रितु पांडे का जीवन परिचय | Ritu Pandey Biography in Hindi

मिस नार्थ ईस्ट इंडिया रह चुकी रितु पांडे का जीवन परिचय | Ritu Pandey Biography, Caste, Journey to Miss North India in Hindi

30 मई 2015 को भारत के दिल्ली में आयोजित मिस नार्थ इंडिया (miss north india 2015) के प्रतियोगिता में रितु पांडे ने प्रतियोगिता की जीत का ताज पहना. रितु पांडे भारत के राजस्थान राज्य से ताल्लुक रखती हैं. इससे पहले वे 2008 में मिस राजस्थान भी रह चुकी हैं.

रितु पांडे का जन्म और आरंभिक जीवन (Ritu Pandey Birth and Education)

रितु पांडे का जन्म 23 दिसंबर 1991 को राजस्थान के अजमेर जिले में हुआ था. रितु जी प्रारंभिक शिक्षा शहर के ही सावित्री स्कूल में हुई. इसके बाद इन्होने जयपुर के महारानी कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. अपने विषय संबंधित की पढाई के लिए उन्हें दिल्ली जाना पड़ा. जहाँ उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से आईएचबीएएस विभाग में एमए में एडमिशन लिया जहां से उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन और मनोविज्ञान विषय में एम.फिल. पूरा किया. उसके बाद रितु जी दिल्ली के एक निजीं अस्पताल में क्लिनिकल साइएकोलोजिस्ट के पद पर काम किया.

इसे भी पढ़े : महेंद्र सिंह धोनी का जीवन परिचय

Ritu Pandey Biography in Hindi

मिस नार्थ ईस्ट का सफ़र (Ritu Pandey Journey to Miss North India)

मिस नार्थ ईस्ट प्रतियोगिता के ताज को हासिल करने के लिए उन्हें कई जटिल प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ा. इस परतियोगिता में अलग-अलग टास्क प्रतिभागियों को दिए जाते हैं. इस प्रतियोगिता के ऑडिशन में कुल 30 प्रतिभागी का चयन किया जाता हैं.

रितु ने टेलेंट राउंड में बूफे डांस कर सभी को चकित कर दिया और टॉप 20 में अपनी जगह बनाई. इसके बाद इंट्रोडक्शन राउंड क्लियर कर के टॉप 10 में जगह बनाई. फिर क्यू एंड ए राउंड में सभी प्रश्नों के जवाब देकर टॉप 5 में पहुँच गयी. आखिरी राउंड में जिस प्रश्न का उत्तर नोटशीट में लिखना होता हैं वैसा ही बगैर देखे बोलना होता हैं. यह राउंड रितु के लिए थोडा कठिन था परन्तु अपने आत्मविश्वास और हुनर से यह राउंड भी पार कर लिया. फिर उन्हें मिस नार्थ ईस्ट इंडिया के खिताब से नवाजा गया. इस प्रतियोगिता मे हाश्नीन चौहान दूसरी रनरअप रही थी.

इसे भी पढ़े : बाला साहेब ठाकरे का जीवन परिचय

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *