Google का Question Hub Tool क्या है व भविष्य में इस टूल से होने वाले लाभ

Google द्वारा बनाया गया Question Hub Tool क्या हैं, इसे बनाने की आवश्यकता, इसका उपयोग कैसे किया जाता हैं और इस टूल के फायदे

Google द्वारा एक नए टूल पर कार्य किया जा रहा है जिसका नाम Question Hub है. यह टूल हिंदी भाषी पब्लिशर्स के लिए समर्पित है. Question Hub Tool की मदद से एक हिंदी लिखने वाला व्यक्ति पहले से ये जान सकता है कि उसे किस विषय पर लिखना है, User क्या जानना चाहता है! Google के टूल Question Hub के रिलीज़ की कोई आधिकारिक तारीख तो नहीं किन्तु पिछले वर्ष 14 दिसंबर 2018 को दिल्ली के Pullman Hotel में इस टूल की लगभग 400 हिंदी पब्लिशर के सामने आधिकारिक घोषणा हुई.

Question Hub Tool क्या है? व इसकी आवश्यकता

Question Hub Tool हिंदी ब्लॉगर के लिए एक वरदान के रूप में सामने आया है. यह टूल हिंदी ब्लॉगर को ऐसे प्रश्नों की जानकारी देता है जिनकी वे कभी कल्पना भी नहीं करते थे. सरल शब्दों में कहें तो यह टूल हिंदी प्रकाशकों को यह बताता है कि गूगल सर्च पर वह कौनसे प्रश्न है जिनके बारे में यूजर जानना तो चाहता है लेकिन उन्हें उनके बारे में कोई जवाब नहीं मिलता.

Question Hub Tool की जरुरत क्यों पड़ी?

इस टूल की सहायता से हिंदी प्रकाशक अपने मन चाहे विषय से सम्बंधित सवाल खोज सकते है. व अपनी रूचि के अनुसार उस प्रश्न का जवाब अपनी ही वेबसाइट पर लिख कर इस टूल में जाकर सबमिट कर सकते है. आगे चलकर हम इस पोस्ट में आपको Question Hub Tool से जुड़े हर सवाल का जवाब देंगे.

Google Question Hub Tool का उद्देश्य

Google के सर्वे के अनुसार भारत में क्षेत्रीय व भारतीय भाषाओँ को जानने वाले इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेज़ी से बढ़ोतरी हो रही है. पहले लोग किसी बात को सिर्फ अंग्रेजी में सर्च करते थे लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी इन्टरनेट की पहुँच हो जाने से लोग अब अपनी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में भी सर्च करने लगे है व इन्टरनेट पर पढने लगे है. गूगल के सर्वे के अनुसार इन्टरनेट पर हिंदी भाषा में उपलब्ध सामग्री मात्र 0.1% है. जो कि बहुत ही कम है. हिंदी भाषा में सर्च करने वाले उपयोगकर्ता भारी मात्रा में इन्टरनेट पर उपस्थित है. किन्तु जब वे कुछ सर्च करते है तो उन्हें रिजल्ट अंग्रेजी भाषा में मिलता है.

इसी परेशानी से निपटने के लिए गूगल ने Question Hub Tool की शुरुआत की है. Google केलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वेली में बैठी गूगल की सॉफ्टवेर टीम इस टूल पर कार्य कर रही है. यह उन सभी लोगो को हिंदी में लिखने के लिए प्रेरित करता है जो हिंदी भाषा के प्रति अपना समर्पण व भावना रखते है. यह टूल अभी आम लोगो के लिए उपलब्ध नहीं है. किन्तु यदि आप हिंदी ब्लॉगर है तो आपको इस लेख में टूल से जुडी एक लिंक दी जायेगी. जिस फॉर्म को भर कर आप इस टूल का एक्सेस प्राप्त कर सकते है.

Google Question Hub Tool के लाभ

Question Hub Tool की मदद से इन्टरनेट पर उन सभी लेखों की पूर्ति होगी जो अभी सिर्फ अंग्रेजी भाषा में है या अभी उपलब्ध ही नहीं है. पब्लिशर को ऐसे प्रश्न इस टूल के माध्यम से मिलेंगे जो उन्होंने कभी सुने ही नहीं थे. गाँव, क़स्बा व छोटे छोटे क्षेत्रों की जानकारी इन्टरनेट पर उपलब्ध होने लगेगी. जिसकी सहायता से गूगल का एक पारिस्थितिक तंत्र(Eco System) इन्टरनेट पर बनना शुरू होगा.

भविष्य में भारी संख्या में रोजगार का सृजन होगा. क्योंकि आज हमारे देश में ऐसे कई युवा छात्र है जो अंग्रेजी भाषा ना जान पाने के कारण बेरोजगार रह जाते है. यदि आप भी लेखन में रूचि रखते है तो हमसे कमेंट बॉक्स में संपर्क अवश्य करें. हम जितना संभव होगा उतना आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे.

Google Question Hub Tool से कैसे जुड़े

सबसे पहले यदि आप इस टूल का उपयोग करना चाहते है तो आपके पास एक वेबसाइट होना अत्यंत आवश्यक है. यदि आपके पास वेबसाइट नहीं है तो आप पहले वेबसाइट की व्यवस्था कीजिये. क्योंकि यदि आप ब्लॉगर डॉट कॉम पर कार्य कर रहे है तो यह टूल ब्लॉगर को सपोर्ट नहीं करता. इस टूल का उपयोग करने के लिए एक बेहतर वेबसाइट होना आवश्यक है जिसकी डिजाईन बेहतर हो और उस पर हिंदी भाषा में कंटेंट लिखा हो.

