घर पर सेहत कैसे बनायें | Ghar Par Sehat Banane Ke Tarike

घर पर सेहत कैसे बनायें | Ghar Par Sehat Banane Ke Tarike : सेहत को जीवन का सबसे बड़ा सुख माना गया है. वर्तमान आधुनिक युग मे व्यस्तता होने के कारण लोगों की दिनचर्या बिगड़ गई है. जिसका प्रभाव सेहत पर पड़ रहा है. सेहत बिगड़ने से कई बीमारियां हो रही है तथा अन्य शारीरिक समस्याएं जैसे मोटापा आदि हो रही है. इन समस्याओं के बचने के लिये अपनी सेहत पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक हो गया है. जीवन मे चाहे कितनी भी सम्पत्ति अर्जित कर लो, कितना भी बड़ा नाम कमा लो लेकिन यदि सेहत (हेल्थ) अच्छी नही होगी तो सबकुछ व्यर्थ है.

‘सेहत’ का मतलब यह है कि शरीर रोगों से मुक्त है और स्वस्थ है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिये सेहत पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. सेहत बनाने के लिये अगर कुछ घरेलू उपाय किये जायें तो आप आसानी से घर पर ही सेहत(हैल्थ) बना सकते है. आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय बता रहे है जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सेहत बना सकते हैं.

सेहतमंद रहने के घरेलु उपाय | Ghar Par Sehat Banane Ke Tarike in Hindi

प्रतिदिन व्यायाम (एक्सरसाइज) करें:-

सेहत के लिये सबसे महत्वपूर्ण है व्यायाम करना. प्रतिदिन सुबह 30-40 मिनिट कसरत की जाए तो शरीर स्वस्थ रहता है. व्यायाम में घर पर प्रतिदिन डिप्स लगाना चाहिए, डिप्स लगमे से शरीर का ऊपरी भाग मजबूत होता है जिसमे बाईशेप्स, शोल्डर, ट्राईशेप्स और बेक की मशल्स मजबूत होती है. इसके साथ ही उठक बैठक करना चाहिए जिससे पैर मजबूत होते है.

साधारण एक्सरसाइज में सुबह पैदल घूमना या रनिंग कर सकते है जिससे शरीर को नई ऊर्जा मिलती है जो रोगों से लड़ने में सहायक होती है, इसके शरीर स्वस्थ भी रहता है तथा शरीर फिट भी रहता है.

  • जल्दी उठे एवं जल्दी सोए:-

सदैव सेहतमंद रहने के लिये सर्वप्रथम आवश्यक है सुबह जल्दी उठना एवं रात में जल्दी सोना. हमेशा 7 से 8 घंटे की गहरी नींद जरूर मिलनी चाहिए. सुबह जल्दी उठने से मेंटली और बॉडी लेवल पर हम एनर्जेटिक रहते है. साइंस कहता है कि सुब जल्दी उठने पर दिमाग के इलेक्ट्रो मैगनेटिक तरंग एक्टिव रहते है जो हमें दिन भर एनर्जेटीक रखने में मदद करते है. इसलिए हमेशा जल्दी उठना एवं जल्दी सोना चाहिए.

  • योग करे:-

सेहत का दूसरा नाम है योग. योग करने से शरीर स्वस्थ एवं फिट रहता है। योग से मानसिक शांति मिलती है औऱ सकारात्मकता आती है. प्रतिदिन 5 से 10 बार सूर्य नमस्कार करे, प्राणायाम करे, अनुलोम -विलोम करे. इसके अलावा और भी योगासन अपने शरीर के अनुसार प्रतिदिन करे जिससे शरीर स्वस्थ और फिट रहेगा.

  • ज्यादा पानी पिये :-

अच्छी सेहत बनाने के लिए सबसे उत्तम उपाय है ज्यादा पानी पियें. एक दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पियें. ज्यादा पानी पीने से किड़नी स्वस्थ रहती है, पथरी का खतरा भी नही रहता है तथा पेट की गंदगी भी साफ होती है. पर्याप्त पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है तथा शरीर मे डिहाइड्रेशन की समस्या भी नही होती है.

  • प्रतिदिन दूध पिये :-

सेहत के लिए दूध बहुत आवश्यक है. दूध से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है तथा हड्डी मजबूत रहती है. रोज़ सुबह दूध पीना चाहिए अगर हो सके तो दूध के साथ केला खाना चाहिए ; दूध केले से दुबले लोगो का वजन बढ़ता है तथा शरीर की ताकत बढ़ती है.

  • फल खाएं :-

प्रतिदिन फल का सेवन सेहत को बढ़िया रखता है. फल को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए. रोज एक फल खाएं , हो सके तो सेब (एप्पल) अधिक खाएं, सेब सभी प्रकार की बीमारियों की दवा है. सेब के साथ – साथ और भी प्रकार के फल सेहत के लिये लाभदायक होते है. फल खाने से सभी प्रकार के विटामिन, आयरन और मिनरल मिलते है जो कि अच्छी सेहत (हेल्थ) के लिये आवश्यक है, इसलिए रोज एक फल जरूर खाना चाहिए.

  • बाहर का खाने से बचे :-

अधिकतर लोग बाहर के खाने के ज्यादा शौकीन रहते है लेकिन बाहर का खान सेहत को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचता है. अच्छी सेहत के लिये आपको सबसे पहले बाहर के खाने की आदत को भूलना होगा. क्योकि बाहर के खाने में गंदगी रहती है तथा तेल की मात्रा भी अधिक रहती है जिससे मोटापा बढ़ता है और अनेक बीमारियाँ होने का खतरा रहता है. इसलिए बाहर खाने से बचें और अपने शरीर को स्वस्थ रखे.

  • नशा करना बंद करे :-

आजकल अनेक लोग सिगरेट, गुटखा, तम्बाकू शराब आदि का सेवन करते है, यह सब शरीर के लिए हानिकारक होते है. नशा करने से सेहत खराब होती है तथा अनेक जानलेवा बीमारियां हो जाती है इसलिए जो लोग भी नशा करते है उन्हें नशा तुरंत छोड़ देना चाहिए एवं अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए. यदि आप नशे की चीजों से दूर रहोगे तभी आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.

आपको हमारा ये लेख ghar par sehat banane ke tarike कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment