यशसवी जायसवाल का जीवन परिचय | Yashasvi Jaiswal Biography in Hindi

क्रिकेटर यशसवी जायसवाल की जीवनी, जन्म, परिवार
Yashasvi Jaiswal
Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

यशसवी जायसवाल भारतीय क्रिकेट के प्रथम शैली के खिलाड़ी है. वह बाएँ हाथ से लेग-ब्रेक गेंदबाजी और बाएँ हाथ से बल्लेबाजी करने में माहिर है. उनको सलामी बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है. अक्टूबर 2019 को यशसवी लिस्ट-ए में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले युवा बल्लेबाज बने थे. उनको 2020 में राजस्थान रॉयल द्वारा 2.4 करोड़ की रकम देकर टीम में शामिल किया था.

जन्म और परिचय

यशसवी जायसवाल का जन्म 28 दिसम्बर 2001 में उत्तरप्रदेश के भदोही जिले के सुरियावां में हुआ था. उनके परिवार में 5 भाई-बहन है. उनके पिता भूपेंद्र जायसवाल एक हार्डवेयर की दुकान चलाते है और उनकी माँ कंचन जायसवाल गृहणी है. यशसवी 10 साल की उम्र में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए दादर, मुंबई चले गए थे.

पूरा नामयाशसवी भूपेंद्र कुमार जायसवाल
जन्म28 दिसम्बर 2001
जन्म स्थानसुरियावां, भदोही, उत्तरप्रदेश,
उम्र (2022मे)21 साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएँ हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएँ हाथ से लेग-ब्रेक
पिता का नामभूपेंद्र कुमार जायसवाल
माता का नाम कंचन जायसवाल
भाई-बहन 5
कोच का नामज्वाला सिंह
घरेलू टीममुंबई टीम
आईपीएल टीम (2022में)राजस्थान रॉयल
लम्बाई5’ 6” फ़ीट
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

यशसवी ने 10 साल की उम्र में अपना परिवार क्रिकेट खेलने के लिए छोड़ दिया था. उन्होंने सिर्फ क्रिकेट सिखने के लिए बहुत परेशानी उठानी पड़ी थी. वह मुंबई में काम के साथ-साथ क्रिकेट का अभ्यास करते थे. यशस्वी ने अपने लिस्ट-ए में 26 मैच खेले है, जिसमे उन्होंने 1,115 रन बनाए थे उस दौरान उन्होंने 3 शतक, 5 अर्द्धशतक लगाई है. गेंदबाजी की बात करे तो उन्होंने 7 विकेट लिए है. उन्हें अपने फर्स्ट क्लास डेब्यू में सिर्फ 1 मैच खेलने का मौका मिला है. जिसमे उन्होंने 3 चोकों के साथ 20 रन की पारी खेली है. उन्होंने टी-20 डेब्यू में 454 रन बनाए है, और गेंदबाजी में एक भी विकेट नहीं लिए है.

आईपीएल करियर

यशसवी ने आईपीएल की शुरुआत राजस्थान रॉयल से 2020 में की थी. उनको राजस्थान रॉयल ने 2.4 करोड़ देकर ख़रीदा था, उस साल उन्होंने 3 मैच खेलकर 2 चोके, 2 छक्के के साथ 40 रन बनाए थे. 2021 में राजस्थान रॉयल ने यशसवी को 2.4 करोड़ देकर अपनी टीम में खिलाया था, तब उन्होंने 10 मैचो में 1 अर्द्धशतक, 32 चोकों और 10 छक्के के साथ 249 रन बनाए थे. 2022 में राजस्थान रॉयल को यशसवी को खरिदने के लिए 4 करोड़ की रकम देनी पड़ी थी.

Leave a Comment