शराब, सिगरेट जैसे मादक पदार्थो की लत छोड़ने के घरेलू उपाय | Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes in Hindi

Sharab, Gutkha, Cigarettes Chhodne ke gharelu Nuskhe Hindi me | शराब, गुटखा, सिगरेट की लत छोड़ने के घरेलू उपचार और सही आहार की जानकारी

आधुनिक युग में समाज आन्तरिक समस्याओं से ग्रसित हैं. समाज का बहुत बड़ा संख्या वर्ग शराब, सिगरेट और बहुत से मादक पदार्थो के व्यसन से पीड़ित हैं. बहुत से लोग इन समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं. परन्तु किसी कारण वश वे इन आदतों को छोड़ नहीं पाते हैं. अधिकांश लोग इस तरह की आदतों को बिना किसी की मदद के काबू नहीं कर पाते हैं.

इन सभी बुरी आदतों को आप दृढ़ संकल्प, विशेषज्ञ की मदद, अपनी जीवन शैली में परिवर्तन, सही आहार और परिवार के समर्थन के साथ छोड़ सकते हैं. इसके साथ ही कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनसे आप इन मादक पदार्थो से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं.

अत्यधिक शराब, सिगरेट, गुटका आदि मादक पदार्थो के सेवन से न सिर्फ मानसिक बीमारी पैदा होती हैं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता हैं. इनके सेवन से यकृत रोग, पाचन समस्या,ह्रदय की समस्या, मधुमेह की जटिलता, यौन समस्या, कैंसर जैसी प्राणघातक बीमारियाँ और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होती हैं.

योग, ध्यान, व्यायाम (Yoga)

2013 में एल्कोहोलिज्म

क्लीनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करने से न सिर्फ आप शारीरिक रूप से मजबूत बनते है बल्कि आप मानसिक रूप से भी मजबूत होते हैं. जो आपको तनाव और अवसाद से लड़ने में सहायता करता हैं. यदि आप इन बुरी आदतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले मानसिक रूप से मजबूत बनना पड़ेगा. आपको अपनी दिनचर्या में मुख्य रूप से रनिंग, स्विमिंग, साइकलिंग आदि में से एक एक्टिविटी जरूर शामिल करना होगी. कुछ योग मुद्रा भी हैं जिनसे शराब पीने की इच्छा को कम किया जा सकता हैं.
Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes in Hindi

  1. बालासन (Child’s Pose)
  2. वज्रासन (Sitting Mountain)
  3. बद्ध कोणासन (Bound Angle Pose)
  4. पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend)

एक्यूपंक्चर (Acupuncture)

एक्यूपंक्चर विशेषज्ञों द्वारा यह कहा गया हैं कि शराब, गुटका, तम्बाकू आदि की लत छुड़ाने के लिए एक्यूपंक्चर लाभदायक हैं. 2002 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विशेषज्ञों ने बताया कि कान में सही बिंदु पर दबाव पड़ने से शराब पीने की इच्छा को कम कर सकते हैं.
Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes in Hindi

कुंजल क्रिया (Kunjal Kriya)

यह एक-एक शक्तिशाली योग क्रिया हैं. पेट को साफ़ करने की क्रिया को कुंजल क्रिया कहते हैं. इस क्रिया से पेट व आहार नली साफ हो जाती है.
Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes in Hindi

व्यस्त रहे (Keep Yourself Busy)

यह कहावत सत्य है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता हैं. अपने आप को ऐसे कार्यों में व्यस्त रखे जिनका आप पर सकारात्मक प्रभाव पड़े. जब आपके पास करने के लिए कुछ नहीं होता तो निश्चित रूप शराब पीने की और अग्रसर होते हैं.
Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes in Hindi

इसे भी पढ़े :

शराब, गुटका, तम्बाकू आदि छोड़ने का घरेलू उपाय और सही आहार (Home Remedy of Leaving Alcohol and Cigarettes)

शराब, गुटका, तम्बाकू आदि का सेवन करने वालों को फास्फोरस तत्व की कमी हो जाती है. निम्नलिखित आहार शरीर में फास्फोरस तत्व की कमी को दूर करते हैं.

  1. सेब के रस के नियमित सेवन से शराब, गुटका, तम्बाकू आदि की आदत पूरी तरह से कम हो जाती हैं. उबले हुए सेबों का सेवन करने से भी शराब छुड़ाने में सहायता मिलती हैं.
  2. गाजर का ज्यूस शराब, गुटका, तम्बाकू आदि छुड़ाने के लिए बहुत उपयोगी हैं. गाजर में पाए जाने वाले तत्व शराब पीने की इच्छा को कम करते है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता हैं.
  3. किशमिश का ज्यूस भी नियमित रूप से पीने से शराब, गुटका, तम्बाकू आदि की लत ख़त्म हो जाती हैं. जब भी किसी को शराब पीने की तलब लगे तब इसके ज्यूस का सेवन करना चाहिए.
  4. खजूर में पानी की कुछ मात्रा मिला ले और इसे पीसकर इसका मिश्रण तैयार कर ले. इस मिश्रण के नियमित सेवन से गुटका, तम्बाकू आदि की आदत से छुटकारा मिलता हैं.
  5. आधा किलो अजवाइन पाउडर को 5 लीटर पानी में दो दिनों तक भिगो दे, फिर धीमी आंच पर इतना पकाएं कि पानी लगभग 2 लीटर रह जाए और छान कर रख ले. जब भी आपको शराब की तलब लगे तब दो चम्मच इस मिश्रण का सेवन करे.
Loading...

Leave a Comment