यदि चेहरे पर पिम्पल्स के काले दाग हो तो इन उपायों से करें दूर…

प्रत्येक व्यक्ति चाहता है की वो खुबसूरत दिखे, उसके चेहरे पर कोई दाग नही हो. किन्तु कितनी भी कोशिश करने के बाद, कितने ही कॉस्मेटिक का उपयोग करने के बाद भी दाग, पिम्पल्स हो ही जाते है. जो किसी की भी खूबसूरती को कम कर सकते है. पिम्पल्स की समस्या एक आम स्किन समस्या हो गई है. कुछ लोग ऐसे होते है जो पिम्पल्स होने के बाद उन्हें तोड़ देते है जिससे उस जगह से खून भी निकलने लगता है और उस जगह पर निशान भी हो जाते है. इस कारण से चेहरे पर दाग पड़ जाते हैं जिससे चेहरा भद्दा दिखने लगता हैं. हम आपको आज कुछ ऐसे उपाय बता रहे है जो आपके चेहरे से पिम्पल्स के दाग को हटा सकते हैं.
black spot solution
आइये जानते हैं चेहरे से दाग हटाने के उपायों के बारे में..
इसे भी पढ़ें: ये घरेलु नुस्खे अपनाकर आप कुछ ही दिनों में पा सकते है चमकती दमकती बेदाग़ त्वचा
1. चेहरे से पिम्पल्स के दाग हटाने के लिए सर्वप्रथम नीम की पत्ती को पीस लें और पीसी हुई नीम में थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिला कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा ले, और लगभग 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.
black spot solution
2. प्रतिदिन रात को सोने से पूर्व अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें. और फिर चेहरे पर खीरे के रस में थोडी सी हल्दी मिलाकर लगाए. जब हल्दी वाला यह पेस्ट सूख जाये तो ठन्डे पानी की मदद से अपने चेहरे को धो ले. आपका चेहरा निखर जायेगा और दाग साफ होने लगेंगे.
black spot solution
3. पिम्पल्स के दाग मिटाने के लिए जीरे को बारीक़ पीस कर, पिसे हर जीरे में थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और फिर इस पेस्ट को अपने पिम्पल्स के दाग पर लगाएं. इसके उपयोग से पिम्पल्स के दाग मिट जाते है.
अतः आप अपने चेहरे पर होने वाले पिम्पल्स के दाग को हटाने के लिए ये उपाय कर सकते है.
इसे भी देखें: इस मौसम में भी चाहिए त्वचा में निखार तो करें ये उपाय…