निर्देशक मधुर भंडारकर का जीवन परिचय | Madhur Bhandarkar Biography in Hindi

फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर की जीवनी, शिक्षा सफलता तक सफ़र और फिल्मे हिंदी में| Film Director Madhur Bhandarkar Biography, Education, Career History in Hindi

मधुर भंडारकर बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता हैं. इन्होने चांदनी बार, पेज 3, ट्रैफिक सिग्नल और फैशन जैसी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का निर्माण किया हैं. इन्हें सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) मधुर भंडारकर
जन्म तारीख (Date of Birth) 26 अगस्त 1968
जन्म स्थान (Birth Place) मुंबई
जाति(Caste) ब्राह्मण
पत्नी का नाम (Wife Name) रेणु नंबूदिरी
पेशा (Profession) निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता
अवार्ड्स(Awards) पद्मश्री (2016)
नेशनल अवार्ड (2007)

मधुर भंडारकर जन्म शिक्षा और परिवार (Madhur Bhandarkar Birth, Eduaction and Family)

मधुर भंडारकर का जन्म 26 अगस्त 1968 को मुंबई में हुआ था. इनकी माता का नाम शांता भंडारकर था. इनके पिताजी बिजली विभाग में कांट्रेक्टर का कार्य करते थे. मधुर भंडारकर की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में ही पूरी हुई. लेकिन जब वे 12 वर्ष के थे तब उनके पिता को व्यापार में भारी नुकसान हुआ था. जिसके कारण इन्हें पढाई के साथ काम भी करना पड़ा था और कुछ समय बाद स्कूल से निकाले जाने के कारण इन्हे अपनी पढाई बीच में छोड़नी पड़ी. इसके बाद इन्होने एक विडियो की दुकान पर काम किया. साथ में वे ट्रैफिक सिग्नल पर च्विंग बेचने का भी कार्य किया. 15 दिसम्बर 2003 को इन्होने अपनी प्रेमिका रेणु नंबूदिरी भंडारकर से विवाह किया. जिनसे इनकी एक बेटी सिद्धि हैं. मधुर भंडारकर सिद्धिविनायक मंदिर के बहुत बड़े भक्त हैं.

मधुर भंडारकर करियर (Madhur Bhandarkar Career)

मधुर भंडारकर मुंबई में एक कैसेट लाइब्रेरी में काम किया. इस दौरान बहुत सी फिल्मों का कलेक्शन किया और साथ ही फिल्मो का निर्माण भी सिखा. इस काम के लिए उन्हें 1000 रू मिलते थे. सबसे पहले उन्होंने फिल्म निर्देशक अशोक गायकवाड़ के सहायक के रूप में कार्य किया. अपने अच्छे काम के कारण इन्हें राम गोपाल वर्मा के साथ काम करने का मौका मिला और इन्हें 1995 की रंगीला फिल्म में छोटा सा अभिनय करने का मौका मिला. जिसके बाद इन्होने फिल्म त्रिशक्ति में बतौर निर्देशक के रूप में कार्य किया. इनकी इस फिल्म को वर्ष 1999 में प्रकाशित किया गया था.

वर्ष 2001 में आई फिल्म चांदनी बार ने इन्हें बॉलीवुड में पहचान दिलाई. इस फिल्म ने काफी नाम कमाया. इस फिल्म के उन्हें प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया. जिसके बाद मधुर भंडारकर ने पेज 3 और ट्रैफिक सिग्नल और फैशन जैसे मशहूर फिल्मे बनाई. जिसके कारण इन्हें तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है. उनकी फिल्म चांदनी बार विश्व की महत्वपूर्ण 25 फिल्मों में प्रदर्शित किया गया था. एशियाई फिल्म और टेलीविजन अकादमी, नोएडा के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म और टेलीविजन रिसर्च सेंटर के मधुर भंडारकर आजीवन सदस्य हैं.

मधुर भंडारकर की फिल्म (Madhur Bhandarkar Films)

वर्ष फिल्म कार्यभार
2016 इंदु सरकार निर्देशक
2011 दिल तो बच्चा है जी निर्देशक
2009 जेल निर्देशक और कहानी
2006 कॉर्पोरेट निर्देशक लेखक (पटकथा)
2005 पेज 3 निर्देशक लेखक (संवाद)
2008 फैशन निर्देशक, लेखक (कहानी और पटकथा), निर्माता
2007 ट्रैफिक सिग्नल निर्देशक लेखक (संवाद पटकथा
2004 आन – मैन एट वर्क निर्देशक लेखक (संवाद और पटकथा)
2003 सत्ता निर्देशक लेखक (संवाद और पटकथा)
2001 चांदनी बार निर्देशक लेखक
1999 त्रिशक्ति निर्देशक
1995 रंगीला अभिनेता

मधुर भंडारकर विवाद (Madhur Bhandarkar Controveries)

वर्ष 2004 प्रीति जैन ने मधुर भंडारकर पर कास्टिंग काउच का आरोपे लगाया था. जिसके लिए उन्हें सितम्बर 2005 में गिरफ्तार कर लिया गया था. प्रीति जैन ने मधुर भंडारकर पर आरोप लगाया था कि वे उन्हें एक फिल्म में भूमिका और शादी करने का वादा किया था. लेकिन पुलिस ने भंडारकर के खिलाफ इस शिकायत को झूठा पाया जिसके बाद कोर्ट ने इस मामले को रद्द कर दिया.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment