क्यों युवा अवस्था में लड़के अधिक उम्र के दिखने लगते हैं जानिए..

सभी व्यक्तियों की यही इच्छा होती होगी की वह हमेशा दिखने में खुबसूरत और जवान हो. चाहे वह पुरुष हो या महिला सभी को जवान दिखने की इच्छा होती है. और जवान दिखने के लिए वह हमेशा कोई न कोई उपाय करता रहता है. जैसे पार्लर जाता है, बाल काले करता है और भी अनेक तरीके अपनाता हैं. परन्तु इन तरीको के बावजूद भी वह जवान नही दिखता है क्योंकि वह कुछ गलतियां करता है जिसके कारण वह जवान नही दिख पाता है. वह गलतियाँ होती है सुबह के समय जब हम उठते है तब से. यदि हम उन गलतियों को ना करें तो हमें जवान दिखने के लिए इतने प्रयास करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आइये जानते है क्या है ऐसी गलतियाँ-

1. लेट उठना-

kyon chhoti umra mai log badon jaise dikhne lagte hai

कई व्यक्ति ऐसे होते है जो उठने में समय लेते हैं अर्थात देरी से उठते है. और इसी वजह से वे अपने सारे कार्य करने में लेट हो जाते हैं. इस कारण वे तनाव में आ जाते हैं. और अधिक तनाव में रहने की वजह से वह पेट की कई बीमारियों के शिकार हो जाते हैं. और युवा अवस्था में ही वृद्ध दिखने लगते है.

2. उठते से ही व्यसन-

kyon chhoti umra mai log badon jaise dikhne lagte hai

कुछ लोग ऐसे होते है कि जिन्हें सुबह उठते से ही बीड़ी, सिगरेट या गुटखा-तम्बाकू खाने की आदत होती है यह आदत धीरे धीरे उनकी आवश्यकता बन जाती है. और इस आदत के पीछे उनका तर्क यह होता है कि यदि वह ऐसा नहीं करेंगे तो उनका पेट खराब हो जायेगा. परन्तु सुबह उठते से ही व्यसन करने से उनका स्वास्थ्य तो खराब होता ही है किन्तु वे जल्दी ही बुजुर्ग लगने लग जाते हैं.

3. सिगरेट-

kyon chhoti umra mai log badon jaise dikhne lagte hai3

सिगरेट पीना कुछ लोगों का सुबह का पहला काम होता है. वे उठते से ही सबसे पहले सिगरेट पीते हैं. सुबह सुबह सिगरेट पीने से उनकी सेहत भी खराब होती है साथ ही उनकी उम्र में भी काफी अंतर दिखाई देता है.

4. ठंडे पानी से नहाना-

kyon chhoti umra mai log badon jaise dikhne lagte hai11

कई लोग ऐसे होते है जिन्हें ठंडे पानी से नहाना अच्छा नही लगता है. या फिर ठंड के कारण गर्म पानी से नहाते है जिसके कारण वे ठंड से तो बच जाते है किन्तु असमय ही उनके चेहरे पर झुर्रिया दिखाई देने लगती हैं. और उनकी उम्र बहुत अधिक लगती है.

5. नाश्ता-

kyon chhoti umra mai log badon jaise dikhne lagte hai11

कई लोग ऐसे होते है जो सुबह कई कारणों से बिना नाश्ता किए घर से चले जाते है. और फिर उन्हें दिनभर भूखे पेट रहना पड़ता है जिससे उनका शरीर कमजोर हो जाता है. तथा सही समय पर खाना नही खाने के कारण उनका स्वास्थ्य भी खराब हो जाता है. जिससे वे कम उम्र में बुजुर्ग दिखने लगते है.

अधिक उम्र का दिखने के पीछे एक कारण बालों का असमय झड़ना भी है जो कई कारणों से होता है जिससे कई बार लड़को को अंकल तक कह दिया जाता है. जो सब इन बुरी आदतों के कारण होता है.

error: Content is protected !!