ऑफिस में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र | Leave Application Letter For Office In Hindi

ऑफिस में छुट्टी के लिए आवेदन पत्र और कुछ उदहारण
Leave Application Letter For Office with example In Hindi | Annual, Maternity, Vacation Leave application

छुट्टी का आवेदन, यानि आप किसी भी निजी ओचित्य के चलते एक निश्चित अवधि के लिए काम से छुट्टी चाहते है. आप अपने बॉस या आपसे ऊँचे पद पर स्थित व्यक्ति को छुट्टी लेने के कारण को उनके सामने रखने के कई तरीके है. अक्सर हमारे कार्यालय या ऑफिस में छुट्टी लेने के लिए हमें आवेदन लैटर ईमेल द्वारा भेजना होते है, और इसी से सम्बंधित कुछ नियम और विशेषताएं हैं जिन्हें इस लेख में शामिल करना आवश्यक है.

आपके अवकाश आवेदन पत्र में संक्षिप्त और सही जानकारी होना चाहिए और आपकी अनुपस्थिति के कारण का अच्छा विवरण होना चाहिए. आपके छुट्टी का आवेदन और उसमें दी गई जानकारी करती है कि आपका छुट्टी अनुरोध स्वीकार किया जाएगा या नहीं.

आप दो तरीको से छुट्टी के लिए आवेदन कर सकते है ( Tow way to send leave application letter for office)

  1. पत्र प्रारूप
  2. ईमेल प्रारूप

जब से डिजिटलीकरण हुआ है, अब सभी कार्यालय में छुट्टी के आवेदन के लिए ईमेल प्रारूप का व्यापक रूप से लगभग सभी वर्गों में उपयोग किया जाने लगा है. चलिए जानते है ऑफिस में छुट्टी के लिए आवेदन लिखते समय में किन चीजो शामिल करना चाहिए.

अपने कार्यालय के लिए छुट्टी के आवेदन में क्या शामिल करें (पत्र प्रारूप) (Letter Formate Of Leave application For Office)

अपने एचआर, मैनेजर या अपने सीनियर को छुट्टी के लिए पत्र प्रारूप में आवेदन पत्र लिखते समय कुछ निश्चित बिंदु निचे बताएँ गये हैं जिन्हें अपने पत्र में शामिल करना आवश्यक है.

  • प्राप्तकर्ता का नाम और पता : उस व्यक्ति का नाम और पता लिखे जिससे पत्र भेजना या देना है.
  • विषय पंक्ति: विषय पंक्ति में आवेदन का विषय यानि “अवकाश हेतु आवेदन” जोड़े.
  • अभिवादन
  • पत्र का मुख्य भाग: आपको अपने अवकाश का कारण बताना होगा, आपकी कब तक छुट्टी पर रहेंगे उसकी अवधि, उस सहकर्मी का नाम जो आपके काम को संभालेगा या नज़र रखेगा . ये सभी जानकारी शामिल करें.
  • धन्यवाद: छुट्टी स्वीकार करने के लिए पाठक का धन्यवाद करें.
  • संपर्क जानकारी
  • नाम
  • आपका पद
  • दिनांक

कार्यालय के लिए छुट्टी के आवेदन में क्या शामिल करें (ईमेल प्रारूप) (Email Formate Of Leave application For Office)

अपने एचआर, मैनेजर या अपने सीनियर को छुट्टी के लिए ईमेल प्रारूप में आवेदन पत्र लिखते समय कुछ निश्चित बिंदु निचे बताएँ गये हैं जिन्हें अपने पत्र में शामिल करना आवश्यक है.

  • विषय पंक्ति: विषय पंक्ति में आवेदन का विषय यानि “अवकाश हेतु आवेदन” जोड़े.
  • अभिवादन
  • पत्र का मुख्य भाग: आपको अपने अवकाश का कारण बताना होगा, आपकी कब तक छुट्टी पर रहेंगे उसकी अवधि, उस सहकर्मी का नाम जो आपके काम को संभालेगा या नज़र रखेगा . ये सभी जानकारी शामिल करें.
  • धन्यवाद: छुट्टी स्वीकार करने के लिए पाठक का धन्यवाद करें.
  • संपर्क जानकारी
  • नाम: अपना पूरा नाम लिखे.
  • आपका पद : आप जिस पद पर है उस पद का नाम लिखे.

प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें

1. उदाहरण : वार्षिक छुट्टी के लिए आवेदन

विषय: वार्षिक छुट्टी का आवेदन

प्रिय श्रीमान / श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम)

मैं यह ईमेल अपने शेष वार्षिक अवकाश कोटा के संदर्भ में लिख रहा हूं।

मैं यह पत्र/ईमेल आपको यह बताने के लिए लिख रहा हूं कि मुझे लंबी अवधि की छुट्टी की जरूरत है. इस प्रकार, मैं अपना पूर्ण वार्षिक अवकाश कोटा प्राप्त करना चाहता हूँ. चूँकि मैं अपने परिवार के साथ यूरोप की यात्रा पर जाने की योजना बना रहा हूं. इसलिए, मैं (तारीख) से (तारीख) तक अपने शेष 25 दिनों के वार्षिक अवकाश का लाभ उठाना चाहूंगा.

