Ritu Maheshwari Ias Biography in Hindi | रितु माहेश्वरी आईएएस का जीवन परिचय

रितु माहेश्वरी आईएएस की जीवनी | Biography of Ritu Maheshwari (Ias) in Hindi | Ritu Maheshwari Ias ka Jeevan Parichay | Ritu Maheshwari Ias Biography

रितु माहेश्वरी उत्तर प्रदेश कैडर की 2003 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. वह व्यापक रूप से एक उच्च कुशल अधिकारी होने के लिए जानी जाती हैं जिन्होंने इसे अपने जिले या विभागों के प्रभारियों को हस्तांतरित करने की आदत बना ली है. उन्हें हाल ही में गाजियाबाद के डीएम के रूप में नियुक्त किया गया था. बहुत कम समय में, उसने इस जीवंत शहर में दृश्यमान बदलाव किए. गाजियाबाद को अतिक्रमण मुक्त बनाने के लिए उनकी कड़ी कार्रवाई की व्यापक रूप से सराहना की गई. वर्तमान में रितु महेश्वरी नॉएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की सीईओ हैं.

बिंदु (Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) रितु माहेश्वरी
जन्म तारीख (Date of Birth) 14 जुलाई 1978
जन्म स्थान (Birth Place) पंजाब
पेशा (Profession) आईएएस ऑफिसर
पिता का नाम (Father Name) ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name) ज्ञात नहीं
पति का नाम (Husband Name) मयूर माहेश्वरी 
शिक्षा (Education)बी.ई (इलेक्ट्रिक इंजीनियर)

रितु माहेश्वरी जन्म और परिवार (Ritu Maheshwari Birth and Family)

आईएएस रितु माहेश्वरी का जन्म 14 जुलाई 1978 को पंजाब में हुआ था. वह एक आईएएस अधिकारी हैं. इन्होने इलेक्ट्रिक इंजिनियर ने स्नातक किया हैं. इनके पति का नाम मयूर माहेश्वरी हैं. वह भी आईएएस अधिकारी हैं और डीएम के पद पर अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वपूर्ण अफसरों में से एक रितु महेश्वरी है. विद्युत विभाग के साथ उनके पिछले कार्यकाल के दौरान बिजली चोरी की जांच करने के उनके अभिनव तरीकों की व्यापक रूप से सराहना की गई है. बिजली चोरी पर लगाम लगाने के लिए रितु महेश्वरी ने ऊर्जा मित्र नामक मोबाइल एप्लीकेशन बनाया था. वर्ष 2011-12 में भारत सरकार द्वारा इसे पूरे देश में लागू किया था. जिसके बाद ऊर्जा मंत्रालय द्वारा उनकी इस उपलब्धि के लिए सम्मानित भी किया गया था.

Loading...

इसे भी पढ़े:

  1. मनु महाराज का जीवन परिचय  
  2. हिमा दास का जीवन परिचय  
  3. बिरसा मुंडा का जीवन परिचय 

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00