श्‍वेता सिंह (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Sweta Singh Biography in Hindi

श्वेता सिंह (टीवी एंकर) का जीवन परिचय, परिवार (पति, पिता और बच्चे) और करियर | Sweta Singh Biography, Family (Father, Husband, Children), Career in Hindi

श्‍वेता सिंह का जन्म 21 अगस्त 1977 बिहार के शहर पटना में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. श्वेता सिंह का बचपन अपने शहर में में ही बिता. श्‍वेता सिंह बचपन से ही एक फिल्म प्रड्यूसर बनना चाहती थी पर बाद में पत्रकार बन गई. उन्होंने अपनी शुरुआती शिक्षा, अपने गृहनगर के स्कूल से ही पूरी की. बाद में, उन्होंने पटना विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. पढ़ाई के दौरान श्‍वेता सिंह को अहसास हुआ कि फिल्मो में काम करना इतना भी आसान नहीं है, इसलिए फिर उन्होंने अपनी पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान देना शुरू किया और पटना विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में अपना ग्रेजुएशन पूरा किया. श्वेता बचपन से ही अच्छी स्टोरीटेलर थी, इसलिए वे लोकल न्यूज़ पेपर के लिए आर्टिकल भी लिखा करती थी.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) श्वेता सिंह 
पेशा (Profession) टीवी एंकर
पति का नाम (Husband Name) संकेत कोटकर
पिता का नाम (Father Name) ज्ञात नहीं
माता का नाम (Mother Name) ज्ञात नहीं
मूल निवास स्थान (Home Town) पटना, बिहार
शिक्षा (Education) पटना से मॉस कम्युनिकेशन
उम्र (Age) ज्ञात नहीं
धर्म (Religion) हिन्दू

श्वेता सिंह की शादी संकेत कोटकर नाम के व्यक्ति से हुई है. संकेत एनलाइट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में एक सीनियर टेक्नोलॉजी मेनेजर है. एक बार श्वेता सिंह अपने परिवार के साथ एक पार्टी में गई थी. वहां उनकी मुलाकात संकेत कोटकर से हुई, इसके बाद श्वेता और संकेत के बिच अच्छी दोस्ती हो गई. इनकी दोस्ती कब प्यार में बदली दोनों को को खबर न चली. कुछ सालो तक संकेत को डेट करने के बाद, श्वेता सिंह ने संकेत से शादी कर ली. शादी के कुछ सालो बाद श्वेता सिंह के यहाँ एक बेटी हुई.

श्वेता सिंह का करियर (Sweta Singh Career)

पढ़ाई के दौरान ही श्वेता ने एक पत्रकार के तौर पर लोकल न्यूज़ पेपर के लिए आर्टिकल लिखना शुरू कर दिया था. श्वेता टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स जैसे न्यूज़ पेपर के लिए आर्टिकल राइटिंग किया करती थी. फिर श्वेता राजधानी दिल्ली आ गई, दिल्ली में श्वेता सिंह ने 1998 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपना कदम रखा. वे पहले ज़ीन्यूज़, सहारा न्यूज़ जैसे चेनल के लिए एक न्यूज़ रीडर और न्यूज़ एंकर के तरह काम करती थी. वर्ष 2002 में, श्वेता सिंह ने आजतक को ज्वाइन किया और तब से लेकर अब तक श्वेता सिंह आजतक की एक प्रतिष्ठित टीवी एंकर है. श्वेता सिंह के स्पोर्ट्स से सम्बंधित समाचार में विशेषज्ञता हासिल थी, इसी गुण से आजतक में श्वेता ने खूब नाम कमाया.

इन्हें आजतक में बहुत पसंद किया जाता है, उन्होंने आजतक के लिए “एग्जीक्यूटिव ऑफ़ स्पेशल प्रोग्रामिंग” के तौर पर भी काम किया है. उनकी काबिलियत का रिवॉर्ड भी 2005 में देखने को मिला, जब श्वेता को स्पोर्ट्स जर्नलिज्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (SJFI) द्वारा बेस्ट स्पॉट्स प्रोग्राम के अवार्ड से सम्मानित किया गया. श्वेता सिंह आजतक में एक प्रोफेशनल न्यूज़ एंकर के साथ-साथ स्पेशल प्रोग्रामिंग की एग्जीक्यूटिव भी है.

श्वेता सिंह खेल सम्बंधित समाचारों को कवर करने में बेहद ही निपुण मानी जाती है और साथ ही एक कुशल पत्रकार भी मानी जाती है. पत्रकारिता में दो दशक से अधिक समय बिता चुकी श्वेता सिंह 15 वर्षो से आजतक न्यूज़ चेनल से जुड़ी हुई है. इन्होने आजतक समाचार प्रस्तुतकर्ता के रूप में कई हिंदी फिल्मो में भी काम किया है.

2015 में बिहार के विधानसभा चुनाव के समय श्वेता सिंह ने एक प्रोग्राम शुरू किया जिसका नाम था “हिस्ट्री ऑफ़ पाटनीपुत्र”, इस शो और श्वेता सिंह के टेलेंट को लोगो के बिच खूब पसंद किया गया, तब से अब श्वेता जानी मानी न्यूज़ एंकर बन गई हैं.

श्वेता सिंह को मिले कुछ चुनिन्दा अवार्ड (Sweta Singh Awards)

  • SJFI अवार्ड 2005, “सौरव का सिक्सर” प्रोग्राम के लिए.
  • बेस्ट एंकर के लिए NT अवार्ड 2012.
  • ENBA अवार्ड, बेस्ट प्रड्यूसर ऑफ़ 2013.
  • स्वेतपुत्र बजट 2014 के लिए बेस्ट बिज़नस शो ENBA अवार्ड.
  • बेस्ट टॉक शो इंटरटेंटमेंट बेस्ट एंकर 2015
  • ENBA अवार्ड बेस्ट एंकर 2017.

श्वेता सिंह का वेतन (Sweta singh Net Income or Salary)

स्वेता सिंह का वेतन लगभग है. 1 करोड़ प्रति वर्ष। वह अपनी नौकरी से अच्छी आय अर्जित करती है. कमाई के हिसाब से उनकी नेटवर्थ लाखों के करीब है.

इसे भी पढ़े :

2 thoughts on “श्‍वेता सिंह (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Sweta Singh Biography in Hindi”

Leave a Comment