जिस वर्तमान प्रोजेक्ट हम काम कर रहे हैं उसके लिए {person’s name} को अपना काम सौंप दिया है. वह प्रोजेक्ट में मेरे काम और भूमिका को बहुत अच्छी तरह से समझते है और बिना किसी कठिनाई के कार्य को संभालने में सक्षम है. इसके अलावा, मैं छुट्टी पर जाने से पहले प्रोजेक्ट के सभी आवश्यक कार्य पुरे करने की कोशिश कर रहा हूँ.

कार्यालय से मेरी अनुपस्थिति के दिनों में, मुझसे {ईमेल पता/संपर्क नंबर} पर संपर्क किया जा सकता है.

मैं {दिनांक} को कार्यालय वापस आऊंगा. यदि मैं निर्धारित तिथि से पहले या बाद में काम फिर से शुरू करूँगा, तो मैं आपको पहले ही बता दूंगा.

भवदीय
(आपका नाम)

2. उदाहरण: माँ बनने के दौरान अवकाश आवेदन (Maternity leave application for office)

विषय: माँ बनने पर छुट्टी के लिए आवेदन

प्रिय श्रीमान / श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम)

मैं अपनी गर्भावस्था के आखरी समय में चल रही हूँ और इसलिए मेरे डॉक्टर के सुझाव से मातृत्व अवकाश लेना चाहती हूँ . मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि कृपया कंपनी की पॉलिसी के अनुसार (आरंभ तिथि) से (समाप्ति तिथि) तक, मुझे मातृत्व अवकाश को मंजूरी दें. मेरी नियत तारीख (तारीख) है. यह लगभग तीन महीने की छुट्टी होने वाली है, और मैं इसके तुरंत बाद फिर से अपने काम पर लौट आउंगी.

चूंकि मैं लगातार लंबी अवधि के लिए छुट्टी पर जा रही हूँ , इसलिए मैंने अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को (सहकर्मी का नाम) सौंप दिया है. कोई भी कठिनाई या समस्या आने पर, आप मेरे नंबर (संपर्क नंबर) पर मुझसे संपर्क कर सकते हैं.

मैंने छुट्टी के लिए जो भी जरुरी दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण विवरण जैसे मेडिकल सर्टिफिकेट संलग्न किये है.

मेरा आपसे ये भी अनुरोध है कि मुझे कार्यालय बीमा कवरेज के तहत आने वाले अस्पताल की जानकारी दें ताकि मेरे चिकित्सा खर्च में मुझे मदद मिल सके.

भवदीय
(आपका नाम)

ड्रेनेज लाइन पूर्ण करने हेतु आवेदन पत्र

3. उदाहरण : परिवार में मृत्यु के कारण छुट्टी का आवेदन (Leave application due to death in the family for Office)

विषय: परिवार में मृत्यु के कारण आवश्यक अवकाश

प्रिय श्रीमान / श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम)

दुखी मन से आपको सूचित करना चाहता हूँ कि आज मेरे चाचा का दुर्भाग्यपूर्ण और अप्रत्याशित निधन हो गया है. मे आज रात ही उनके अंतिम संस्कार और संबंधित व्यवस्थाओं के लिए {date} तक शहर से बाहर जा रहा हूँ.

मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि ऐसी परिस्थितियों के कारण मुझे सात दिनों का आपातकालीन अवकाश प्रदान करें.

मुझे विश्वास है कि मेरी इस कुछ दिनों की अनुपस्थिति से वर्तमान अधूरे कार्य प्रभावित नहीं होंगे. मुझे आशा है जब मैं {दिनांक} को कार्यालय वापस आऊंगा, तब अपने काम पर अधिक प्रभावी ढंग से ध्यान केंद्रित कर पाऊंगा.

इस बुरे समय में मेरा साथ देने के लिए आपका धन्यवाद.

भवदीय
(आपका नाम)

4. उदाहरण : वेकेशन के पर जाने के लिए आवेदन

विषय: वेकेशन पर जाने के लिए आवेदन

प्रिय श्रीमान / श्रीमती (प्राप्तकर्ता का नाम)

यह मेरे परिवार के साथ वेकेशन पर जाने के कारण कार्यालय से 10 दिन की छुट्टी लेने की स्वीकृति के लिए आवेदन है. मैं अपनी पत्नी और बच्चों के साथ गर्मियों के दौरान केरल यात्रा करने के लिए {आरंभ तिथि} से {समाप्ति तिथि} तक अपनी छुट्टी लेना चाहता/चाहती हूं.

मैं यह आवेदन आपको औपचारिक रूप से सूचित करने के लिए लिख रहा हूं. मैं सोमवार, यानी (तारीख) को कार्यालय में फिर कार्यभार संभालूँगा.

मुझे विश्वास है कि बाकी टीम मेरी अनुपस्थिति के दौरान अविश्वसनीय रूप से उत्कृष्ट काम करेगी. आप मेरी अनुपस्थिति में (सहकर्मी का नाम) संपर्क कर सकते हैं क्योंकि उन्हें मेरे कार्य की जानकारी है. किसी भी प्रश्न या दुविधा के मामले में मुझसे ईमेल आईडी (ईमेल पता) और फोन नंबर (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते है.

मुझे आशा है कि आप मेरे आवेदन को स्वीकार करेंगे.

भवदीय
(आपका नाम)

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!