इस टूल को उपयोग करने के लिए आपको सर्वप्रथम नीचे दिए बटन पर क्लिक कर फॉर्म में अपनी जानकारी भरनी होगी. यदि आपको फॉर्म भरने में कोई परेशानी आती है तो आप कमेंट में पूछ सकते है.

Join Question Hub

इस फॉर्म को भरने के बाद आपको कुछ दिन की प्रतीक्षा करना होगी. गूगल की तकनीकी टीम आपकी वेबसाइट को जांचेगी. यदि सभी पैमाने ठीक पाए गए तो आपको एक कन्फर्मेशन ईमेल प्राप्त होगा. जिसके बाद आप टूल का उपयोग कर सकेंगे.

टूल का एक्सेस प्राप्त होने के बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा. वैसे आपकी वेबसाइट अप्रूव हो जाने के बाद आपको यह लिंक मेल द्वारा दी जाएगी.

Question Hub Tool का उपयोग कैसे करें.

जैसे ही आप टूल की होम स्क्रीन पर आएँगे. आपको नीचे दिए गए चित्र के सामान विंडो दिखाई देगी. टूल काफी सरल है इसे समझने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी. टूल के प्रथम पृष्ठ पर आपको Add Question का एक बटन मिलेगा. उस पर क्लिक करने पर आपको सभी केटेगरी दिखाई देगी. उनमे से आप अपनी पसंदीदा केटेगरी को सेलेक्ट कर अपनी पसंद के प्रश्न चुन सकते है. ऊपर एक सर्च बॉक्स भी जिसमे आप अपने पसंद का कीवर्ड डालकर सर्च कर सकते है. जिससे उस कीवर्ड से सम्बंधित जितने भी प्रश्न पूछे गए है वे अब 5-5 करके आपके सामने होंगे.

Google Question Hub Tool Hindi
Google Question Hub Tool Home Sceen

अब जो प्रश्न आपने चयनित किये है उन प्रश्नों के उत्तर आपको अपने ब्लॉग पर लिखना है तथा उस लेख की लिंक को Answer बटन पर क्लिक कर सबमिट करना है. यदि आप किसी प्रश्न को पसंद नहीं करते है तो उसे रिजेक्ट बटन पर क्लिक कर आप प्रश्न को हटा भी सकते है. समय के साथ साथ गूगल अपने इस टूल पर अपडेट कर रहा है. आने वाले समय में आपको टूल पर और भी बदलाव नज़र आएँगे.

टूल पर आपको कुछ विकल्प मिलते है जो हम यहाँ संक्षिप्त में आपके सामने रख रहे है. आप एक बार में 100 प्रश्न आपके क्वेश्चन हब खाते में जोड़ सकते है. आप प्रश्नों को स्टार भी कर सकते है. Questions टैब के नीचे आपको Starred विकल्प पर आपको सभी स्टार किये हुए प्रश्न मिलेंगे. जिन्हें आप बाद में भी जवाब दे सकते है. History के विकल्प पर जाकर आप वे सभी प्रश्न देख सकते है जो आपने Answer व रिजेक्ट किये है. Setting के बटन पर जाकर आप भाषा भी बदल सकते है. आप हिंदी व अंग्रेजी भाषा चुन सकते है.

टूल पृष्ठ पर ही आप Send Feedback का विकल्प देखते है जिसकी मदद से आप Question Hub Tool की टीम को अपने फीडबैक भेज सकते है. आपको इस टूल में क्या अच्छा लगता है व क्या बुरा लगता है. या आपके पास टूल से जुड़े कोई सुझाव हो तो आप इस बटन का उपयोग कर सीधे गूगल टीम को भेज सकते है.

Question Hub Tool में प्रश्न कहाँ से आते है?

Question Hub Tool में प्रश्न आने का माध्यम मोबाइल फ़ोन है. आप और हम सभी गूगल सर्च का उपयोग करते है. जब भी हम कोई प्रश्न गूगल पर सर्च करते है और हमें उसका उत्तर नहीं मिलता है तब दसवें परिणाम के बाद एक बॉक्स होता है. जिसमे हम अपना सवाल लिख कर सबमिट कर सकते है. बॉक्स का चित्र नीचे दिया गया है, वह सवाल क्वेश्चन हब पर पहुँच जाता है.

Google Question Hub Tool Hindi

मित्रों इस टूल में अभी बहुत संभावनाएं है जो हिंदी के पारिस्थितिक तंत्र को इन्टरनेट की दुनिया में बहुत मजबूत कर देगा. हिंदी के लेखक व वाचक की संख्या दिन ब दिन बढती जा रही है. इसलिए यदि आप यह लेख पढ़ कर आप प्रोत्साहित हुए है तो सकारात्मक ऊर्जा के साथ आप हिंदी भाषा के विकास में अपनी भागीदारी निश्चित कीजिये.

यदि आपके इस टूल से जुड़े कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं. व इस लेख को अपने सभी हिंदी भाषी व हिंदी भाषा में रूचि रखने वाले मित्रों के साथ सांझा करें.

विडियो देखे :

इसे भी देखे :

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *