सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना की जीवनी (जन्म, एजुकेशन और परिवार), क्रिकेट करियर और रिकार्ड्स | Suresh Raina Biography, Cricket Career and Records in Hindi

सुरेश रैना एक भारतीय पेशेवर क्रिकेटर हैं जिन्होंने खुद को खेल के सीमित प्रारूपों में एक अमूल्य खिलाड़ी साबित किया है. वह भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम गुजरात लायंस के सदस्य थे. वर्तमान में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और पहले आठ सत्रों के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं. उन्होंने कभी भी अपनी मूल आईपीएल टीम, सीएसके के लिए एक मैच भी नहीं छोड़ा है. वह टी-20 मैचों में असाधारण रूप से प्रतिभाशाली है, जिसे उन्होंने आईपीएल में अपनी उल्लेखनीय स्थिरता के माध्यम से साबित कर दिया है. प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाए. नतीजतन, उन्हें अक्सर भारतीय टी-20 टीम को मजबूत करने के लिए बुलाया जाता है, भले ही वह ओ.डी.आई या टेस्ट टीमों से बाहर हो. सुरेश रैना अक्सर मध्यम क्रम के बल्लेबाज, एक फुर्तीले क्षेत्ररक्षक और कभी-कभी गेंदबाज के रूप में अपना अमूल्य साबित किया है और 2011 में भारत की दूसरी विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) सुरेश रैना
जन्म (Birth Date) 27 नवंबर 1986
जन्म स्थान (Birth Place) गाजियाबाद
पेशा (Profession) क्रिकेटर
राष्ट्रीय पुरुस्कार (National Awards) अभी तक नहीं
पिता का नाम (Father Name) त्रिलोकचंद रैना
माता का नाम (Mother Name) परवेश रैना
पत्नी का नाम (Wife Name) प्रियंका चौधरी
बेटी का नाम (Daughter Name) ग्रेसिया रैना

सुरेश रैना जन्म और परिवार (Suresh Raina Birth and Family)

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था. इनके पिता त्रिलोक चंद, एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी थे. सुरेश रैना के पिता कश्मीरी पंडित समुदाय के सदस्य, मूल रूप से जम्मू-कश्मीर में रेनवारी से हैं, जबकि उनकी मां परवेश रैना धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश से है.

उनके तीन बड़े भाई दिनेश रैना, नरेश रैना और मुकेश रैना और एक बड़ी बहन रेणू हैं. दिनेश, जो सुरेश की तुलना में आठ साल बड़े है, एक स्कूल शिक्षक है. 3 अप्रैल 2015 को सुरेश रैना का विवाह प्रियंका चौधरी से हुआ. जिनसे एक बेटी ग्रासिया रैना का जन्म 14 मई 2016 को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में हुआ.

Suresh Raina Biography in Hindi
Suresh Raina with wife Priyanka Chaudhary and Daughter Gracia Raina

सुरेश रैना करियर (Suresh Raina Career)

वर्ष 2000 में 14 साल की उम्र में, सुरेश रैना ने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया और सरकारी कॉलेज, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में भाग लेने के लिए लखनऊ चले गए. जिसके बाद वर्ष 2002 में वह उत्तर प्रदेश अंडर -16 टीम के कप्तान बने और अपनी प्रतिभा से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया. जिन्होंने 15 साल के लड़के को इंग्लैंड के लिए U-19 टीम में नामित किया.

सुरेश रैना ने अंडर-19 टीम में अर्धशतक बनाए और 2002 के अंत में श्रीलंका के दौरे के लिए अंडर-17 टीम के लिए चुना गए. फरवरी 2003 में 16 साल की उम्र में उन्होंने अपनी रणजी ट्रॉफी में असम के खिलाफ शुरुआत की. जिसमे उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला. वर्ष 2003 के अंत में U-19 विश्वकप के लिए एशियाई ओडीआई (ODI) चैम्पियनशिप के लिए तथा 2004 के U-19 टीम के लिए सुरेश रैना का चयन हुआ था. जिसमें इन्होने तीन अर्धशतक बनाएं थे और अच्छे प्रदर्शन के लिए गावस्कर छात्रवृत्ति के तहत एडीलेड में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी में प्रशिक्षण का मौका मिला.

