हिन्दू लड़कों के नाम संस्कृत में | Baby Boy Names in Sanskrit

संस्कृत भाषा में लड़कों के 21 चयनित नाम वो भी अर्थ सहित
Baby Boy Names In Sanskrit with Meaning

यदि हम नाम की बात करें तो हर व्यक्ति का नाम कहीं ना कहीं उसके पर्सनैलिटी को दर्शाता है। अच्छा नाम मतलब अच्छी पर्सनालिटी। जब कभी हम अच्छा नाम सुनते हैं तो हमारे दिमाग में एक अच्छी छवि बन जाती है एवं इससे उस व्यक्ति के बारे में हमारे मन में अच्छे विचार बन जाते है। यदि हम बात करें लड़के के नाम की तो भारी भरकम नाम सुनकर हमारे दिमाग में राजा महाराजा जैसी एक छवि बन जाती है। देवराज, राजवीर, स्वराज जैसे नाम हमारे दिमाग में शाही छवि का निर्माण करते हैं इसीलिए माता-पिता भी अपने बेटों के लिए ऐसे नामों का चयन करते हैं जिससे उनकी पर्सनैलिटी आकर्षक लगें और उन्हें ऊंचा औधा मिले।

Baby Boy Names in Sanskrit


भारत में सभी माता-पिता अपने बेटों का नाम ईश्वर के नाम पर या उनके बड़े बुजुर्गों के नाम पर रखते है । माता-पिता ऐसा मानते हैं कि यदि वह बच्चे का नाम शूरवीर अथवा किसी महाराजा के नाम पर रखेंगे तो उनका बच्चा भी अपने जीवन में शूरवीर की तरह राज करेगा। परंतु मॉडल जमाने में लोग अपने बेटों का नाम शाही मॉडर्न एवं आकर्षक रखना पसंद करने लगे है वे परंपरा एवं संस्कृति को भी ध्यान में रखते हैं इसलिए परंपरागत ढंग से मॉडर्न नाम का चयन करते हैं। आइये जानते है कुछ आकर्षक नाम संस्कृत भाषा में : –

संस्कृत में लड़को के नाम अर्थ सहित | Sanskrit Baby Boy Names

Baby Boy Names in Sanskrit
संस्कृत में लड़कियों के नाम
(Baby Boy Names In Sanskrit)
अर्थ
आदि जिसका अर्थ होता है सर्वोच्च एवं पहला
अभिनवनया
अहानभोर
अजितेशजीत का देवता, विष्णु का दूसरा नाम
अखिलबुद्धिमान, राजा सूर्य, संपूर्ण, पूर्ण
अमरदीपअनंत रोशनी
अर्जुनउज्जवल, चमक
अमितकभी ना मिटने वाला
चेतनजागृत
देवांशदेव का अंश
वेदांतवेदों का ज्ञान रखने वाला
हर्षप्रसन्नता, खुशी से भरपूर
हर्षितउल्लास से भरा
लोकेशपूरे लोक का ईश्वर
मनीषमनका ईश्वर
निमिषएक पल, पल भर का
प्रथमेशप्रथम पूजनीय, भगवान गणेश
माणिकमणि, रत्न
वीरेंद्रवीर राजा
तनयबेटा
सर्वजीतसभी को जीतने वाला
ह्रितिकहृदय से
Baby Boy Names in Sanskrit

संस्कृत भाषा में अन्य जानकारी

आप इस लेख में हिन्दू लड़को के नाम संस्कृत में जानने के साथ साथ आप लड़कियों के नाम भी संस्कृत में पढ़ सकते है, यहाँ तक की आप शरीर के अंगो के नाम भी संस्कृत में पढ़ सकते है.

माता-पिता अपने बेटों के लिए ऐसा नाम इसलिए रखते हैं ताकि उनके बच्चों में भी ईश्वर के गुण आए एवं उनके बेटों का औधा सदैव सबसे ऊपर बना रहे । माता पिता अपने बच्चों के नाम के द्वारा ही उनके अच्छे जीवन की मंगल कामना करते हैं।

ये थे कुछ चयनित संस्कृत में लड़को के नाम(Sanskrit baby boy names). बहुत अधिक नाम की सूची आपकी नाम का चयन करने में मुश्किल उत्पन्न कर सकती है इसलिए हमने कुछ ही नाम आपके समक्ष रखे है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!