सागर आमले का जीवन परिचय | Sagar Amale Biography in Hindi

सागर आमले (Sagar Amale) भारत के उभरते हुए मॉडल और एथलिट हैं. वह कई विश्वस्तरीय प्रतियोगिताएं में भाग ले चुके हैं. हाल ही में उन्होंने रूबरू मिस्टर इंडिया में तीन पदक अपने नाम किये थे. सागर जल्द ही पुर्तगाल में होने वाली मिस्टर स्टार यूनिवर्स भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं.

नाम (Name)सागर आमले
पेशा (Profession)मॉडल और एथलिट
जन्म दिनांक (Date of Birth)6 सितम्बर 1992
जन्म स्थल (Birth Place)मुंबई, महाराष्ट्र
पिता का नाम (Father’s Name)पांडुरंग आमले
माता का नाम (Mother’s Name)मंदाकिनी आमले
धर्मं (Religion)हिन्दू
विद्यालय का नाम (School Name)ई.इ.एस. राजशिवाजी विद्यालय
कॉलेज का नाम (College Name)विद्यालंकार स्कूल ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी
पुरुस्कार (Awards)Rubaru Mr. India 2019
Rubaru Mister Star Universe India 2020
Rubaru Mr. India West India 2019
Rubaru Mr. India 2019 – Best Physique
Jerai Classic State Tour winner 2016 (classic physique)
Star Alumni of Vidyalankar School of Information Technology 2019

जन्म और परिवार (Birth & Family)

सागर आमले का जन्म मुंबई में रहने वाले एक महाराष्ट्रियन परिवार में 6 सितम्बर 1992 को हुआ था. उनके पिता का नाम पांडुरंग आमले और माँ का नाम मंदाकिनी आमले हैं. वह अपने परिवार के साथ मुंबई के दादर इलाके में रहते हैं. सागर के परिवार में उनके अलावा उनकी 3 बहनें मनीषा, साधन और नीलम भी हैं.

शिक्षा (Education)

मुंबई के रहने वाले सागर में ई.इ.एस. राजशिवाजी विद्यालय से अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी की. जिसके बाद उन्होंने विद्यालंकार स्कूल ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से अपनी आगे की शिक्षा पूरी की. बचपन से ही सागर पढाई में काफी कुशाग्र थे. वह स्कूल में होने वाली कई सामाजिक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहते थे. ग्रेजुएशन के दौरान उनका झुकाव बॉडी बिल्डिंग और मॉडलिंग की ओर होने लगा.

करियर (Career)

सागर ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग के जरिये की. जिम में ट्रेनिंग करने के दौरान पेरिस से आये एक फोटोग्राफर ने उनका व्यक्तिव देखकर उन्हें शूट करने का प्रस्ताव दिया. सागर ने यह प्रस्ताव तुरंत ग्रहण कर लिया. इस शूट से उनके आत्मविश्वास में काफी वृद्धि की और उन्हें पहली बार मैगज़ीन के कवर पेज पर फीचर होने का मौका मिला. सागर में इसके बाद मॉडलिंग में करियर बनाने का ठान लिया.

सागर ने इसके बाद कई राज्य और राष्ट्रीय स्तर की मॉडलिंग प्रतिस्पर्धा में भाग लिया. उन्हें इस दौरान रूबरू मिस्टर इंडिया 2019 का ख़िताब भी हासिल किया. इस प्रतियोगिता में उनके तीन टाइटल, रूबरू मिस्टर स्टार यूनिवर्स इंडिया, रूबरू मिस्टर इंडिया वेस्ट और मिस्टर इंडिया बेस्ट फ़िसिक से सम्मानित किया गया. मॉडलिंग प्रतिस्पर्धाओं के अलावा, सागर ने 6 सीजन लगातार लेक्मे फैशन वीक की प्रोडक्शन टीम के साथ काम किया हैं. इस दौरान उन्हें कई बार रैंपवाक करने का मौका भी मिला.

Leave a Comment

error: Content is protected !!