ममता रजक का जीवन परिचय | Mamta Rajak Biography in Hindi

क्रिकेटर ममता रजक की जीवनी, जन्म, परिवार
Mamta Rajak Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

ममता रजक एक पॉवर लिफ्टर हैं को मूलतः भिलाई छत्तीसगढ़ से हैं. जिन्होंने हाल ही में तमिलनाडु में आयोजित जूनियर एशियन पॉवर लिफ्टिंग में एक गोल्ड और तीन सिल्वर मैडल जीते हैं. ममता 185 किलों तक का वजन उठा सकती हैं. वर्ष 2021 ममता जो स्ट्रोंग वीमेन ऑफ छत्तीसगढ़ का अवार्ड भी मिला था इसके साथ उन्हें दर्जनों नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड मिल चुके हैं.

नामममता रजक
पेशापॉवर लिफ्टर
जन्मवर्ष 2000
जन्म स्थानभिलाई, छत्तीसगढ़
धर्मंहिन्दू धर्म
स्कूलज्ञात नहीं
कॉलेज/यूनिवर्सिटीज्ञात नहीं
शैक्षिक योग्यताबी.ए (अंतिम वर्ष)
अवार्डस्ट्रांग वीमेन ऑफ छत्तीसगढ़ 2021

ममता रजक जन्म और शिक्षा

पॉवर लिफ्टर ममता रजक का जन्म वर्ष 2000 में भिलाई के सामान्य परिवार में हुआ था. उन्के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी. ममता जब 13 वर्ष की थी तब पहली बार उनके स्कूल टीचर ने उन्हें पॉवर लिफ्टिंग के बारे में बताया था और वह टीचर ममता को ट्रेनिंग के लिए भी ले गए थे. जिसके बाद ममता की रूचि पॉवर लिफ्टिंग में हो गई. ममता अभी बी.ए अंतिम वर्ष की स्टूडेंट हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण ममता जिम ट्रेनर का काम भी करती हैं. वह इसी से अपने पॉवर लिफ्टिंग के पैशन को आगे बडा रही हैं और अपने परिवार का भी खर्च उठा रही हैं.

ममता रजक से जुडी रोचक बातें

ममता रजत का जन्म भिलाई छत्तीसगढ़ में हुआ था.

वह 13 साल की उम्र से पॉवर लिफ्टिंग कर रही हैं. वह प्रतिदिन 4-5 घंटे पॉवर लिफ्टिंग की प्रैक्टिस करती हैं.

पिछले वर्ष हुई नेशनल चैंपियनशिप में ममता ने चार गोल्ड मैडल जीते थे.

एक इंटरव्यू में ममता ने बताया कि उन्हें एसोसिएशन से कम ही मदद मिलती हैं इसलिए वह कई बार चैंपियनशिप के लिए अपने परिजनों पर परिचितों से मदद लेनी पड़ी थी.

ममता कहती हैं कि शुरू में उन्हें बहुत से लोगों ने इस गेम को खेलने से रोका था परन्तु मेरा लक्ष्य मुझे पता हैं. लेकिन अभी देश का नाम और रोशन करना हैं.

Leave a Comment

error: Content is protected !!