अंगूर खाने के फायदे | Angur Khane Ke Fayde in Hindi

अंगूर खाने से सेहत हो होने वाले फायदे की जानकारी | Benefits of Eating Grapes in Hindi | Angur Khane Ke Fayde

अंगूर एक ऐसा फल है जिसका नाम सुनते ही मुंह में रस आ जाता है, दिखने में भी अंगूर अन्य फलों से काफी सुन्दर होता है. गर्मी के मौसम में अंगूर शरीर को ताजगी देता है. अंगूर एक ऐसा फल है जिसे आप साबुत भी खा सकते हैं. इसे न तो छिलने का झंझट और न ही बीज निकालने की समस्या. अंगूर स्वास्थ्य की दृष्टि में भी बहुत लाभदायक फल है. अंगूर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत सुखाकर किशमिश का रूप दिया जाता है. जिसे हम दाख भी कहते है. आइये जानते है अंगूर के कुछ ख़ास गुण व फायदे:

अंगूर में एक नियत मात्रा में फाइबर, कैलोरी और विटामिन सी व इ पाया जाता है. कुछ लोग ये सोचते है कि अंगूर के कोई फायदे नहीं यह सिर्फ एक स्वाद वाला फल है.

benefits of grapes
Source: Google

1. सिर दर्द में अंगूर बहुत फायदेमंद फल होता है, इसे खाने से दिमाग में तरावट बनी रहती है व दिमाग सक्रीय रहता है. कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

2. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व होते है जो टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों से राहत दिलाता है.

3. काले अंगूर का रस पीने से दिल के रोगों में फायदा होता है. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है. ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है.

4. हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है.

5. अंगूर के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से खून में वृद्धि होती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

6. अंगूर के रस का कुल्ला करने से मुंह के छालों से भी छुटकारा मिलता है.

7. अगर आपको भूख नहीं लगती है और इस वजह से ही आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो भी आप अंगूर के रस का सेवन कर सकते हैं. इसके सेवन से कब्ज की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही भूख भी लगने लगती है.

8. अंगूर खाने से चेहरे के दाग धब्बे साफ़ हो जाते है और चेहरे पर निखार आता है.

9. ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने में भी अंगूर बहुत सहायक है.

10. कुछ लोगों को बार बार पेशाब की समस्या रहती है अंगूर से खाने से यह समस्या भी जड़ से साफ़ हो जाती है.

ये अद्भुत फायदे है जो सिर्फ अंगूर का सेवन करने से हो सकते है. अंगूर को खाने से पूर्व उन्हें अच्छे से धो कर खाना चाहिए. बाजारों में इन पर मच्छर व मक्खियाँ बैठ जाती है जो इन्हें दूषित करती है.

इसे भी पढ़ें:

1 thought on “अंगूर खाने के फायदे | Angur Khane Ke Fayde in Hindi”

Leave a Comment