मोटापा घटाने का इससे बेहतर व सरल उपाय आपने कहीं नहीं देखा व सुना होगा.

केला खाने के अनेकों फायदों के बारे में आपने समाचार पत्रों व मैगजीन में पढ़ा होगा. केला खाने से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होती है. पेट को पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलता है, दूध व केला साथ में खाने से वजन बढ़ता है ऐसे अनेकों फ़ायदे केला खाने से होते है.

आज हम आपको बताने जा रहे है कि केला खाने से मोटापा कैसे नियंत्रित होता है. वजन को किस प्रकार से घटाया जाता है. आमतौर पर आज कल कई लोग मोटापे से पीड़ित है, समय के साथ साथ बिगड़ती दिनचर्या इसका मुख्य कारण है. कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए जिम जाते है, कुछ लोग शारीरिक परिश्रम करते है, कुछ लोग डाइटिंग करते है और ना जाने कितने सैकड़ो उपाय करते है ताकि उनका मोटापा कम हो जाए. लेकिन फिर भी अनेक प्रयासों के बावजूद मोटापे पर नियंत्रण पाना टेड़ी खीर ही रहता है. आइये जानते है केला और गर्म पानी द्वारा मोटापे को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है:

यह उपाय की बॉडी को स्लिम बना देगा

लोगो की धारणा है कि केला खाने से मोटापा बढ़ता है लेकिन केले का उपयोग यदि गर्म पानी के साथ किया जाए तो मोटापे से आसानी से निजात पाया जा सकता है. फलस्वरूप आप स्लिम बॉडी पा सकते है.

करना क्या है?

प्रतिदिन सुबह दो केले खाए और उसके बाद गर्म पानी पिए, विशेषज्ञों के अनुसार केले में उपस्थित स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट आपके वजन को बढ़ा सकता है लेकिन यदि केले को गरम पानी के साथ लिया जाए तो आप अपना वजन कम कर सकते है. केले का गर्म पानी के साथ सेवन करने से आपका पेट भी भर जायेगा और आपको दोपहर तक भूख भी नहीं लगेगी. शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ जाता है.

केला न मात्र आपके मेटबॉलिज्म को बढ़ता है अपितु पाचन तंत्र को सुद्रढ़ कर पाचन क्रिया को बेहतर करने में भी मदद करता है. केला एक प्रकार के स्टार्च से भरपूर होता है, जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा बेहद कम होती है. साथ ही इसमें मौजूद फाइबर आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है और आपको संतुष्टि देने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट के अतिरिक्त अवशोषण को रोकने में मदद करता है.

गर्म पानी एक प्राकृतिक शक्तिवर्धक है. यह शरीर को हाइड्रेट कर ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। केला खाने के बाद आपको तरोताजा महसूस होता है. केले के साथ गर्म पानी का गिलास पीने से आप अतिरिक्त कैलोरी और अतिरिक्त शुगर के बिना भरपूर एनर्जी और सेहत पाते है.

केले में सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज जैसे पोषक तत्वों की भी भरमार होती है. आपके शरीर को सही आकार देने में केला महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. तो देर किस बात की शुरू कर दीजिये केले और गर्म पानी का सेवन

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि