तेजी से हाइट बढ़ाने के 7 तरीके | Tips to Increase Height in Hindi

तेजी से अपना कद (हाइट) बढ़ाने का उपाय, क्या भोजन खाए, क्या एक्सरसाइज करे | Tips to Increase Height in Hindi | Height Badhane Ke Upay

एक अच्छी हाईट किसे पसंद नहीं हैं. सभी चाहते है कि उनकी हाईट अच्छी हो और उनका आत्मविश्वास बढे. जिन लोगो की लम्बाई कम रह जाती है आपने देखा होगा वो हमेशा इस चीज से बहुत निराश रहते है. आज कल चाहे लडके हो या फिर लडकियाँ दोनों चाहते है कि उनकी हाईट अच्छी हो, जिससे वे देखने में आकर्षक लगे.

18  वर्ष की उम्र के बाद ऐसे कौन-कौन से टिप्स को करने से आपकी हाईट बढती है, वो हम आपको इस लेख में बताएँगे. परन्तु ऐसा कहा जाता है कि 18 वर्ष की उम्र के बाद शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण आपकी लम्बाई बढ़ना भी रुक जाती है, लेकिन कुछ हद तक आपकी लंबाई आपके खान-पान और आपके दिनचर्या पर भी निर्भर करती है.  

अब प्रश्न यह आता है कि लंबाई को कैसे बढ़ाया जाए? या क्या-क्या उपाय करना चाहिए जिनकी मदद से आप अपने हाइट को सिर्फ 30 दिनों में बढ़ा सकते हैं. तो  हम आपको इस लेख के माध्यम से उन्ही कुछ उपायों के बारे में बताएंगे. 

हाइट बढ़ाने के उपाय (Height Badhane Ke Upay)

1. नियमित एक्सरसाइज

आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो आप की मसल्स में खिंचाव आता है जिससे आपकी लंबाई बढ़ती है. इसके लिए एक एक्सरसाइज भी होती है जिसका नाम है कोबरा एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को जब आप  करते हैं तो आपकी मसल्स में खिंचाव आता है जो कि आप की लंबाई बढ़ाने में सहायता करती है. इसीलिए अपनी दैनिक दिनचर्या में एक्सरसाइज को जोड़ ले.

2. साइकिल चलाएं

आप सभी लोगों ने सुना होगा कि साइकिल चलाने से लंबाई बढ़ती है. ऐसा कई लोग कहते हैं परंतु यह तभी हो सकता है जब आप इसका सही तरीका जानते हो, क्योंकि साइकिल तो सभी चलाते हैं लेकिन जब तक इससे आपके पैरों में खिंचाव नहीं आएगा तो यह उपाय आपकी मदद नहीं करेगा. साइकिल चलाते वक्त आपके पैरों में खिंचाव आना बहुत जरूरी है तभी आप की मसल्स पर इसका प्रभाव पड़ेगा और आपकी लंबाई बढ़ेगी. इसके लिए आपको रोज आधे घंटे तक साइकिल चलाना जरूरी है. 

3. हमेशा सक्रिय रहें

नियमित व्यायाम के कई फायदे है, यह आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत रखता है साथ ही आपको स्वस्थ रखने में भी यह बहुत मददगार है. स्कूल में बच्चों को दिन में कम से कम एक घंटा व्यायाम करना चाहिए. इस समय के दौरान, उन्हें ध्यान भी केंद्रित करना चाहिए. जैसे-रस्सी कूदना, खेलना आदि और पैदल चलना, टेनिस खेलना या कई बार योग का अभ्यास करना इन सभी उपायों को अपने दिनचर्या में लाना ज़रुरी है.

4. संतुलित आहार लें 

यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिले. ऐसा होगा तो आपकी लम्बाई बढ़ेगी. इसके लिए आहार में शामिल होना चाहिए-

  • ताजा फल
  • ताजा और हरी सब्जियाँ
  • साबुत अनाज
  • प्रोटीन
  • डेयरी उत्पाद 
  • अंडा 

इन छोटी-छोटी बातो पर आप ध्यान रखेंगे तो आपका शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा.इसके अलावा शरीर को विटामिन डी मिलना भी आवश्यक है. यह आपके हड्डीयो  को मजबूत बनाने में जरुरी होता है. इसलिए अपने भोजन में विटामिन डी भरपूर मात्रा में ले.

5. आत्मविश्वास रखे

अपना आत्मविश्वास बढ़ाएं क्योंकि आपके अंदर आत्मविश्वास होना जरूरी है. अगर आप यह सोचेंगे कि मैं अच्छा नहीं लग रहा या अच्छा नहीं लग रही तो तो इससे आप हमेशा परेशान रहेंगे. अपनी सोच बदले. आत्मविश्वास पैदा करना आपके शरीर और दिमाग को प्रभावित कर सकता है, यह काफी सरल और प्रभावी है.

6. भरपूर नींद ले

आपको यह लगेगा की यह कैसा उपाय है लेकिन हाँ दोस्तों आपने देखा होगा कि बच्चे सोते समय सबसे अधिक बढ़ते हैं इसलिए आठ घंटे शरीर को भरपूर नींद लेने दे. आपकी नींद की मुद्रा भी लंबे होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके लिए बिना तकिए के अपनी पीठ के बल लेट कर सोना चाहिए.

  • कुछ महत्वपूर्ण एक्सरसाइज करे
  1. स्विमिंग 
  2. लटकना
  3. पैर की उंगलियों को छुएं.
  4. पैर को स्ट्रेच करे 
  5. रस्सी कूदे

7. दवाइयों का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करे

कई लोग अपनी हाइट को जल्दी बढ़ाने के चक्कर में ऐसी कई दवाईयाँ का इस्तेमाल कर लेते है जो यह दावा करती है कि इससे उनकी हाइट बढ़ जाएगी लेकिन फिर आपको इसके कई  साइड इफ़ेक्ट हो सकते है और यह आपकी ग्रोथ को भी प्रभावित कर सकते है इसलिए ऐसी दवाइयों के सेवन नहीं करना चाहिए. हाईट को बढाने के आप उपाय करे न की दवाइयों का.

इन कुछ साधारण उपाय से आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते है. आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमे कमेंट बॉक्स में ज़रुर बताए और अब आप  हमारे एप “दिल से देशी” को प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment