7 ऐसे जीवित भारतीय जो हम सभी भारतवासियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है.

7 ऐसे जीवित भारतीय जो हम सभी भारतवासियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत है.

1. गंगाधर तिलक कत्नाम

7 Indians who inspiration for humanity1

गंगाधर तिलक रेलवे के एक रिटायर्ड ऑफिसर है. अपने पेंशन के रुपये से हेदराबाद की सड़कों के गड्ढे भरने का काम आप पिछले पांच वर्षों से कर रहे है. अब तक 1125 गड्डे आप सफलतापूर्वक भर चुके है.

2. डॉ. प्रकाश बाबा आमटे

7 Indians who inspiration for humanity2

डॉ. प्रकाश आमटे पेशे से एक डॉक्टर और सोशल वर्कर है. एक सामान्य डॉ. अपने सम्पूर्ण जीवन में समाज के लिए अधिक से अधिक निःशुल्क ईलाज कर सकता है परन्तु डॉ. प्रकाश आमटे महाराष्ट्र के जंगलों में ग्रामीणों और पशुओं का ईलाज करते है. 2008 में डॉ. प्रकाश और उनकी पत्नी मन्दाकिनी को अपने मानवता के लिए सेवा कार्य के लिए मेगसेसे अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है. ठीक 23 वर्ष पहले यह अवार्ड प्रकाश आमटे के पिता बाबा आमटे को भी दिया जा चूका था.

3. ई. श्रीधरन

7 Indians who inspiration for humanity3

भारत के ख्यात सिविल इंजिनियर जिन्हें मेट्रो मेन भी कहा जाता है. किसी सपने की तरह दिखने वाला दिल्ली मेट्रो के निर्माण का कार्य ई श्रीधरन ने बहुत कम समय के भीतर बेहद कुशलता के साथ पूरा कर दिखाया. आपके इसी कार्य के लिए भारत सरकार ने 2001 में पद्म श्री तथा 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया.

4. थिरु. वी. कल्याणसुन्दरम

7 Indians who inspiration for humanity4

73 वर्षीय लाइब्रेरियन कल्याणसुन्दरम ने अपनी कमाई का हर एक रूपया पिछले 30 वर्षों से गरीबों को दान कर रहे है और आज भी वे इसी कार्य में लगे है.

5. प्रोफेसर संदीप देसाई

7 Indians who inspiration for humanity5

संदीप देसाई अपनी बात की शुरुआत “विद्या दान, श्रेष्ठ दान” से करते है. गरीब बच्चों को अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय में पढ़ाने के लिए प्रतिदिन लोकल ट्रेन और भीड़ भाड़ वाले इलाकों से चंदा इकठ्ठा करते है.

6. बाबर अली

7 Indians who inspiration for humanity6

दुनिया के सबसे कम उम्र के हेडमास्टर है बाबर अली. स्वयं एक विद्यार्थी है परन्तु गरीब बच्चों को पढ़ाने का उनका जज्बा इतना मजबूत है कि आज उनके विद्यालय में 800 बच्चे पढ़ते है.

7. हरेकाला हजाब्बा

7 Indians who inspiration for humanity7

फल बेचकर हुई आमदनी से अपने गांव के बच्चों के लिए प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल बनवाया और अब एक विश्वविद्यालय बनवाने की तैयारी में हैं.

Avatar

दिल से देशी

राष्ट्र सर्वोपरि