क्या आपको भी है भूलने की बीमारी तो करे ये अद्भुत उपाय

पृथ्वी पर कई प्रकार के लोग होते है, जिनका दिमाग भी भिन्न-भिन्न प्रकार का होता है. कई लोग ऐसे होते है जिन्हें भूलने की आदत होती है. आज हर कोई व्यक्ति बहुत बिजी हो गया है. लोगों की जिन्दगी बहुत ही अधिक रफ्तार से चल रही है. जिसके चलते उनके दिमाग में बहुत सी बातें होती है, किन्तु वे सभी बातों को याद रखने में सक्षम नही होते है.
Alzheimer's disease
कोई लोग ऐसे भी होते है जिनका बातचीत करते समय विषय से ध्यान से ध्यान भटक जाता है. तथा वे लोगो के नाम भी याद नही रख पाते है. तथा अपनी दिनचर्या में उपयोग में होने वाली छोटी-छोटी बातें भी भूल जाते है. व्यक्ति धीरे-धीरे इसे अपनी आदत बना लेता हैं और कुछ समय बाद यही आदत एक बीमारी के रूप में सामने आती है.

क्या आप भी चीजो को भूलते है. यदि हाँ तो इस बीमारी से बचने के लिए यहाँ बताये गये उपाय अवश्य करे-

1. यदि आपकी याददाश्त कमजोर है तो आप गेहूं के जवारे का जूस पीएं. तथा गेहूं से बने जूस में शक्कर और बादाम मिलाकर पियें इससे आपकी स्मरण शक्ति बढ़ेगी.
इसे भी पढ़ें: मुलायम और चिकनी शेव के लिए शेविंग करते समय ध्यान रखनी चाहिए ये आवश्यक बातें
2. याददाश्त बढाने के लिए अखरोट जरुर खाएं. क्योंकि अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स व विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में मौजूद प्राकृतिक रसायनों के द्वारा रोगों की रोकथाम करने में सहायक हैं. इसलिए प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना चाहिए.
Alzheimer's disease
3. याददाश्त बढाने के लिए लाल और नीले रंगों के फलों का सेवन करना चाहिए. इनसे याददाश्त बढती है. सेब और ब्लूबेरी खाने से दिमाग तेज होता है और भूलने की बीमारी दूर होती है.

4. किसी भी व्यक्ति को याददाश्त तेज करने के लिए ब्राह्मी का रस या चूर्ण पानी अथवा मिश्री के साथ लेने से फायदेमंद होता है और इसके तेल से सिर में मालिश करने से दिमाग मजबूत रहता है.

5. याददाश्त तेज करने के लिए सब्जी के रूप में बैंगन का सेवन करना चाहिए. बैंगन दिमाग को तेज करने में फायदेमंद है. क्योंकि बैंगन में पाए जाने वाले पोषक तत्व दिमाग के टिशू को स्वस्थ्य रखने में मददगार होते हैं. तथा चुकंदर और प्याज भी दिमाग को बढ़ाने का काम करते हैं.
इसे भी पढ़े: यदि आप तुलसी पत्ती तोड़ते है तो उसके पाप से बचने के लिए यह करें..