनदो भाई और दो बहन
बहुएंनीता अंबानी, टीना अंबानी
पोता पोतीआकाश अंबानी, अनंत अंबानी, जय अंशुल अंबानी, जय अनमोल अंबानी और ईशा अंबानी
Family Background of Kokilaben Ambani

प्रारम्भिक जीवन | Kokilaben Ambani Early Life

कोकिलाबेन अम्बानी का जन्म 24 फरवरी 1934 को गुजरात के जामनगर के एक मध्यवर्गीय गुजराती परिवार में हुआ. वह पाटीदार जाती से सम्बन्ध रखती है. उनके पिताजी का नाम रतिलाल जशराज पटेल था एवं माता का नाम रुक्षमनिबेन पटेल था. कोकिलाबेन ने सजुबा गर्ल्स हाई स्कूल, जामनगर से पढाई की. वह दसवीं कक्षा पास हुई है. दसवीं के बाद उन्होंने पढाई लिखाई छोड़ दी. उसके बाद उनका विवाह धीरूभाई अम्बानी के साथ हुआ. धीरूभाई अम्बानी से विवाह करने के बाद कोकिलाबेन मुंबई आयी थी. मुंबई आने के बाद इन्होने अंग्रेजी की क्लास की थी ताकि यह देश विदेश में लोगों से अंग्रेजी में बाद कर सके. धीरूभाई अम्बानी और कोकिलाबेन को चार पुत्ररत्न का लाभ हुआ, जिनमे मुकेश अम्बानी, अनिल अम्बानी, नीना और दीप्ती का समावेश है.

मुकेश अम्बानी – मुकेश अम्बानी कोकिलाबेन के ज्येष्ठ पुत्र है. मुकेश जी भारतीय उद्योगपति है. इंडिया टाइम्स के अनुसार 31 मार्च 2020 तक उनकी सम्पत्ति लगभग 48 अरब डॉलर है. वे रिलायंस इंडस्ट्रीज, जो भारत की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है, उसके अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक और कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं. इनकी पत्नी का नाम नीता अंबानी है, जो व्यवसाय में मुकेश अम्बानी का साथ देती है. इनकी तीन संताने है, जिनमें आकाश अंबानी अनंत अंबानी और ईशा अंबानी का समावेश है.

अनिल अम्बानी – यह कोकिलाबेन के दूसरे नंबर के बेटे है. अनिल अम्बानी भी एक भारतीय व्यवसायी हैं. फोर्ब्स की 2018 की सुची के अनुसार उनके पास 2.7 अरब अमरीकी डालर मूल्य की संपत्ति है. अनिल अंबानी रिलायंस कैपिटल और रिलायंस कम्युनिकेशंस के अध्यक्ष है. इनकी पत्नी का नाम टीना अम्बानी है.

नीना अम्बानी – नीना अंबानी की साल 1986 में कोठारी एंपायर्स के मालिक भद्रश्याम कोठारी से शादी हुई थी. साल 2015 में बीएच कोठारी का कैंसर से निधन हो गया. अब नीना अपनी कंपनी का कार्यभार संभालती है. उनके बेटे अर्जुन कोठारी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर है.

दीप्ती अम्बानी – दीप्ती अम्बानी का विवाह गोवा के मशहूर कारोबारी दत्तराज सलगावकर से हुई.

पसंद | Kokilaben Ambani Favorites

भगवानकृष्ण
मंदिरजामनगर में द्वारकाधिश मंदिर, नाथद्वारा में श्रीनाथजी मंदिर
स्थलस्विट्ज़रलैंड, लंदन
रंगगुलाबी
Favorites of Kokilaben Ambani

कोकिलाबेन धीरूभाई अम्बानी अस्पताल | Kokilaben Dhirubhai Ambani Hospital

सम्मान एवं पुरस्कार | Kokilaben Ambani Awards and Prizes

  • वर्ष 2016 में, उन्हें अपने पति की जगह पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!