सफाई न होने पर नगर निगम अध्यक्ष को पत्र | Application to Municipal Corporation President for Garbage in Hindi

भोपाल नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायत पत्र मोहल्ले की सफाई न होने पर| Application to the President of Municipal Corporation for not cleaning the Streets

हमें जब हमारे नगर में बिजली, पानी और साफ-सफाई आदि से जुडी हुई कोई भी परेशानी होती है, तब हम उन विभाग के अधिकारीयों से संपर्क करने के लिए जो पत्र लिखते है, उस पत्र को औपचारिक पत्र कहते है. इस पत्र में भी मोहल्ले का एक जागरुक व्यक्ति मोहल्ले में सफाई न होने पर नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायत पत्र लिखता है.

औपचारिक पत्र

प्रति,
अध्यक्ष,
नगर निगम, भोपाल (म.प्र.)

विषय- मोहल्ले में सफाई न होने बाबत्.

महोदय,
निवेदन है कि हम केलाबाड़ी के निवासी, सफाई की अव्यवस्था से बहुत तंग आ गये हैं. यहाँ नालियों की सफाई नहीं होती. सड़कें झाड़ी नहीं जाती हैं. जगह-जगह कचरों का ढेर लगा रहता है. नालियों का पानी बहकर सड़कों पर फैल जाता है. दुर्गन्ध एवं मच्छरों के फैलाव से मोहल्ले वासियों का जीना हराम हो गया है.
अतः श्रीमान् से निवेदन है कि अविलम्ब इस मोहल्ले की साफ-सफाई के लिए अपने विभाग को आदेश देवें. इस हेतु तत्काल उपाय नहीं किये गए तो हमें आन्दोलन का रास्ता अपनाना होगा. आशा है आप हम लोगों के निवेदन पर तत्काल ध्यान देंगे.
धन्यवाद
निवेदक
मुहल्ले के नागरिकगण

ध्यान देने योग्य आवश्यक बातें

पत्र प्लेन पेपर पर लिखें : पत्र को हमेशा प्लेन पेपर पर लिखा होना चाहिए, किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी पत्र के साथ ना लिखी हुई हो. इसके अलावा पत्र को पूरे पेज पर लिखा होना चाहिए, एक पेज को दो हिस्सों में करके ना लिखे.
गलती ना हो : कई बार छात्र पत्र लिखते समय कई गलतियाँ कर देते हैं. इसीलिए जरुरी हैं कि पत्र में किसी भी प्रकार की शब्दों से जुडी हुई गलतियाँ नहीं होनी चहिए.
विषय की स्पष्टता : पत्र लिखते समय हमारा विषय स्पष्ट होना चाहिए. उसमे समझाने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए. हमारे लिखे हुए शब्द सरल एवं स्पष्ट होने चाहिए ऊपर लिखे पत्र में भी आपने पढ़ा होगा कि मोहल्ले का एक जागरुकत व्यक्ति मोहल्ले में सफाई न होने पर नगर निगम के अध्यक्ष को शिकायत पत्र लिखता है.
लेखन की सुन्दरता : पत्र की लेखन कला का भी आवदेन प्राप्तकर्ता के सामने प्रभाव पड़ता हैं. लेखन जिनता सुन्दर और मात्रा की गलतियों के बिना होगा उनता उन्नत रहेगा एवं एक बात का ध्यान रखे की पत्र के अक्षर एक समान लिखे हो कोई अक्षर बड़ा या छोटा नहीं होना चाहिए.

आशा हैं की आपको यह पत्र अच्छा लगा होगा. इसी तरह की और पत्र लेखन प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट के Notification को Allow करके हमारी वेबसाइट से जुड़े. इसी प्रकार के अन्य विषय पर यदि आप पत्र चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!