जनवरी 2005 में, इन्होंने रणजी ट्रॉफी वनडे टूर्नामेंट में मध्यप्रदेश के खिलाफ अपनी सूची ए की शुरुआत की और 15 मैचों में 645 रनों के साथ देवधर ट्रॉफी में पहली बार 94 रन बनाये. इन्हें मार्च में धर्मशाला में पाकिस्तान के खिलाफ बोर्ड अध्यक्ष की टीम के लिए चुना गया था और अप्रैल में लंकाशायर लीग में एस्टली एंड टाइल्डस्ले क्रिकेट क्लब के लिए खेला गया था, जिसमें 12 मैचों में 865 रन बनाये थे.

सुरेश रैना ने 29 जुलाई, 2005 को श्रीलंका के खिलाफ अपना वनडे पदार्पण किया.

2006 के अंत में, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे श्रृंखला में खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें टीम से हटा दिया गया था.

वर्ष 2008 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स टीम ने सुरेश रैना को 4.5 करोड़ रूपए में ख़रीदा था.

Suresh Raina Biography in Hindi

सुरेश रैना अपना टेस्ट पर्दापण वर्ष 2010 में श्रीलंका के विरुद्ध किया. अपने पहले ही टेस्ट मैच में इन्होने शतक जड़ा था.

2011 में इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ से इन्हें टेस्ट फॉर्मेट में ख़राब फॉर्म के चलते टीम से हरता दिया गया था.

विश्व कप 2011 के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

आईपीएल में अपने लगातार अच्छे प्रदर्शन के साथ, उन्होंने 2014 तक प्रत्येक सीजन में 400 से अधिक रन बनाने और अगले तीन वर्षों में 374, 399 और 442 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की है. वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, और उनके नाम पर शतक भी है. जिसे उन्होंने 2013 में पंजाब के खिलाफ बनाया था.

आईपीएल में अपने अच्छे प्रदर्शन के कारण 2014 में बांग्लादेश दौरे के लिए चयन किया गया. इस दौरे पर इन्होने भारतीय टीम के कप्तान की भूमिका भी निभाई थी.

2015 विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद, उन्हें फिर से वनडे टीम से हटा दिया गया. चेन्नई सुपर किंग्स टीम निलंबन के बाद, उन्हें गुजरात लायंस टीम के कप्तान का नाम दिया गया

वनडे पदार्पण (ODI Debut) 30 जुलाई 2005 (श्रीलंका के खिलाफ)
टेस्ट पदार्पण (Test Debut) 26 जुलाई 2010 (इंग्लैंड के खिलाफ)
टी-20 पदार्पण (T-20 Debut) 1 दिसंबर 2006 (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ)
जर्सी नंबर (Jersey Number) #3

 Suresh Raina Biography in Hindi

पुरस्कार और उपलब्धियां (Suresh Raina Awards and Achievements)

सुरेश रैना खेल के सभी तीन प्रारूपों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं.

वह आईपीएल में 4540 रनों के साथ शीर्ष रन स्कोरर हैं और लगातार आईपीएल सत्रों में 400 रन से अधिक रन बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

सितंबर 2015 में, सुरेश रैना ने फिल्म ‘मेरुथिया गैंगस्टर’ से बॉलीवुड गीत ‘तु मिली सब मिल’ को अपनी आवाज़ दी. जनवरी 2018 में, उन्होंने अपनी पत्नी के रेडियो शो ‘प्रियंका रैना शो’ की ओर से लड़कियों के लिए समर्थन को बढ़ावा देने के लिए ‘बिटीया रानी’ गीत गाया.

सुरेश रैना विवाद (Suresh Raina Controversy)

वर्ष 2012 में सुरेश रैना ने पाकिस्तान टीम को लेकर एक ट्वीट किया था. सुरेश रैना ने पाकिस्तान को श्रीलंका के साथ खेला गया सेमीफइनल में मिली हार के बाद बाहर होने के बाद अपने ट्वीट में लिखा कि ” एक दो दिन लेट गए घर !!! वह भी बेशरम की तरह गए…बाय बाय पाकिस्तान !!!!.” लेकिन बाद में उन्होंनें यह डिलीट कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने सफाई दी थी कि उनके भतीजे ने गलती से उनके ट्वीटर से कर दिया था.

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

One thought on “सुरेश रैना का जीवन परिचय | Suresh Raina Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *